वेब डेवलपर कैसे बने, Web developer बनने के लिए क्या करे | How to become a web developer in Hindi

Web developer kaise bane, Web development me banaye apna career, How to become a web developer in Hindi, Padhe Web developer kaise bane is baare me sabhi jankari !

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com पर आपका स्वागत है। मेरा नाम है वर्षा ! मै Abletricks.Com के लिए पिछले कुछ दिनों से टेक्नोलॉजी (Technology) से रिलेटेड और एजुकेशनल (Educational) से रिलेटेड आर्टिकल लिखती हु। आज मै इस आर्टिकल में एक टेक्नोलॉजी टिप्स आर्टिकल के बारे में बताने जा रही हु। उम्मीद करती हु यह आर्टिकल भी आप सभी को बेहद पसंद आएगा।

वेब डेवलपर कैसे बने, Web developer बनने के लिए क्या करे.. इस टॉपिक पर आज मै बताने जा रही हु। चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते है की Web development क्या होता है, वेब डेवलोपर का काम कौनसा होता है आदि इससे जुडी सभी आवश्यक जानकारी हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

.

. .

वेब डेवलपमेंट क्या होता है (What is web development)

वेब इस शब्द को सुनते ही मन में इंटरनेट की Feeling आती है। बिलकुल उसी तरह यह काम इंटरनेट से जुडा ही है। जैसे कोई भी चीज जो वेब पर कार्य करती है, जैसे.. वेबसाइट, सॉफ्टवेयर, एप्प, प्रोग्रामिंग, डिजाईनिंग, मेनेजमेंट, डोमेन, होस्टिंग आदि। इस तरह के कार्य वेब डेवलपमेंट के अंतर्गत किये जाते है।

वर्तमान समय में वेब डेवलपर और सॉफ्टवेयर इंजिनियर यह एक बहुत ही सम्‍मानपूर्ण पोस्ट है। आप फिल्मो में इसके बारे में देखते भी होंगे।

हमने थोडा रिसर्च किया और कुछ लड़कियों से हमने उनकी पसंद के बारे में पुछा.. वेब डेवलपर और सॉफ्टवेयर इंजिनियर की तुलना टीचर्स, डॉक्टर्स और कुछ हाई क्लास जॉब वालों के साथ किया तो 80% लडकिया ने वेब डेवलपर और सॉफ्टवेयर इंजिनियर को ही उनकी पसंद बताया।

खैर छोडो ये बाते तो उन लड़कियों के पसंद-नापसंद की थी हो सकता है हमने जिन लड़कियों पूछा वो लड़किया ज्यादा ही टेकनीकली होंगी या हो सकता है वो फिल्मे ज्यादा देखती होंगी। चलिए इस बात को इग्नोर करते हुए आगे बढ़ते है।

यदि आप वेब डेवलपमेंट फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपकी इंग्लिश में आपकी पकड़ बहुत अच्छी होनी चाहिए। यह कंप्यूटर वर्क है इसलिए कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज भी जरुरी है। अगर आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज है और आपकी इंग्लिश भाषा में भी काफी अच्छी पकड़ है तो आप ASP.NET, PHP, JAVA, SQL, Etc. जैसी लैंग्वेज जल्द ही सीख सकते है क्योंकि अधिकतर उपरोक्त वेब डेवलपमेंट वर्क इन्ही लैंग्वेज में होते है।

. .

.

वेब डेवलपमेंट फील्ड में करियर (Career in web development field)

इस फिल्ड में आप कहीं पर भी जॉब पा सकते है चाहे Government sector हो या Private sector इस फिल्ड में जॉब मिलना संभव ही है। सैलरी की बात करे तो सैलरी भी ठीक ठाक मिल जाती है और जैसे जैसे एक्सपिरेंस बढता है सैलरी भी बढ़ते जाती है।

इसके अलावा आप निजी Web development work करके लाखो रुपये महीना भी कमा सकते है। हर अलग अलग वेब डेवलपमेंट कार्य के लिए आपको अलग अमाउंट मिल सकता है। इसके अलावा आप अपना खुद का Web development business भी खड़ा कर सकते है और इस फिल्ड में अपना एक बेहतर करियर बना सकते है।

.

वेब डेवलपर कैसे बने, वेब डेवलोपर बनने के लिए क्या करे (How to become a web developer in)

यदि आप वेब डेवलपर बनना चाहते है तो आपको इंग्लिश भाषा में काफी हद तक निपुण होना होगा। क्योंकि इसमें आप एक प्रोग्रामर की तरह वर्क करेंगे और वो सभी प्रोग्राम इंग्लिश भाषा से ही जुड़े होंगे। इस फिल्ड में करियर बनाने के लिए आपको 12th क्लास से ही तैयारी करनी जरुरी है। 12 वी में साइंस के बाद BE Computer science जिसमे लास्ट इयर में आपको Advance Web development सिलेक्ट करना होगा।

. .

ऐसा नहीं है की आप सिर्फ BE से ही इस फिल्ड में प्रवेश कर सकते है बल्कि आप बिना BE के भी इस फिल्ड में प्रवेश कर सकते है। जैसे 12 वी के बाद BSC Computer science, B Com Computer science,  BCA जैसे विषय में ग्रज्युशन करना होगा उसके बाद आप MCA या MBA IT  के तहत यह कोर्स कर सकते है।

  • 12 वी के बाद Science faculty वालो के लिए BSC Computer science उसके बाद MCS or MCA इसके अलावा  BCA के बाद MCA
  • 12 वी के बाद Commerce faculty वालो के लिए B Com Computer science उसके बाद MBA IT इसके अलावा  BCA के बाद MCA
  • 12 वी के बाद Art faculty वालो के लिए BCA के बाद MCA
इस जानकारी के अलावा अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। आपको जल्द आपके सवालों के जवाब दिए जायेगे।
यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने.. जाने यहाँ  मिनी बैंक कैसे खोले, बैंक मित्र कैसे बने
बैंक कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत कैसे दर्ज करे बैंक में PO कैसे बने जाने यहाँ
सरकार दे रही है एक लाख रुपये..पढ़े पूरी जानकारी बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे प्राप्त करे
Upsc सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कैसे करे PF अकाउंट को आधार कार्ड से ऐसे करे
DM कैसे बने, डीएम बनने के लिए क्या करे रेलवे में जॉब-नौकरी कैसे पाए
अब मोबाइल से बनवा सकेंगे इलेक्शन कार्ड  बैंक में जॉब करना चाहते है तो ये जरुर पढ़े
पैन कार्ड बनाने वालो हो जाओ सावधान CSC सेण्टर खोले और पैसे कमाए
डीएसपी बनने के लिए क्या करे जाने यहाँ बाइक बीमा कैसे करे घर बैठे
बैंकिंग यूजर हो जाओ सावधान सरकारी जॉब पाने के लिए यह जरुर पढ़े
वोटर कार्ड में सुधार ऐसे करे घर बैठे IRCTC Offer – दस हजार रुपये कमाने का मौक़ा
मिनी बैंक खोले और हजारों कमाए गैस सब्सिडी आपको मिल रही है या नहीं कैसे पता करे

वेब डेवलपर कैसे बने, Web developer बनने के लिए क्या करे.. यह जानकारी अगर पसंद आये या इससे जुडा आपका कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है एवं इस आर्टिकल को शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले ताकि यह आर्टिकल अधिक से अधिक स्टूडेंट पढ़ सके !

Advertisment..
14 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *