BSF में नौकरी कैसे पाए : BSF me Job Kaise Paye in Hindi

बीएसएफ क्या है, BSF में नौकरी कैसे पाए, BSF ज्वाइन कैसे करे, बीएसएफ में कैसे जाएं, बीएसएफ में जॉब पाने की पूरी जानकारी. BSF me job kaise paye in Hindi.

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. आज हम इस लेख में आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी से परिचित कराने जा रहे हैं, जो कई लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकती है. इस लेख का विषय है: बीएसएफ क्या है, BSF में नौकरी कैसे पाए, BSF कैसे ज्वाइन करे, बीएसएफ में कैसे जाएं, बीएसएफ में जॉब पाने की पूरी जानकारी. BSF me job kaise paye in Hindi.

. .
BSF me job kaise paye in Hindi

बीएसएफ क्या है, बीएसएफ में नौकरी कैसे पाए – BSF me job kaise paye in Hindi

BSF FULL FORM: Border Security Force: सीमा सुरक्षा बल

बीएसएफ यह भारत की प्रमुख अर्धसैनिक बलों और दुनिया की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बलों में से एक है. BSF यह बल गृह मंत्रालय के अधीन होता है. बीएसएफ का काम अंतरराष्ट्रीय अपराध को रोकना और शांति के समय सीमा की निगरानी करना है. देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा सुरक्षा में इंडियन आर्मी के साथ, CRPF, BSF, ITBP, CISF और SSB का महत्वपूर्ण योगदान है.

सीमा की सुरक्षा के लिए बीएसएफ के जवानों को हमेशा तैयार रहना पड़ता है. सीमा पर होने वाले अपराधों जैसे तस्करी/घुसपैठ और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने की जिम्मेदारी भी इस पर है. बीएसएफ में पोस्ट रैंकिंग इस प्रकार है: कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, एएसआई, डीएआई, आईजी आदि. यदि आप इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं या बीएसएफ ज्वाइन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

. .

आइए अब आगे जानते हैं, बीएसएफ (Border Security Force) में नौकरी पाने या बीएसएफ में शामिल होने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. इसके बारे में. BSF me job kaise paye in Hindi.

 

यह भी जरुर पढ़े 

बीएसएफ के लिए पात्रता – Eligibility for BSF

  • जो उम्मीदवार BSF में नौकरी प्राप्त करना चाहते है, वो भारत के नागरिक होने चाहिए.
  • जो उम्मीदवार BSF में प्राप्त नौकरी पाना चाहते है, वो शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने चाहिए.
  • जो उम्मीदवार बीएसएफ में शामिल होना चाहते है, उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. पदों के अनुसार अधिकतम आयु अलग-अलग है. इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को कुछ साल की छूट दी गई है.
  • बीएसएफ में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवार कम से कम 10 वीं कक्षा पास होने चाहिए. इसमें विभिन्न पदों के अनुसार अलग-अलग शिक्षा की आवश्यकता होती है.
  • ऊंचाई: महिलाओं के लिए 157 सेमी और पुरुषों के लिए 170 सेमी है. यहां विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग ऊंचाई योग्यता की आवश्यकता होती है. इसके अलावा इसमें आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को कुछ सेमी की छूट दी गई है.
  • छाती का आकार: बिना फुलाए 80 सेमी और फुलाये 85 सेमी. यहां विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग छाती के आकार की आवश्यकता होती है.
  • आंखों की रोशनी: चश्मे के बिना, दोनों आंखों के लिए न्यूनतम दूर दृष्टि लगभग 6/6 और 6/9 होनी चाहिए.

यदि उम्मीदवार के पास ये सभी योग्यताएं हैं तो वह बीएसएफ में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकता है. इसमें पदों के अनुसार शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, ऊंचाई, छाती, सब अलग-अलग हैं.

. .

 

बीएसएफ सिलेबस और परीक्षा पैटर्न – BSF Syllabus and Exam Pattern

इस परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी से ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए, उम्मीदवारों को इन विषयों का अध्ययन करना चाहिए. इसके लिए आप “बीएसएफ परीक्षा पुस्तक” खरीद सकते हैं. वैसे, इसमें सभी पदों के लिए अलग अलग परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. जल्द ही हम सभी पदों के लिए अलग-अलग लेख प्रकाशित करेंगे. BSF में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल कैसे बने, जाने यहां

 

बीएसएफ चयन प्रक्रिया – BSF Selection Process

बीएसएफ में उम्मीदवारों का चयन शारीरिक परीक्षा, लिखित परीक्षा, चिकित्सा टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है तथा उन्हें पदों के अनुसार अलग-अलग वेतन दिया जाता है.

 

. .

बीएसएफ परीक्षा की तैयारी कैसे करें – BSF Pariksha ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

🔘 सबसे पहले, बीएसएफ परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र प्राप्त करें. इसके लिए आप इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं.

🔘 इसके अलावा, आप बाजार से ऐसी पुस्तक खरीद सकते हैं, जिसमें पुराने प्रश्न पत्र शामिल हो.

🔘 प्रश्न पत्र देखने के बाद, आपको परीक्षा के पाठ्यक्रम और पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी. अब आप परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे.

🔘 आप बीएसएफ परीक्षा के अध्ययन के लिए “बीएसएफ एग्जाम बुक” खरीद सकते हैं. यह पुस्तक बाजार या ऑनलाइन स्टोर में उपलब्ध होगी.

🔘 इन किताबों के अलावा, आपको एनसीईआरटी की नौवीं और दसवीं की किताबों का भी अध्ययन करना चाहिए.

🔘 न्यूज़पेपर पढ़ते समय रोचक न्यूज़ एवं सेना से जुडी न्यूज़ को लिखकर रखे ताकि आपको हमेशा याद रह सके.

🔘 आप उन प्रश्नों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप हल कर सकते हैं और उन प्रश्नों की भी एक सूची बनाएं जिन्हें आप हल नहीं कर सकते हैं और उनके लिए अध्ययन करे ताकि आप उन्हें हल कर सके. अगर आपको किताबों में किसी प्रश्न का हल नहीं मिलता है तो आप इंटरनेट की मदद कर सकते हैं.

🔘 टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखे.. क्योंकि परीक्षा के दौरान आपको प्रश्न पत्र को हल करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है, उसी समय में आपको पूरे प्रश्न पत्र को हल करना होता है.

🔘 परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने की कोशिश करें, क्योंकि अंतिम चयन अधिक अंकों के आधार पर निर्भर करता है.

Read more in English: How to Get Job in BSF

सरकारी नौकरियां

यह भी जरुर पढ़े 


Tags: BSF me job kaise paye, BSF join kaise kare, BSF me kaise jaye, BSF pariksha ki taiyari kaise kare in Hindi.

Related keyword: बीएसएफ क्या है, BSF में नौकरी कैसे पाए, BSF ज्वाइन कैसे करे, बीएसएफ में कैसे जाएं, बीएसएफ में जॉब पाने की पूरी जानकारी. BSF me job kaise paye in Hindi.

दोस्तों, यदि आपको “BSF क्या है, BSF में नौकरी कैसे पाए” यह जानकारी उपयोगी लगे तो, इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे.

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *