RPF में कांस्टेबल कैसे बने : रेलवे में Police Constable कैसे बने

आरपीएफ में कांस्टेबल कैसे बने, RPF में Constable की जॉब-नौकरी कैसे पाए, रेलवे में Police Constable कैसे बने, RPF me constable kaise bane in hindi.

यदि आप RPF (रेलवे सुरक्षा बल) में कांस्टेबल बनना चाहते हैं और इसके लिए जानकारी तलाश रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं. आज हम इस लेख में RPF में कांस्टेबल बनने की जानकारी साझा कर रहे हैं. उम्मीद करते है कि, यह जानकारी कई लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी. विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी जो लोग RPF में नौकरी पाना चाहते हैं. जो लोग RPF में कांस्टेबल बनना चाहते हैं. Railway Police Constable Kaise Bane, Hindi.

. .
RPF me Constable Kaise Bane in Hindi

दोस्तों, हमने पिछले लेख में RPF क्या है और RPF के कार्यों के बारे में बताया था. निश्चित रूप से वह जानकारी भी कई लोगों के लिए उपयोगी रही होगी. उसी तरह यह जानकारी भी कई लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी. आइए अब बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और इस लेख के मुख्य विषय के बारे में जानते हैं. RPF me Constable Kaise Bane in Hindi.

 

आरपीएफ में कांस्टेबल कैसे बने – RPF me constable kaise bane in Hindi

RPF Full Form: Railway Protection Force: रेलवे सुरक्षा बल

. .

रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल ये सबसे निचले स्तर का पद हैं. इस पद पर हर साल भर्ती की जाती है. इसलिए यदि आप RPF में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आप इस पद के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्य पदों के माध्यम से RPF में नहीं जा सकते. आप अन्य पदों के माध्यम से भी आरपीएफ में शामिल हो सकते हैं.

जल्द ही हम अन्य पदों के बारे में भी जानकारी देंगे. अब हम RPF constable इस पद के बारे में बात करते हैं, हम इस पद पर नौकरी कैसे पा सकते हैं, इसके बारे में बात करते हैं. आइए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि, उम्मीदवार को आरपीएफ में कांस्टेबल के रूप में नौकरी पाने के लिए आवश्यक योग्यता क्या होनी चाहिए. इसके बारे में.

 

आरपीएफ कांस्टेबल के लिए पात्रता – Eligibility for RPF Constable

शैक्षिक योग्यता – Educational Eligibility
आरपीएफ कांस्टेबल के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 10 वीं कक्षा पास होना चाहिए. उसके बाद ही उम्मीदवार आरपीएफ में कांस्टेबल बनने के लिए पात्र हो सकते है.

 

. .

आयुसीमा – Age limit
आरपीएफ कांस्टेबल के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तक होनी चाहिए. इसमें, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को कुछ वर्ष की छुट दी गई है.

  1. ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए: 3 साल की छुट
  2. एससी/एसटी कैंडिडेट्स के लिए: 5 की छुट

 

ऊँचाई, छाती दौड़ और आँखों की रौशनी – Height, Chest, Running and Vision 

  • आरपीएफ कांस्टेबल के लिए ऊंचाई: 165 सेमी पुरुषों के लिए. 157 सेमी महिलाओं के लिए. इसमें आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को कुछ सेमी की छुट दी गई है.
  • ओबीसी पुरुष कैंडिडेट्स के लिए ऊंचाई 165 सेमी. और महिलाओं के लिए 157 सेमी.
  • एससी / एसटी पुरुष कैंडिडेट्स के लिए ऊंचाई 160 सेमी. और महिलाओं के लिए 152 सेमी.
  • छाती आकार: पुरुषों के लिए छाती आकार बिना फुलाए 80 सेमी और फुलाव के साथ 85 सेमी. इसमें आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को कुछ सेमी की छुट दी गई है.
  • दौड़: 800 मीटर 3 मिनट 40 सेकंड में.
  • आँखों की रौशनी: आरपीएफ कांस्टेबल के लिए: चश्मे के बिना, दोनों आंखों के लिए न्यूनतम दूर दृष्टि लगभग 6/6 और 6/9 होनी चाहिए.

>> इसके अलावा, उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने चाहिए.

>> उम्मीदवार किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं होने चाहिए. पूरी तरह स्वस्थ होने चाहिए.

. .


आरपीएफ कांस्टेबल सिलेबस और परीक्षा पैटर्न – RPF Constable Syllabus and Exam Pattern

  • General awareness
  • General Intelligence
  • Reasoning
  • Arithmetic
  • General Studies

Subjects

Question

Marks

Time

General Awareness

20

20

 

 

45 Minute

Arithmetic

20

20

General Intelligence and Reasoning

20

20

Total

60

60

इस परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग और अंकगणित से ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए, उम्मीदवारों को इन विषयों का अध्ययन करना चाहिए. इसके लिए, उम्मीदवारों को नौवीं दसवीं की NCERT पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए.

इसके अलावा, “आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा बुक” खरीद सकते हैं और आरपीएफ परीक्षा का अध्ययन कर सकते हैं. यह पुस्तक बाजार और ऑनलाइन स्टोर पर मिल जायेगी.

नोट: इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन का प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे. इसलिए किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर न लिखें.

 

आरपीएफ कांस्टेबल चयन प्रक्रिया – RPF Constable Selection Process

  • Computer Based Test
  • Physical Efficiency Test
  • Physical Measurement Test
  • Trade Test
  • Document Verification

 

आरपीएफ कांस्टेबल वेतन – RPF Constable Salary

आरपीएफ (Railway Protection Force) में कांस्टेबल का वेतन वेतनमान 5200 रुपये से 20200 रुपये के साथ ग्रेड पे 2000 रुपये है. इसके अलावा अन्य भत्ते (HRA, DA, TA) अलग से दिए जाते है.

 

आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी कैसे करें – RPF constable pariksha ki taiyari kaise kare

🔘 आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के आते हैं.. प्रश्न पत्र में एक प्रश्न के लिए 4 पर्याय दिए जाते हैं, उनमें से आपको एक सही उत्तर चुनना होता है. अगर आप गलत उत्तर चुनते है तो आपके 1/3 अंक काटे जाते है. इस बात का ध्यान में रखें.

🔘 अब आपको परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न को समजना है. इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप इस परिक्षा के पुराने प्रश्न पत्र देखे.

🔘 पिछले वर्षों के प्रश्नों पत्रों के लिए आप इंटरनेट की मदद लें सकते है, इसके अलावा आप बाजार से ऐसी बुक भी खरीद सकते है जिसमें पिछलें वर्षो के पुराने प्रश्न पत्रों का समावेश हो.

🔘 पिछले वर्ष के पुराने प्रश्न पत्र को देखने के बाद आपको यह ज्ञात हो जाएगा कि, परीक्षा का सिलेबस क्या है और उसमें किस-किस आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं.  इससे आपको परीक्षा पैटर्न की भी अच्छी समझ हो जाएगी और आप अच्छी तरह से परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे.

🔘 अब आपको परीक्षा के अध्ययन के लिए “RPF Constable Exam book” खरीदना होगा, ताकि आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सके. इसके अलावा, आपको कक्षा नौवीं दसवीं की NCERT पुस्तकों का भी अध्ययन करना चाहिए. क्योंकि इस परीक्षा में इसी स्तर के प्रश्न आते हैं.

🔘 टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखे.. क्योंकि परीक्षा के दौरान आपको प्रश्न पत्र को हल करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है, उसी समय में आपको पूरे प्रश्न पत्र को हल करना होता है.

🔘 परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने की कोशिश करें, क्योंकि अंतिम चयन अधिक अंको की मेरिट के आधार पर निर्भर करता है.

Read in English: How to become Constable in the RPF

सरकारी नौकरियां

यह भी जरुर पढ़े 

Tags: RPF me constable kaise bane, RPF me constable ki job kaise paye, Railway Police Constable Kaise Bane, RPF me constable kaise bane.

Related keyword: आरपीएफ में कांस्टेबल कैसे बने, RPF में constable की जॉब-नौकरी कैसे पाए, रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल कैसे बने, RPF me constable kaise bane.

दोस्तों, यदि आपको “आरपीएफ में कांस्टेबल कैसे बने” यह जानकारी उपयोगी लगे तो, इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

Railway Police Constable Kaise Bane, Railway Police Constable Kaise Bane.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे.

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *