CDS क्या है – CDS Exam की तैयारी कैसे करे, पढ़े पूरी जानकारी

CDS क्या है, CDS परीक्षा की तैयारी कैसे करे, CDS Exam की तैयारी करने का तरीका, CDS Exam Preparation Tips, CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi. 

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. आज हम आपको इस लेख में एक महत्वपूर्ण जानकारी से परिचित कराने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है. इस लेख का विषय है: CDS क्या है, CDS परीक्षा की तैयारी कैसे करे, CDS Exam की तैयारी करने का तरीका, CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi.

. .
CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

सीडीएस क्या है, सीडीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे – CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

CDS FULL FORM: Combined Defence Services: सम्मिलित रक्षा सेवा

सीडीएस परीक्षा के अंतर्गत इंडियन आर्मी, इंडियन एयरफ़ोर्स, इंडियन नेवी में एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है. यदि आप इन तीनों सेवाओं में अधिकारी पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं तो यह इस परीक्षा के तहत संभव है. सीडीएस एग्जाम (CDS Exam) यानी कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (Combined Defence Services) परीक्षा. जिसे हिंदी में “सम्मिलित रक्षा सेवा” के नाम से जाना जाता है. सीडीएस परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है.

सीडीएस परीक्षा के लिए अधिसूचना आमतौर पर अक्टूबर और जून के महीनों में जारी की जाती है और सीडीएस परीक्षा फरवरी और नवंबर के महीने में दो बार आयोजित की जाती है.

. .
  1. वायु सेना अधिकारी (Air force officer)
  2. मिलिट्री अधिकारी (Army officer)
  3. नौसेना अधिकारी (Navy officer)

यदि आप इन तीनों (आर्मी-एयरफोर्स-नेवी) सेवाओं में अधिकारी बनने की सोच रहे हैं, तो आपको यूपीएससी सीडीएस परीक्षा (UPSC CDS Exam) से गुजरना होगा. जब आप इस परीक्षा को पास कर लेंगे, तब आपको इन सेवाओं में अधिकारी पदों के लिए चुना जाएगा. 

इस परीक्षा को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार इन दो भागों में विभाजित किया गया है. लिखित परीक्षा के सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है. उसके बाद दोनों (लिखित परीक्षा और साक्षात्कार) के अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. आइए आगे जानते हैं कि “यूपीएससी सीडीएस परीक्षा” में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास क्या योग्यता होनी चाहिए. इसके बारे में.

 

यह भी जरुर पढ़े 

. .

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के लिए पात्रता – Eligibility for UPSC CDS Exam

🔘 जो उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे भारत, भूटान या नेपाल के नागरिक होने चाहिए.

🔘 जो उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने चाहिए.

🔘 जो उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अविवाहित होने चाहिए. अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के लिए विवाहित उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

🔘 जो उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु इस प्रकार होनी चाहिए:

  • इंडियन एयरफ़ोर्स अकादमी (AFA) के लिए: 20 वर्ष से 24 वर्ष तक
  • इंडियन आर्मी अकादमी के (IMA) लिए: 19 वर्ष से 24 वर्ष तक
  • इंडियन नेवी अकादमी के (INA) लिए: 19 वर्ष से 24 वर्ष तक
  • अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) के लिए: 19 वर्ष से 25 वर्ष तक

🔘 जो उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होने चाहिए:

. .
  • इंडियन एयरफ़ोर्स अकादमी के लिए: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ बारहवीं में मैथ्स और फिजिक्स विषय होने जरुरी है या इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.
  • इंडियन आर्मी अकादमी के लिए: मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक पास होना चाहिए.
  • इंडियन नेवी अकादमी के लिए: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से केमिस्ट्री, मैथ और फिजिक्स के साथ बीएससी या इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए.
  • अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के लिए: मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक पास होना चाहिए.

🔘 जो उम्मीदवार सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी ऊंचाई इस प्रकार होनी चाहिए:

  • इंडियन एयरफ़ोर्स अकादमी (AFA) के लिए: 162.5 सेमी
  • इंडियन आर्मी अकादमी (AMA) के लिए: 157 सेमी
  • इंडियन नेवी अकादमी (INA) के लिए: 157 सेमी
  • महिलाओं के लिए: 152 सेमी

यदि आप सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास उपरोक्त सभी योग्यताएं होनी चाहिए, तभी आप इस परीक्षा के लिए योग्य हो सकते हैं.

 

सीडीएस परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न – CDS Exam Syllabus and Exam Pattern

सीडीएस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न आते हैं. इसमें किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर न लिखें क्योंकि इसमें नकारात्मक अंकन का भी प्रावधान है. इस परीक्षा में गणित और अंग्रेजी मुख्य विषय हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप इन पर अधिक ध्यान दें. इनके अलावा, जनरल नॉलेज पर भी ध्यान देना बहुत ज़रूरी है क्योंकि ये तीनों लिखित परीक्षा में शामिल हैं.

For Indian Air force Academy, Indian Army,

Indian Navy Academy

Subject    Mark   Time
ENGLISH    100   2 Hours
General  Knowledge    100   2 Hours
Alimentary Maths    100   2 Hours

 

For Officer Training Academy

Subject   Mark Time
ENGLISH   100   2 Hours
General Knowledge    100   2 Hours

 

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे – UPSC CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

सबसे पहले, आपको यह डिसाइड करना चाहिए कि आप भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और नौसेना में से कौन सी नौकरी करना चाहते हैं. उसके बाद आपको आगे बढ़ना है. वैसे आप तीनों सेवाओं के लिए एक साथ तैयारी कर सकते है. क्योंकि तीनों सेवाओं के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न लगभग एक जैसे हैं. इसके अलावा, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न भी समान ही है, लेकिन इसमें गणित नहीं है.

🔘 अब आपको उन सेवाओं के पुराने प्रश्न पत्र प्राप्त करना चाहिए जिसमें आप नौकरी करना चाहते हैं. अधिक से अधिक प्रश्न पत्र प्राप्त करने का प्रयास करें.

🔘 अब उस प्रश्न पत्र को ध्यान से देखें और उसके सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समझने का प्रयास करें. यकीनन, प्रश्न पत्र को देखने के बाद आप इसे अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

🔘 जब आप प्रत्यक्ष प्रश्न पत्र को देख लेते हैं, तब आप उसके परीक्षा की तैयारी काफी अच्छी तरह से कर सकते हैं.

🔘 आपको सीडीएस परीक्षा की तैयारी के लिए “सीडीएस परीक्षा बुक” की सहायता लेना चाहिए. बाजार में या ऑनलाइन स्टोर पे यह बुक मिल जायेगी.

🔘 इसके अलावा, आपको इस परीक्षा के अध्ययन के लिए NCERT पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए. क्योंकि इस परीक्षा में लगभग प्रश्न NCERT से ही आते हैं.

🔘 इसके अलावा रोज की घटनाओं के बारे में जानने के लिए अखबार पढ़ें और दुनिया की खबरों पर नजर रखें.

🔘 सीडीएस परीक्षा में गणित एक महत्वपूर्ण विषय है, इसलिए आपको गणित विषय पर अधिक ध्यान देना चाहिए. गणित में बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, क्षेत्रमिति, सांख्यिकी से प्रश्न आते है.

🔘 इसके लिए आपको दसवीं-बारहवीं के गणित की पढ़ाई करनी चाहिए. मतलब आपको दसवीं और बारहवीं से ही इसके लिए तैयारी करनी चाहिए.

🔘 सीडीएस परीक्षा के लिए अंग्रेजी भाषा में आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए, क्योंकि अंग्रेजी में आपको कुछ सवालों के जवाब देने होते हैं. इसलिए, आपको इस विषय पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है.

🔘 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान सबसे महत्वपूर्ण होता है. ठीक उसी तरह, सीडीएस परीक्षा में भी सामान्य ज्ञान एक अहम् विषय है. इसलिए, आपको उपरोक्त बलों से संबंधित सभी जानकारी को ध्यान में रखते हुए सामान्य ज्ञान का अध्ययन करना चाहिए.

🔘 टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखे.. क्योंकि परीक्षा के दौरान आपको प्रश्नपत्र हल करने के लिए एक निश्चित समय दिया जाता है, उसी समय में आपको पूरे प्रश्न पत्र को हल करना होता है.

🔘 परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने का प्रयास करें, क्योंकि अंतिम चयन अधिक अंकों के आधार पर होता है.

🔘 इंटरव्यू में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है: इंटरव्यू में ज्यादातर प्रश्न नौकरी से जुड़े ही पूछे जाते हैं, इसके अलावा जनरल नॉलेज से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके अलावा, कुछ ट्रिकी प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं, इसलिए पहले प्रश्नों को समझना है, उसके बाद उन प्रश्नों के जवाब देना है.

 

चयन प्रक्रिया – Selection Process

सीडीएस की लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन बोर्ड (Staff selection board) की तरफ से साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है और चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाता है.

Read in English: What is CDS, How to Prepare for the CDS Exam

सरकारी नौकरियां

यह भी जरुर पढ़े 

Tags: UPSC CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare, CDS Exam Preparation Tips, Air force, Army, Navy officer kaise bane in Hindi. CDS Pariksha ki Taiyari.

Related keyword: CDS क्या है, CDS परीक्षा की तैयारी कैसे करे, CDS Exam की तैयारी करने का तरीका, CDS Exam Preparation Tips, CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi.

दोस्तों, यदि आपको “UPSC CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare” यह जानकारी उपयोगी लगे तो, इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare, CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi.

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे.

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *