अन्नदाता सुखी भव योजना की जानकारी – Annadata Sukhi Bhav Yojana

अन्नदाता सुखी भव योजना की जानकारी, अन्नदाता सुखी भव योजना से किसानो को किस प्रकार लाभ मिलेंगा. Annadata Sukhi Bhav Yojana ki jankari.

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com पर आपका स्वागत है, आज हम इस लेख में अन्नदाता सुखी भव योजना (Annadata Sukhi Bhav Yojana) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. यह जानकारी कई लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है. इस लेख में आप जानेंगे कि अन्नदाता सुखी भव योजना का लाभ कैसे ले, अन्नदाता सुखी भव योजना के लाभार्थियों को कैसे लाभ मिलता है एवं इससे जुडी सभी आवश्यक जानकारी.

. .
Annadata Sukhi Bhav Yojana ki Jankari

अन्नदाता सुखी भव योजना (Annadata Sukhi Bhav Yojana) का महत्त्व और परिचय

किसान मिट्टी के बहुत करीब होता है. उसके पास मिट्टी से सोना उगाने की शक्ति होती है. वह रात-दिन खेतो में मेहनत करके अनाज, फसलें और सब्जियां उगाता है. किसान हम सभी के जीवन का मुख्य आधार है. किसान की वजह से ही देश में सभी को खाना मिलता है. लेकिन आज के समय में हमारे देश का किसान बिल्कुल भी खुश नहीं है क्योंकि किसान को उसकी मेहनत के अनुसार आमदनी नहीं होती है, जिसके कारण किसानों को बैंक से कर्ज लेना पड़ता है.

किसान की इसी समस्या को देखते हुए, आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने एक नई योजना शुरू की है. जिसका नाम “अन्नदाता सुखी भव योजना” है. आज हम आपको इस योजना के बारे में आवश्यक जानकारी से परिचित कराने जा रहे हैं.

अन्नदाता सुखी भव योजना 2019-20 के बजट में आंध्र प्रदेश राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई है. इस योजना की घोषणा आंध्र प्रदेश राज्य के वित्त मंत्री श्री यनामला रामकृष्नाडु द्वारा की गई है. अन्नदाता सुखी भव योजना का मुख्य उद्देश्य किसान को अधिक से अधिक लाभ देना है, किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. यह योजना किसान की स्थिति मजबूत बनाने के लिए बनाई गई है.

. .

 

अन्नदाता सुखी भव योजना के तहत किसानो को क्या लाभ मिलेगा, इसकी जानकारी

आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने अन्नदाता सुखी योजना के लिए 5,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इस योजना के अंतर्गत करीब 39.33 लाख किसानों को फायदा होगा. बता दें कि प्रत्येक किसान परिवार को इनपुट सब्सिडी के रूप में 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की गई है. इसमें, खरीफ सीजन के लिए 5,000 रुपये और रबी सीजन के लिए 5,000 रुपये दिये जायेंगे.

यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में जाएगी. इसके अलावा, विभिन्न फसलों के लिए सब्सिडी की जानकारी भी प्रदर्शित की गई है. जिसकी जानकारी नीचे दी गई है.

 

अन्नदाता सुखी भव योजना (Annadata Sukhi Bhav Yojana) के तहत मिलनेवाली सब्सिडी

  • अन्नदाता सुखी भव योजना के तहत धान के लिए सब्सिडी राशि 10,000 रुपये से 15,000 रुपये है.
  • मूंगफली की फसल के लिए सब्सिडी राशि 10,000 रुपये से 15,000 रुपये है.
  • मक्के की फसल के लिए सब्सिडी राशि 8333 से 12500 रुपये है.
  • दाल और सूरजमुखी की फसल के लिए सब्सिडी राशि 6250 से 10,000 रुपये है.

 

. .

अन्नदाता सुख योजना (Annadata Sukhi Bhav Yojana) के लिए दस्तावेज और पात्रता

  • लाभार्थी आंध्र प्रदेश का निवासी होना चाहिए और उसके पास आधार कार्ड होना चाहिए.
  • लाभार्थी के पास भूमि के सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए और उसकी भूमि उपजाऊ होनी चाहिए.
  • यह योजना आंध्रप्रदेश के सभी छोटे बड़े किसानो के लिए है.
  • लाभार्थी का राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता.होना अनिवार्य है एवं उनके पास पासपोर्ट साइज़ फोटो भी होना अनिवार्य है.

इन सभी दस्तावेजों और पात्रता के बिना आवेदक लाभ लेने के हकदार नहीं होंगे, इसलिए कृपया इन बातों को ध्यान में रखें.

 

अन्नदाता सुखी भव योजना (Annadata Sukhi Bhav Yojana) का लाभ लेने आवेदन कैसे करे?

आंध्र प्रदेश की अन्नदाता सुखी भव योजना का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है. इसलिए लिए उन्हें http://annadathasukhibhava.ap.gov.in/ADSBAPP/kisan/Login इस वेबसाइट पे जाकर आवेदन करना होगा.

दोस्तों इस लेख में, हमने “अन्नदाता सुखी भव योजना” से संबंधित आवश्यक जानकारी प्रदान की है. आशा है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। यदि हाँ, तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें ताकि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसान ले सकें. यदि इस लेख से संबंधित किसी का कोई भी सुझाव या सवाल हैं, तो वे हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Author: Rajesh Kumar

. .

Related keyword: अन्नदाता सुखी भव योजना की जानकारी, अन्नदाता सुखी भव योजना से किसानो को किस प्रकार लाभ मिलेंगा. Annadata Sukhi Bhav Yojana ki jankari.

यह लेख भी जरुर पढ़े

Advertisment..
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *