गूगल में जॉब-नौकरी कैसे पाए, Google Company में जॉब-नौकरी पाने के लिए क्या करे

गूगल में जॉब-नौकरी कैसे पाए, Google Company में जॉब-नौकरी पाने के लिए क्या करे, Google कंपनी में जॉब-नौकरी कैसे मिलेगी, गूगल में Job-Naukari कैसे मिलती है, Google में जॉब-नौकरी पाने तरीका। Google Me Job kaise Paye in Hindi.

गूगल में जॉब-नौकरी कैसे पाए

गूगल में जॉब-नौकरी कैसे पाए, Google Company में जॉब-नौकरी पाने के लिए क्या करे ?

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Education Tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है “गूगल कंपनी में जॉब-नौकरी कैसे पाए, Google Company में जॉब-नौकरी पाने के लिए क्या करे” How to Get a Job in Google, Google Job Tips in Hindi.

क्या आप भी Google Company में जॉब प्राप्त करना चाहते है। क्या आपका भी सपना है की आप गूगल में जॉब पाए, क्या आप गूगल में नौकरी पाने तरीका ढूंढ रहे है, क्या आप Google Job Tips के बारे में जानना चाहते है.. अगर आपका इन सभी सवालो का जवाब हां है तो आगे बढे.. क्योंकि इस आर्टिकल में “Google में नौकरी कैसे प्राप्त करें” इस विषय पर सविस्तर जानकारी दी जायेगी।

 

. .

गूगल के बारे में जानकारी (Info About Google)

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी Internet Companies में से एक है। Google की स्थापना 4 Sep 1998 में हुई थी। सुरुवात में गूगल को बहुत कम लोग जानते थे लेकिन आज Google इतना लोकप्रिय हो गया की इंटरनेट की पहचान भी Google से होती है। Google ने Internet Searching को आसान बना दिया है।

Gmail, Google map, Youtube, Blogger, Adword, AdSense, Chrome, Gtalk, Picasa, Google Translate, Webmaster tools, Google plus, Google does/Drive, Google play store Etc. यह सभी गूगल के ही पार्ट है। Google हर साल नए-नए कंपनिया खरीदता है। एक जानकारी के अनुसार पता चला है की Google ने पिछले 12 सालो में 127 कंपनियों को खरीद लिया है। अब आप अंदाज़ा लगा सकते है की गूगल किंतनी बड़ी कंपनी है।

वैसे तो गूगल का मुख्यालय कैलिफोर्निया अमेरिका में है लेकिन हमारे भारत के भी गूगल ने कई ऑफिसेस है, Mumbai, Gurgaon, Bangalore and Hyderabad में जिसकी अधिक जानकारी निचे दिए हुए लिंक से मिल जायेगी।

Google Offices in India

 

. .

गूगल जॉब के दौरान मिलने वाली सुविधा (Facility available during the job)

  • गूगल में नौकरी करने वालों को टॉप लेवल की सुविधाएं प्राप्‍त होती हैं जिसके चलते हर कोई यहां काम करने का सपना देखता है। चलिए आगे जानते उन सुविधाओं के बारे में।
  • कंपनी में काम करते समय बेहतरीन माहौल मिलता है, महसूस ही नहीं होता की ऑफिस में-कंपनी में काम कर रहे है।
  • गूगल के ऑफिस में एम्प्लॉयी थकान महसूस करने पर रेस्ट कर सकते है, हर ऑफिस में थकान, ट्रेस दूर करने के लिए अलग अलग तरीके अपनाए जाते है। यहां देखे
  • नौकरी के दौरान आर्थिक सहायता-प्राप्त कर सकते है।
  • नौकरी के दौरान खाने पीने के चीजे फ्री में मिलते है, छोटे बच्चों की देखभाल के लिए विशेष सुविधाये।
  • गूगल का कोई भी कर्मचारी मर जाता है तो Google उसके परिवार को उसका आधा वेतन देता है। यदि उसे कोई छोटा लड़का है तो उसे $1000 प्रतिमाह 19 साल की उम्र तक दिया जाता है, गूगल में जॉब करनेवालों को कई तरह की सुविधाये मिलती है, उसमे से यह एक है।

गूगल एम्प्लाई को इनके अलावा कई तरह की सुविधाए दी जाती है, जिनके बारे में हम जितना लिखे उतना कम ही है। Google offers top-level services to its employees.

 

गूगल में नौकरी कैसे प्राप्त करें (How to Get a Job in Google)

गूगल में नौकरी प्राप्त करना आसान काम नहीं है, आपको बहुत से कठिन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। परीक्षा का अर्थ कोई लिखित परीक्षा नहीं है, हम सिलेक्शन प्रोसेस की बात कर रहे है। एक जानकारी अनुसार पता चला है की हर साल करीबन 20 लाख लोग गूगल में जॉब के लिए आवेदन करते है उसमे से सिर्फ पांच हजार लोग जॉब प्राप्त करते है। अब आप अंदाजा लगा सकते है की Google में नौकरी प्राप्त करना कितना हार्ड वर्क है।

 

गूगल में जॉब-नौकरी पाने के लिए आवश्यक योग्यता (Ability to get a job in Google)

  • उम्मीदवार English Language में परिपूर्ण होना है।
  • उम्मीदवार Intelligent होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर का काफी अच्‍छा ज्ञान होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का IQ level सबसे अच्‍छा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को गणित विषय का पूर्णतः अभ्यास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार मानसिक रूप से ठीक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की Reasoning Strong होनी चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता जॉब के अनुसार होगी।

 

. .
गूगल में जॉब-नौकरी पाने के लिए कैसे आवेदन करे (How To Apply For Job In Google)
  • https://careers.google.com इस वेबसाइट पर जाकर विभिन्न पदों और अलग-अलग जगहों पर Job Requirements देख सकते है। जो भी जॉब आपकी कुशलता, शिक्षा और अनुभव से मेल खाती हो उसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही सही भरना है इसके अलावा Resume भी अपलोड करना है।
  • फॉर्म में भरी हुई जानकारी और आपका Resume ही तय करता है की आपको आगे अर्थात इंटरव्यू में बुलाया जाए या नहीं।

 

गूगल जॉब-नौकरी की इंटरव्यू कैसे होती है (How is Google Job Interview)
  • यह इंटरव्यू बहुत ही कठिन होती है, इस इंटरव्यू में आपको अजीबो-गरीब सवालों के जवाब देने होंगे। सवाल कैसे हो सकते है यह कोई नहीं बता सकता लेकिन आपको उन सभी सवालों के सही जवाब देने का प्रयास करना चाहिए।
  • इंटरव्यू के दौरान आपको Puzzle Questions भी पूछे जा सकते है। पहले पूछे गए सवाल को समझिये उसके बाद उन सवालों के सही जवाब देने का प्रयास करे।
  • इंटरव्यू के दौरान आपके टैलेंट को परखा जाएगा।
  • इंटरव्यू ही तय करेगी की आपको जॉब दिया जाए या नहीं। इसलिए सोच समजकर एवं आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू सामना करे।
  • इंटरव्यू ऑनलाइन ऑफलाइन एवं फ़ोन के माध्यम से होती है। इंटरव्यू की अधिक जानकारी निचे दिए हुए लिंक से प्राप्त कर सकते है।
  • https://careers.google.com/how-we-hire/interview

 

दोस्तों.. अगर Google Me Job kaise Paye यह जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
26 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *