किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) से लोन कैसे ले (Kisan Credit Card Yojana Se Loan Ke Liye Kaise Apply Kare)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने का तरीका (Kisan Credit Card Yojana Se Loan Kaise Le) किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने के लिए क्या करे (KCC Scheme Se Loan Kaise Le) पूरी जानकारी

Kisan Credit Card Yojana Se Loan Ke Liye Kaise Apply Kare
नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में Loan tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है, किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) से लोन कैसे ले (Kisan Credit Card Yojana Se Loan Ke Liye Kaise Apply Kare) किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने की पूरी जानकारी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने की पूरी जानकारी (All info on taking loan from Kisan Credit Card Scheme)

“किसान क्रेडिट कार्ड योजना” ((Kisan Credit Card Yojana) इस नाम से ही पता चल जाता है की यह योजना किसानो के लिए बनी है। इस योजना का शुभारंभ एनडीए सरकार द्वारा अगस्त 1998 में हुवा था। इस योजना को सुरु करने का उदेश्य.. फसल के मौसम में किसानो की अल्पकालिक लोन (Short term loan) की जरूरत को पूरा करने के लिए यह योजना सुरु की गई है। इस योजना को शॉर्ट में KCC Loan Scheme भी कहते है।

यह योजना भारत सरकार ने किसानो की परेशानी को देखते हुए सुरु किया था। इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी जरुरत के हिसाब से अल्पकालिक लोन प्राप्त कर सकते है, इससे किसानो को आर्थिक सहायता प्राप्त हो जाती है खुशी की बात ये है की यह लोन किसानो को काफी कम दर में मिलता है। इसके लिए इस योजना के अंतर्गत एक कार्ड तैयार किया गया है जिसे “किसान क्रेडिट कार्ड” (KCC) कहते है, चलिए आगे इसके बारे में विस्तार से जानते है।

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card)

किसान क्रेडिट कार्ड आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण कार्ड है, इसे किसानो की जरुरत भी कह सकते है। यह कार्ड किसानो को जरुरत के समय में आसानी से लोन दिलाता है, इससे किसानो को एक आर्थिक मदद मिल जाती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानो को एक क्रेडिट कार्ड एवं पासबुक मिलती है, जिसमे किसानो का पूरा विवरण रहता है।

. .

किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग हर कोई बहुत आसानी से कर सकता है, एक किसान इस कार्ड के जरिये किसी भी बैंक से आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड एकमात्र ऐसा कार्ड है जिस पर सबसे कम दर पर ब्याज लिया जाता है, क्योंकि यह क्रेडिट कार्ड सिर्फ किसानो के लिए भी बनाया गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दे की, इस कार्ड के जरिये किसान खेती के किसी भी छोटे मोठे खर्चो के लिए लोन प्राप्त कर सकते है इसके अलावा किसानो को “किसान क्रेडिट कार्ड योजना” के अंतर्गत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत मृत्यु या स्थाई विकलांग होने पर 50000 रुपये तक का कवर प्रदान किया जाता है और यह कवर 70 साल तक दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये (How to make a Kisan Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के लिए अप्लाई करने की प्रोसेस बहुत ही सरल है, आप बहुत ही आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) प्राप्त कर सकते है। चलिए आगे जानते है, किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए क्या करना चाहिए, इस बारे में पूरी जानकारी।

  • यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) के तहत किसान क्रेडिट कार्ड अर्थात KCC बनाना चाहते है तो अपने नजदीकी किसी भी कृषी सबंधी बैंक शाखा में जाए।
  • उसके बाद वहा से आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी होगी।
  • उस जानकारी के अनुसार आपको वहाँ पे KCC के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा, आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक दस्तावेज और फोटो अटैच करना है।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको एक बार उस फॉर्म में भरी हुई सभी जानकारी ठीक से भरी है या नहीं यह जांच लेना है, उसके बाद वह फॉर्म बैंक में जमा करना है।
  • जल्द ही आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जायेगी, यदि आपने फॉर्म में सभी जानकारी सही तरह से भरी है, आवेदन फॉर्म में मांगे हुए सभी आवशयक दस्तावेज अटैच किये है तथा आप KCC के लिए पात्र है तो जल्द ही आपका KCC अर्थात किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा और आपको दिया जाएगा।

नोट : आप जिस बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते है वो बैंक आपके ऑपरेशन एरिया में होना चाहिए या आप उस बैंक के ऑपरेशन एरिया में होना अनिवार्य है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन कैसे ले (How to take loan from kisan credit card scheme)

यह प्रक्रिया भी बहुत सरल है, आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी किसी भी बैंक शाखा के जाकर इस लोन के लिए आवेदन करना है। आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी सही तरह से भरना है, सभी आवश्यक दस्तावेज, फोटो, आदि अटैच करना है और बैंक में जमा कर देना है।

. .

ध्यान रहे.. सभी बैंकों की यह प्रोसेस अलग अलग हो सकती है, इसलिए आपको पहले बैंक से इसके बारे में आवशयक जानकारी प्राप्त कर लेना है उसके बाद ही उस जानकारी के अनुसार आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना लोन (KCC loan) के लिए आवेदन करना है।

किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना जुड़े कुछ सवाल

1. किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना किसने और कब सुरु की थी :
Ans : किसान क्रेडिट कार्ड योजना 1988-1999 में वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने सुरु की थी।

2. किसान क्रेडिट कार्ड के कौन कौन आवेदन कर सकते है ?
Ans : हर वो किसान इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, जो अपने खेत में कृषि उत्पादन करता हो या किसी दुसरे के खेत में कृषि उत्पादन करता हो या फसल से जुडा किसी भी तरह का कार्य करता हो।

3. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की लिमिट कितनी होती है ?
Ans : किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) की लिमिट 3 लाख की होती है।

4. किन किन कार्यों के लिए किसान लोन ले सकता है ?
Ans : किसान खेती के किसी भी छोटे मोठे खर्चो के लिए लोन प्राप्त कर सकते है।

. .

5. किसान क्रेडिट कार्ड लोन चुकाने की अवधि क्या है ?
Ans : किसान क्रेडिट कार्ड लोन चुकाने का समय फसल के बिकने के बाद तक है।

Related keyword :  किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने का तरीका (Kisan Credit Card Yojana Se Loan Kaise Le) किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने के लिए क्या करे (KCC Scheme Se Loan Kaise Le) पूरी जानकारी।

दोस्तों यदि किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) से लोन कैसे ले इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
.
.

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे, जाने यहां
गोल्ड लोन (Gold loan) कैसे ले, जाने यहां   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले, जाने यहां
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले, जाने यहां
शेयर पर लोन कैसे ले, जाने यहां  Home Loan कैसे ले, जाने यहां
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, जाने यहां  वाहन लोन कैसे ले, जाने यहां
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, जाने यहां  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
Education Loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

इस तरह की रोचक खबरे प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को Social sites पर Share करना ना भूले।

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *