प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन कैसे ले | PMRY Loans Kaise Le in Hindi

प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन कैसे ले (How to get loans from PMRY scheme) पीएमआरवाई योजना से लोन कैसे मिलेगा (Prime Ministers Rozgar Yojana Loans) प्रधानमंत्री रोजगार योजना ऋण के लिए ऐसे आवेदन करे।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन कैसे ले

प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन कैसे ले (Pradhan Mantri Rojgar Yojana Se Loan Kaise Le)

Tags : pmry government scheme loans, online stock, trading, business loans, motor, car, health insurance, online college, degree, curse, classes, education loans.

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल एक सरकारी लोन योजना (Government loans scheme) के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन कैसे ले, पीएमआरवाई योजना (PMRY scheme) से लोन कैसे प्राप्त करे, पीएमआरवाई योजना से लोन कैसे मिलेगा।

हर साल हमारे देश में ऐसी कई योजनाये शुरू की जाती है, सभी योजनाओं का अपना एक अलग उदेश्य होता है। उसी तरह आज हम जिस योजना की बात करने जा रहे है, उस योजना का भी अपना एक अलग ही उदेश्य है, चलिए अब देर न करते हुए आगे बढ़ते है और जानते है, यह योजना क्या है, क्या है इसका उदेश्य एवं इस योजना के बारे में सविस्तर जानकारी।

. .

 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) क्या है, जाने यहां

हमारे देश में देशवासियों के फायदे के लिए भारत सरकार ने कई योजनाये शुरु की है, उनमे से यह एक योजना है, जिसे प्रधानमंत्री रोजगार योजना या पीएमआरवाई योजना (PMRY scheme) के नाम से जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को सरकार की ओर से लोन मुहैया कराया जाता है। जिससे युवा अपना छोटा मोठा बिजनेस शुरू कर सकते है।

देश की सबसे समस्या बढती बेरोजगारी को देखते हुए देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और देश से बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) का शुभारंभ किया है। बेरोजगार युवा इस योजना के माध्यम से लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय (Own business) शुरू कर रोजगार पा सकते है।

बेरोजगार युवां मुद्रा लोन (Mudra loan) की तरह प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) से भी लोन ले सकते है। पीएमआरवाई इस योजना के तहत उन बेरोजगार युवाओं को लोन दिया जाता है, जो युवां अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है, लेकिन उनके पास पर्याप्त धन (Enough money) न होने की वजह से वे बिजनेस शुरू नहीं कर पाते है। ऐसे में यह लोन उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में कम ब्याज दर पर मुहैया कराया जाता है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) का उदेश्य

इस योजना के तहत उन युवाओं को लोन प्रदान किया जाता है, जिनकी आर्थिक स्थिति (Economic condition) सही न हो, जो बेरोजगार है, जो अपना खुद का व्यापार शुरू करने की इच्छा रखते हो, ऐसे आवेदक को ही इस योजना के अंतर्गत कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है।

. .

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन के पैसो से खुद का व्यापार शुरू करके खुद भी रोजगार पाए तथा औरों को भी रोजगार दे, यही पीएमआरवाई योजना का मुख्य उदेश्य है। बढ़ते बेरोजगारी पर रोक लगाने के उदेश्य से इस योजना का संचालन किया गया है। चलिए अब आगे जानते है, पीएमआरवाई योजना के तहत लोन लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए, इस बारे में।

 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) से लोन लेंने के लिए पात्रता

  1. प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन लेने के लिए आवेदन करनेवाला उम्मीदवार भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  2. प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) से लोन लेने के लिए आवेदन करनेवाला उम्मीदवार कम से कम 8 वीं कक्षा पास होना जरुरी है।
  3. इस योजना के अंतर्गत आवेदक जिस व्यवसाय के लिए लोन ले रहे है, उस व्यवसाय के अनुसार आवेदक के पास शैक्षणिक योग्यता और अनुभव होना जरुरी है।
  4. प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन लेने के लिए आवेदन करनेवाले उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष से बीच होनी चाहिए।
  5. प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) से लोन लेने के लिए आवेदन करनेवाले उम्मीदवार के परिवार वार्षिक आय (Annual income) 40 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  6. आवेदक पर पहले से किसी बैंक या वित्तीय संस्था का लोन नहीं होना चाहिए।

इन पात्रताओं के अनुसार आवेदक के पास दस्तावेज भी होने आवश्यक है। चलिए आगे जानते है, प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन लेने के लिए कौन कौनसे दस्तावेज होने चाहिए, इस बारे में।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) से लोन लेने के आवश्यक दस्तावेज

  • पीएमआरवाई योजना से लोन के लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) जरुरी है।
  • पीएमआरवाई योजना से लोन के लिए आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) प्रमाणपत्र जरुरी है।
  • पीएमआरवाई योजना से लोन के लिए आवेदन करने के लिए आयु प्रमाणपत्र (Age certificate) जरुरी है।
  • पीएमआरवाई योजना से लोन के लिए आवेदन करने के लिए आय प्रमाणपत्र (Income certificate) जरुरी है।

शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र याने की मार्कशीट और आयु प्रमाणपत्र के लिए आप कोई भी एक दस्तावेज जोड़ सकते है, वोटर आयडी या जन्म प्रमाणपत्र आदि। चलिए अब आगे जानते है, इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करे इस बारे में।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY scheme) से लोन कैसे ले

. .
  1. सबसे पहले पीएमआरवाई योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर लेनी है, उसके बाद आपको लोन लेने के लिए अप्लाई करना है। चलिए अब आगे स्टेप बाई स्टेप जानते है।
  2. यहां क्लिक करे लोन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करे।
  3. अब उस फॉर्म की ठीक से पढ़ लीजिये।
  4. अब उस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी सही सही भरे।
  5. फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद एक बार उस फॉर्म में भरी जानकारी चेक कर लीजिये सही है या नहीं। यदि सही नहीं है तो उसे सही करे।
  6. अब उस फॉर्म में आवश्यक दस्तावेज जोड़े।
  7. अब आप जिस बैंक से यह लोन प्राप्त करना चाहते है उस बैंक में जाए और यह फॉर्म जमा करे।
  8. आवेदक यह फॉर्म जिला उद्योग केंद्र (District industry center) में जाकर भी जमा कर सकते है।

जिला उद्योग केंद्र (DIC) और बैंकों में प्राप्त सभी आवेदनों की पूरी तरह से जांच की जाती है और चयनित आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, साथ ही दस्तावेजो की जांच की जाती है। उसके बाद कुछ दिनों की प्रोसेस होती है, यह प्रोसेस बैंक की होती है और अन्तः में चयनित आवेदकों को बैंक द्वारा लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन कैसे ले, इस बारे में आप जिला उद्योग केंद्र एवं बैंक से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है और उनके बताये प्रोसेस के अनुसार भी अप्लाई कर सकते है। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related keyword : प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, पीएमआरवाई योजना से लोन लेने की जानकारी, प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन प्राप्त करने की सम्पूर्ण जानकारी।

Tags : pmry government scheme loans, online stock, trading, business loans, motor, car, health insurance, online college, degree, curse, classes, education loans.

Author : Varshaa

इस जानकारी के अलावा अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे, जाने यहां
गोल्ड लोन (Gold loan) कैसे ले, जाने यहां   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले, जाने यहां
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले, जाने यहां
शेयर पर लोन कैसे ले, जाने यहां  Home Loan कैसे ले, जाने यहां
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, जाने यहां  वाहन लोन कैसे ले, जाने यहां
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, जाने यहां  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
Education Loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

इस तरह की रोचक खबरे प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को Social sites पर Share करना ना भूले।

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *