बेरोजगार भत्ता योजना की पूरी जानकारी – Berojgar bhatta yojana ki Jankaari

बेरोजगार भत्ता योजना की पूरी जानकारी. बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ कैसे ले. बेरोजगार योजना के फायदे. बेरोजगार योजना के उद्देश्य एव उसकी पूरी जानकारी. Berojgar bhatta yojana ki jankaari.

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. आज हम इस लेख में बेरोजगार भत्ता योजना की जानकारी देने जा रहे है. यह जानकारी हमारे बेरोजागार युवाओं के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकती है. इस लेख में आप जानेंगे की बेरोजगार भत्ता कैसे मिलेंगा, कितना मिलेगा एवं इस योजना से जुडी सभी आवश्यक जानकारी. Berojgar bhatta yojana ki jankaari in Hindi.

. .
Berojgar bhatta yojana ki Jankaari

बेरोजगार भत्ता योजना की पूरी जानकारी – Berojgar bhatta yojana ki Jankaari

बेरोजगार भत्ता योजना क्यों लागु की गई है?

हमारे देश में पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं की कमी नहीं है. बेरोजगारी के कारण बेरोजगारों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही है. पढाई पूरी करने के बाद भी युवाओं को नौकरी नहीं मिल पाना उनकी कमजोरी नहीं बल्कि देश में नौकरी की कमी कह सकते है और तो और सरकार भी जरूरत से अधिक नौकरियों का आवंटन नहीं कर सकती है. ये आप खुद समज सकते है.

इसी स्थति को देखते हुए सरकार एक नई योजना को लेकर आई है और इसी योजना का नाम है, बेरोजगार भत्ता योजना. इस योजना का उद्देश्य देश के शिक्षित युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. इस योजना के तहत पढ़े-लिखे युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक मदद की जाएगी. 

यह एक बहुत ही सोचा-समझा निर्णय है और यह तय करना भी जरुरी था कि बेरोजगार लोगों को बेरोजगारी भत्ता देना जरुरी है. अगर नहीं तो वे अपना जीवन व्यापन कैसे करेंगे. इसी उदेश्य से बेरोजगार भत्ता योजना लागु की गई है.

. .


यह योजना केंद्र सरकार के तहत चलाई जा रही है

बेरोजगार भत्ता योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित है, लेकिन इस योजना का लाभ उसी राज्य के युवा ले सकते हैं, जो राज्य सरकार इस योजना से सहमत है. इस योजना के लिए, केंद्र सरकार 50% और राज्य सरकार 50% योगदान देगी. अभी यह योजना कुछ ही राज्यों में (Madhya pradesh, Haryana, Rajasthan,  Chhattisgarh, Uttar Pradesh, Bihar, Himachal Pradesh) शुरू हुई है.

इस योजना के तहत, उन बेरोजगार युवाओं को जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है, लेकिन उन्हें कोई नौकरी नहीं मिली है, उन्हें ही बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.


बेरोजगारी भत्ता कितना मिलेगा?

बेरोजगार भत्ता योजना के तहत, देश के युवाओं को 1500 से 3500 रुपये प्रति माह तक राज्यों के अनुसार अलग-अलग भत्ता दिया जाएगा. इस योजना के तहत महिलाओं और पुरुषों दोनों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.

. .


बेरोजगार भत्ता योजना के लिए योग्यताए

  • आवेदक को बेरोजगार भत्ता योजना के लिए भारत के नागरिकता का दर्जा होना चाहिए और आवेदक उन राज्यों का निवासी होना चाहिए, जहां यह योजना चलाई जा रही है.
  • इस योजना के लिए आवेदक को 12 वीं पास होना चाहिए और उसके साथ साथ उनके पास स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री भी होनी चाहिए.
  • बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए.
  • इस योजना के तहत केवल बेरोजगार युवा ही बेरोजगार भत्ते के लिए आवेदन कर सकते हैं.

 

बेरोजगार भत्ता योजना के लिए दस्तावेज़

  • आवेदक के पास अपना पहचान पत्र (आधार कार्ड, चुनाव कार्ड, पैन कार्ड) होना चाहिए.
  • आवेदक के पास भारत देश की नागरिकता का प्रमाण होना चाहिए.
  • आवेदक के पास मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी होना चाहिए.
  • कुछ राज्यों को भी बोनाफाइड प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास वार्षिक आय का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.
  • बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने के वाले आवेदक के पास उपरोक्त दस्तावेज होने बहुत महत्वपूर्ण हैं.

 

बेरोजगार भत्ता योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

. .

प्रत्येक अलग-अलग राज्यों के अनुसार, इसके लिए अलग-अलग वेबसाइट बनाई गई हैं. आप अपने राज्य के बेरोजगारी भत्ता योजना के वेबसाइट पर जाकर बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

दोस्तों हमने इस लेख में “बेरोजगार भत्ता योजना” संबधित सभी जानकारी दी है. आशा है की है हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा होंगा. अगर हा तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करे ताकि इस योजना का लाभ सभी बेरोजगार युवाओ को मिल सके. अगर इस लेख संबधित किसी भी का कोई सुझाव या सवाल हो तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है.

लेखक: राजेश कुमार

Related keyword: बेरोजगार भत्ता योजना की पूरी जानकारी. बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ कैसे ले. बेरोजगार योजना के फायदे. बेरोजगार योजना के उद्देश्य एव उसकी पूरी जानकारी. Berojgar bhatta yojana ki jankaari.


यह भी जरुर पढ़े

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *