जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने, जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए क्या करे | District Magistrate Kaise Bane in Hindi

जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने, जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए क्या करे , How to become District Magistrate in Hindi, District Magistrate Kaise Bane, District Magistrate Banane Ke Kya Kare in Hindi. 
District Magistrate Kaise Bane in Hindi

नमस्कार दोस्तों.. मेरा नाम है वर्षा ! मै Abletricks.Com के लिए एक लेखिका के तौर पर काम करती हु। इस वेबसाइट पर मैं Educational and Government job सबंधित लेख शेयर करती हु। 1 साल पहले से मै इस वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख रही हु। वेबसाइट के ओनर ने बताया की आपके द्वारे लिखे हुए आर्टिकल पाठकों को के लिए बेहद उपयोगी होते है।

आज का यह आर्टिकल भी किसी पाठक के कहने पर ही लिखा जा रहा है ! इस आर्टिकल का टॉपिक है.. District Magistrate Kaise Bane, District Magistrate बनने के लिए क्या करे ! चलिए इस टॉपिक के बारे में आगे इस आर्टिकल में सविस्तर से जानते है।

जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने, जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए क्या करे, इस पोस्ट हेतु कितनी पढाई की आवश्यकता होती है, कितनी आयुसीमा आवश्यक है, परीक्षा पैटर्न क्या है, सेलिबस कौनसा होता है एवं इसकी तैयारी कैसे करे इसके बारे में सभी आवश्यक जानकारी हम इस आर्टिकल में जानने वाले है।

 

District Magistrate : जिला मजिस्ट्रेट

डीएम या याने District Magistrate हिंदी में जिला मजिस्ट्रेट ! इसका अर्थ आज हम इस आर्टिकल में डीस्ट्रीक्ट मजिस्ट्रेट कैसे बने, जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए क्या करे इस टॉपिक पर बात करते वाले है। तो चलिए आगे बढते है और जानते इसके बारे में।

.

. .

जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate)

जिला मजिस्ट्रेट जिले का मुख्य कार्यकारी, प्रशासनिक और राजस्व अधिकारी होता है। चलिए आगे जानते इसके कार्य एवं कर्तव्य के बारे में।

.

.
. 

जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for becoming District Magistrate)

जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी स्ट्रीम में किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रजुशन पास होना बहुत जरुरी है उसके बाद ही उम्मीदवार आगे की प्रक्रिया के लिए पात्र हो सकता है वर्ना नहीं।

जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए आयुसीमा (Age limit for becoming District Magistrate)

डीएम बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 30 वर्ष जनरल वर्ग के लिए, OBC उम्मीदवार के लिए 3 साल की छुट और 5 साल की छूट SC/ST के उम्मीदवार को मिलती है।

.

जिला मजिस्ट्रेट परीक्षा पैटर्न (District Magistrate Exam Pattern)

जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए उम्मीदवार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन अर्थात UPSC के तहत होने वाली CSE Exam अर्थात सिविल सर्विस एग्जाम पास करना होता है। यह परीक्षा पास करने के बाद आप IAS अधिकारी बन जाएंगे। उसके कुछ दिन बाद एक या दो पदोन्नति के बाद आईएएस अधिकारी ही जिले के जिला मजिस्ट्रेट (DM) बन जाते हैं।

. .
अर्थात आप पहले आईएएस अधिकारी बनेंगे उसके बाद आपकी पदोन्नति होगी उसके बाद ही आपका जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate) के पद पर स्वचालित रूप से प्रमोशन किया जाएगा।
इसका मतलब अगर आप जिला मजिस्ट्रेट बनना चाहते है तो आपको IAS की तैयारी करनी होगी। अगर आपको IAS ऑफिसर कैसे बनते है एवं इसकी तैयारी कैसे करे यह जानना है तो आप यह लेख जरूर पढ़े : IAS  की तैयारी कैसे करे जाने यहाँ पे !

जिला मजिस्ट्रेट से सबंधित कुछ सवाल जवाब 

1. आईएएस में प्रवेश करने के बाद जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए क्या करे ?
Ans : डीएम बनने के लिए आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है, आप स्वचालित रूप से डीएम बन जायेंगे।
.
2. जिला मजिस्ट्रेट बनने के बाद क्या हम अपने मर्जी से अपना पसंदीदा जिला चुन सकते है क्या ?
Ans : जी नहीं ! आप यह नहीं कर सकते लेकिन आप अपना राज्य जरुर चुन सकते है। लेकिन अगर आपका स्कोर अच्चा रहा तो शायद यह संभव भी हो सकता है।
.
3. क्या हम अपना ट्रान्सफर अपने पसंदीदा जगह पर कर सकते है ?
Ans : जी नहीं ! यह अधिकार सिर्फ मुख्यमंत्री के हाथ में है। अगर आप चाहे तो मुख्यमंत्री इसके लिए रिक्वेस्ट कर सकते है।
.
Related keyword : जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने, जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए क्या करे, How to become District Magistrate in Hindi, District Magistrate Kaise Bane, District Magistrate Banane Ke Kya Kare in Hindi.
.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

नायब तहसीलदार कैसे बने  इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने 
पटवारी कैसे बने  एअर होस्टेस कैसे बने
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने  SDO कैसे बने
 कलेक्टर बनने के लिए क्या करे  BDO कैसे बने
कैसे बने Software Engineer  IB ऑफिसर कैसे बने
 आईएएस ऑफिसर कैसे बने  बैंक मेनेजर कैसे बने 
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने  CA कैसे बने 
सीआईडी ऑफिसर कैसे बने  RAS ऑफिसर कैसे बने
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

 

Advertisment..
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *