अटल पेंशन योजना की जानकारी – Atal Pension Yojana ki Jankari

अटल पेंशन योजना की जानकारी, अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे ले, अटल पेंशन योजना क्या है, अटल पेन्शन योजना का उद्देश्य, Atal pension yojana ki Jankari in Hindi.

Atal Pension Yojana ki  Jankari in Hindi

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. आज हम आपको इस लेख में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इस योजना की सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें, ताकि आप इस योजना से संबंधित किसी भी जानकारी से वंचित न रहें.

इस लेख में, हम जानेंगे कि अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे ले, इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, आदि. आइये बिना देर किये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं अटल पेंशन योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी.

 

अटल पेंशन योजना (APY) क्या है – What is the Atal Pension Yojana

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को आजीवन पेंशन प्रदान करने के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की गई है. अटल पेंशन योजना की शुरुआत 9 मई, 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोलकाता में हुई थी.

. .

यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. क्योंकि इस योजना के माध्यम से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग अपनी व्यक्तिगत समस्याओं से निपट सकते हैं.

इस योजना के तहत, वे लोग जो कठिन परिश्रम करके अपना जीवन व्यतीत करते हैं, उन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद जीवन भर पेंशन दी जाती है. आपको बता दें कि इस योजना में शामिल होने के बाद ही केंद्र सरकार आपको या आपके मृत्यु के बाद आपके परिवार को पेंशन देने की गारंटी देती है. आइये आगे इसे विस्तार से जानते हैं.

 

अटल पेंशन योजना के लाभ – Benefits of Atal Pension Yojana

  • इस योजना में आवेदक को उसकी आयु के 60 वर्ष के बाद उसकी मृत्यु तक इस योजना के माध्यम से पेंशन दी जाती है.
  • इस योजना में, यदि आवेदक की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को इस योजना का लाभ मिलेगा. इसका मतलब है कि अगर पति ने आवेदन किया है, तो पति की मृत्यु के बाद पत्नी को लाभ मिलेगा और अगर पत्नी ने आवेदन किया है तो पति को इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • यदि इस योजना में पति और पत्नी दोनों की ही मृत्यु हो जाती है, तो योजना द्वारा जमा की गई राशि उनके नामित व्यक्ति (Nominee) को दी जाएगी.
  • यदि आवेदक 60 वर्ष से पहले मर जाता है, तो उसकी पत्नी या पति खाते को जारी रख सकते हैं या जमा की गई राशि को वापस ले सकते हैं.
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, आप अटल पेंशन योजना का खाता ऑनलाइन खोल सकते हैं या बैंक में भी खोल सकते हैं.
  • इस योजना के तहत, आवेदक अधिकतम 5000 रुपये प्रति माह तक पेंशन प्राप्त कर सकता है. जिसके बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है.

दोस्तों यहाँ हमने आपको इस योजना के लाभों के बारे में जानकारी दी है. अब हम जानेंगे कि इस योजना के लिए पात्रता और दस्तावेज क्या होंगे. इसके बारे में.

 

. .

अटल पेंशन योजना की पात्रता और दस्तावेज – Eligibility and Document of Atal Pension Scheme

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए. एनआरआई इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. 18 वर्ष से कम आयु वालों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु 40 वर्ष है. इससे अधिक आयु वालों का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना चाहिए.
  • इस योजना में आवेदक केवल एकल खाता खोल सकते हैं, संयुक्त खाते से योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.

 

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें – How to apply for the Atal Pension Scheme

इस योजना में आवेदन करना बहुत आसान है. इस योजना में, आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के लाभ के लिए, आप बैंक जाकर आवेदन सकते हैं या आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. आइए अब आगे जानते हैं कि इस योजना में योगदान कैसे करें या इस योजना में पैसे कैसे निवेश करे? इसके बारे में.

 

अटल पेंशन योजना में योगदान कैसे करें – How to contribute to the Atal Pension Scheme

इस योजना में पैसे निवेश करने के तीन तरीके हैं, जो इस प्रकार है: हर महीने या तिमाही या छमाही. इस तरह आप इस योजना में पैसे भर सकते हैं. इसमें 18 साल के आवेदकों को कम पैसे निवेश करना होगा और इससे अधिक आयु के आवेदकों को अधिक पैसा निवेश करना होगा.

इस योजना में पैसा लगाने के लिए आपके बैंक खाते से पैसे काटे जाएंगे. पैसे कटने के बाद, आपको बैंक से एक संदेश मिलेगा. यदि आपके खाते में किश्त के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो उस किश्त राशि को आपकी अगली किश्त के साथ काट लिया जाएगा. लेकिन पहली किस्त स्टॉप होने की वजह से उसकी लेट फीस चुकानी होगी. इसकी लेट फीस 100 रुपये पर 1 रुपया है.

. .

 

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में कब और कितनी पेंशन मिलेगी?

इस योजना में, आवेदक को 60 वर्ष की आयु से पेंशन लागू होगी. इस योजना में, आवेदक को उसके योगदान के अनुसार पेंशन दी जाएगी. प्रत्येक आवेदक को 1000, 3000 और 5000 इस तरह अलग-अलग मासिक पेंशन मिलेगी.

 

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य – Purpose of Atal Pension Scheme

इस योजना का उद्देश्य यह है कि, वे लोग जो 18 से 40 वर्ष की आयु तक इस योजना में योगदान दे रहे हैं, उन्हें बुढ़ापे में पैसे के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता न पड़े, इसलिए, भारत सरकार ने इस योजना को शुरू किया है.

इस योजना के माध्यम से, उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता मिलेगी जो इस योजना से जुड़े होंगे. जब वे 60 वर्ष के हो जाते हैं, तो उनके पास उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन होना चाहिए, इसी को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है.

दोस्तों इस लेख में हमने “अटल पेंशन योजना” से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि यह लेख कई लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा. इसी को ध्यान में रखते हुए यह लेख प्रकाशित किया जा रहा है.

Related keyword: अटल पेंशन योजना की जानकारी, अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे ले, अटल पेंशन योजना क्या है, अटल पेन्शन योजना का उद्देश्य, Atal pension yojana ki jankari in hindi.

यह लेख भी जरुर पढ़े

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *