प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की पूरी जानकारी – PM ShramYogi Mandhan

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ कैसे ले सकते है, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का उदेश्य एवं इसकी पूरी जानकारी. PradhanMantri ShramYogi Mandhan Pension Yojana.

. .
PradhanMantri ShramYogi Mandhan Pension Yojana

PradhanMantri ShramYogi Mandhan Pension Yojana

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. आज हम इस लेख में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे है. यह जानकारी कई लोगो के लिए उपयोगी हो सकती है. इस लेख में आप जानेंगे कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की सुरुवात कब हुई है. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ कैसे ले सकते है, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का उदेश्य एवं इसकी पूरी जानकारी.

 

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना की शुरुआत

प्रधान मंत्री श्रमयोगी मनधन पेंशन योजना प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई है. इस योजना की शुरूआत 1 फरवरी 2019 से हुई है. योजना का पंजीकरण 15 फरवरी से शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री ने इस योजना के कार्ड श्रमिकों को वितरित करना भी शुरू कर दिया है. अब तक कई लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं.

. .

 

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना की जानकारी

यह योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है. इस योजना का महत्व असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की पेंशन को लागू करना है, जो प्रति माह 15,000 रुपये कमाती है. यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के तहत लागू की जा रही है. इस योजना के तहत, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. इस योजना के लिए, 500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है.

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सेवानिवृत्ति के बाद दिया जाएगा. इस योजना से 5 वर्षों में 10 करोड़ श्रमिकों की जुड़ने की उम्मीद है.

 

. .

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना की खास बाते

कौनसे श्रमिकों को लागु होगी?

जिनकी उम्र 18 साल से 40 साल है. इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों का वेतन रु 15,000 से अधिक नहीं होना चाहिए. यह योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों लागू है. जैसे, घर में काम करने वाले, ड्रायवर, प्लम्बर, रिक्शा चालक, कूड़ा चुनने वाले, चमडा कामगार, कृषि कामगार, मोची, धोबी, बीडी बनाने वाले, मिड-डे, मिल वर्कर एवं अन्य बेरोजगार, कामगार लोग.

 

कौनसे लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं है?

जो लोग राष्ट्रीय पेंशन योजना, कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना या कर्मचारी भविष्य निधि योजना में आते हैं, वे इसके लिए पात्र नहीं होंगे. इसके अलावा, जिनका वेतन 15,000 रुपये से अधिक है, जो आयकर देते हैं, वे इसके लिए पात्र नहीं होंगे.

. .

 

पहचान पत्र और खाता क्रमांक है अनिवार्य

इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है और राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत खाता होना आवश्यक है. इसके अलावा निम्नलिखित दस्तावेज मांगे जा सकते है. इसलिए जब भी आप इसके लिए आवेदन करने जाते है तो यह दस्तावेज जरुर लेकर जाए.

  • पहचान पत्र (आधार कार्ड-मतदार पत्र)
  • राशन कार्ड..
  • आय प्रमाणपत्र..
  • आवेदक का श्रमिक कार्ड
  • बैंक पासबूक..
  • पास फोटो..

 

उम्र के अनुसार क़िस्त रहेंगी

जो लाभार्थी इस योजना से जुड़ना चाहते है उन्हें उनके उम्र के अनुसार क़िस्त भरनी होंगी. यदि कोई लाभार्थी 18 वर्ष का होगा तो इस योजना के तहत हर महीने 55 रुपये जमा कराना होंगा. 29 साल की उम्र वाले को इस योजना से जुड़ने के लिए 100 रुपए प्रति महिना जमा करवाने होंगे. वहीं 40 साल के व्यक्ति को हर महीने 200 रुपए की रकम जमा करनी होगी. जितनी राशि आप जमा करोंगे उतनी ही राशि सरकार जमा करेंगी.

 

जीवनसाथी को मिलने वाली पेंशन योजना के लाभ

अगर लाभार्थी किसी कारण से मर जाता है तो यह योजना उसकी पत्नी जारी रख सकती है. इसके लिए लाभार्थी की पत्नी को नियमित रूप से योगदान देना होगा. अगर श्रमिक के निधन पर उसकी पत्नी या पति योजना से बाहर होना चाहते है तो वो उनकी दी गई कुल रकम पर ब्याज के साथ इसे वापस ले सकते हैं. अगर किसी की पेंशन शुरू हो गई है और उसके बाद उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके पति या पत्नी को पेंशन का 50% पेंशन मिलेगा.

 

इस योजना का पंजीकरण कहा होंगा

प्रधान मंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना का पंजीकरण जीवन बीमा निगम (एलआईसी), बीमा एजेंटों, कर्मचारी राज्य बीमा निगम कार्यालय और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालयों के सभी कार्यालयों या कॉमन सर्विस सेंटर में किया जा सकता है. पंजीकरण को श्रमिकों के लिए आवेदन माना जाएगा. श्रम विभाग में योजना के लिए आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है. लाभार्थी के लिए इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, टोल फ्री नंबर 1800 2676 888 यह है.

लेखक: राजेश कुमार

Related keyword: प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ कैसे ले, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का उदेश्य एवं इसकी पूरी जानकारी. Pradhanmantri Shramyogi Mandhan Pension Yojana.

TagsPradhanmantri Shramyogi Mandhan Pension Yojana. Know how to register in Pradhan mantri Pension Yojna. 

यह भी जरुर पढ़े:

उम्मीद है, आपको “प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की जानकारी” पसंद आई होगी, यदि हां, तो इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें. इसके अलावा यदि किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है.

Advertisment..
10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *