12 वी के बाद नेवी में जॉब-नौकरी कैसे पाए | How to Get Jobs in Navy after 12th

12 वी के बाद नौसेना – नेवी में जॉब – नौकरी कैसे पाए, 12 वी के बाद नौसेना में नौकरी कैसे प्राप्त करें, 12 के बाद नेवी कैसे ज्वाइन करे.

How to Get Jobs in Navy after 12th

12 वी के बाद नौसेना में नौकरी कैसे प्राप्त करें (Get Jobs in Navy after 12th)

नेवी जिसे नौसेना-जलसेना के नाम से जाना जाता है, आज हम इस आर्टिकल में.. 12 वी के बाद नौसेना – नेवी में जॉब – नौकरी कैसे पाए, इसके बारे में जानने वाले है। (How to Get Jobs in Navy after 12th, 12th Ke Bad Navy Me Job Kaise Paye) 12 वी के बाद नौसेना में नौकरी कैसे प्राप्त करें, 12 के बाद नेवी कैसे ज्वाइन करे, अगर आप इस तरह के सवालो के जवाब धूंढ रहे है तो आप सही जगह पर आये है।

इस आर्टिकल का टॉपिक ही है.. 12 वी के बाद नेवी में जॉब-नौकरी कैसे पाए, नौसेना में नौकरी कैसे पाए आदि। चलिए आगे जानते इसके बारे में सविस्तर जानकारी। How to Join Navy in Hindi.

 

. .
यह भी पढ़े :
  1. वायु सेना में जॉब कैसे पाए 
  2. वायुसेना भर्ती के तैयारी कैसे करे
  3. 10+2 के बाद वायुसेना में जॉब कैसे पाए 
  4. नेवी में जॉब-नौकरी कैसे पाए
  5. Air Force Officer कैसे बने 

 

नेवी में जॉब-नौकरी (How to Get Jobs in Navy)

भारतीय नौसेना (Indian Navy) देश की प्रमुख रक्षा सेवा है। यह एक ऐसी सेना है जो भारत देश को जलमार्ग से, समुद्रमार्ग से होने वाले आक्रमणों से बचाती है। भारतीय नौसेना यह विश्व की पाचवी सबसे बड़ी नौसेना है। आर्मी और वायुसेना की तरह नौसेना रक्षा बल भी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक और प्रतिष्ठित करियर के अवसर प्रदान करती है।

नौसेना में जॉब पाना आसान नहीं है पर नामुमकिन भी नहीं है। अगर आप थोड़ी सी मेहनत करते है तो यक़ीनन आप नेवी में नौकरी प्राप्त कर सकते है। इंडियन नेवी हर साल नए उम्मीदवारों जॉब ऑफर करती है, अगर आप इसके लिए थोड़ी तैयारी करते है तो आपको भी नेवी जॉब मिल सकता है।

नेवी भर्ती की तैयारी करने से पहले आपको इंडियन नेवी के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए.. अब आप सोच रहे होंगे की कौनसी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। जानकारी का मतलब है.. नेवी जॉब के लिए उम्मीदवार के पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, नौसेना में नौकरी पाने के लिए आवश्यक पात्रता.. आदि।

 

नौसेना में जॉब पाने के लिए पात्रता : यहां क्लिक करे और जाने

नौसेना में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार के पास क्या क्या होनी चाहिए इसके जानकारी के लिए ऊपर दिए हुए लिंक पर जाए और जाने नेवी जॉब योग्यता की सम्पूर्ण जानकारी। चलिए अब आगे जानते है नेवी में जॉब पाने के लिए तैयारी कसे करे इस बारे में। (How to prepare for Navy Job in Hindi)

 

. .

नौसेना जॉब के लिए तैयारी कैसे करे : यहां क्लिक करे और जाने

नौसेना में नौकरी पाने के लिए, इंडियन नेवी में जॉब की तैयारी कैसे करे इसके जानकारी के लिए ऊपर दिए हुए लिंक पर जाए और जाने.. नेवी जॉब तैयारी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी। (How to Get Jobs in Navy in Hindi)

 

12 वी के बाद नेवी में जॉब-नौकरी कैसे पाए (Get Jobs in Navy after 12th)

अगर कोई आवेदक 12 वी के बाद नौसेना में शामिल होना चाहता है तो उसे कुछ बाते ध्यान में रखनी होगी जो इस जॉब के लिए आवश्यक पात्रता है।

  1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक को हिंदी और इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
  3. हाइट : पुरुषों के लिए न्यूनतम 157 सेंटीमीटर्स और महिलाओं के लिए न्यूनतम 152 सेंटीमीटर्स
  4. आई साइट – 6/6
  5. न्यूनतम छाती का विस्तार 5 सेमी होना चाहिए।
  6. कोई रंग अंधापन नहीं होना चाहिए।
  7. आवेदक को हड्डियों या जोड़ों का कोई रोग नहीं होना चाहिए।
  8. आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  9. आयु सीमा योग्यता : न्यूनतम 16.5 व अधिकतम 19 वर्ष

अगर उम्मीदवार उपरोक्त सभी शर्तो में बैठता है तो वह आगे NDA Exam (National Defence Academy) दे सकता है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार 12 वीं में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित परीक्षा उतीर्ण होना चाहिए। NDA की परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है।

 

एन.डी.ए परीक्षा कैसे होती है (NDA Exams Details)

यह परीक्षा 2 भागो में विभाजित की गई है, लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। लिखित परीक्षा में दो विषयों पर प्रश्न किए जाते है गणित और सामान्य योग्यता। प्रत्येक विषय के लिए ढाई घंटे का समय दिया जाता है। परीक्षा में प्रश्न हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में होते है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उतीर्ण हो जाते है उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

सफल उम्मिद्वारों का साक्षात्कार SSB (Service selection board) के द्वारा किया जाता है, नौसेना के उमीदवारोंको यहां बुद्धि और व्यक्तिगत प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। जो उम्मीदवार यहां से सफल हो जाते है उन्हें कुछ दिनों के प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। इस तरह 12 वी के उम्मीदवार नौसेना में जॉब पा सकते है।

.
इस जानकारी के अलावा अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। 
.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

नायब तहसीलदार कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने 
पटवारी कैसे बने एअर होस्टेस कैसे बने
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने SDO कैसे बने
कलेक्टर बनने के लिए क्या करे BDO कैसे बने
कैसे बने Software Engineer IB ऑफिसर कैसे बने
आईएएस ऑफिसर कैसे बने बैंक मेनेजर कैसे बने 
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने CA कैसे बने 
सीआईडी ऑफिसर कैसे बने RAS ऑफिसर कैसे बने
रेलवे में जॉब कैसे पाए CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

एक रिक्वेस्ट :

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्रो में एवं शोशल साइट्स पर शेयर जरुर करे !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *