कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन कैसे ले Krushi-Pashupalan Loan in Hindi

कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन कैसे ले, खेती किसानी लोन, कृषि-पशुपालन लोन इन हिंदी (Krushi-Pashupalan Loan in Hindi) यह लोन कैसे मिलता है, कृषि एवं पशुपालन लोन पाने के लिए क्या करे, इस लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करे, कैसे अप्लाई करे, कृषि-पशुपालन लोन लेने की पूरी जानकारी।

Krushi-Pashupalan Loan in Hindi

कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन कैसे ले  (How to get Agriculture and Animal Husbandry Loans)

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है, आज भी हमारे देश में अधिकतर लोगों की जीविका खेती किसानी पर निर्भर है। कई तरह की खेती करना, खेती में तरह तरह के अनाज उगाना, पाशुपालन करना, यह कार्य हमारे देश के एक बड़े से हिस्से में से एक है। इतना ही बल्कि हमारी राष्ट्रीय आय का एक तिहाई हिस्सा कृषि से ही आता है, कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, ऐसा भी कह सकते है।

इसलिए देश की सरकार हर साल किसानो के आर्थिक स्थिती को देखते हुए योजनाये बनाती रहती है। वर्तमान समय में हमारे देश में कई कृषि सबंधित योजनाये चल रही है, कई लोन योजनाये चल रही है, जिससे किसानो को आर्थिक समस्या होने पर सरकार की तरफ से आर्थिक मदद मिल सके। चलिए अब आगे बढ़ते है जानते है, इस आर्टिकल के टॉपिक के बारे में।

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे, खेती किसानी एवं पशुपालन के लिए लोन कैसे ले, कृषि-पशुपालन लोन पाने के लिए क्या करे एवं कृषि-पशुपालन लोन (Agriculture-Animal husbandry loans) लेने की पूरी जानकारी।

. .

 

कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन कैसे ले (Krushi-Pashupalan Loan in Hindi)

हमारे देश के अधिकतर किसान खेती के साथ साथ पशुपालन का काम भी करते है, क्योंकि यह गरीबी से निपटने का एक आधार है। किसान भाई खेती किसानी के खर्चो के लिए एवं पशु खरीदने के लिए या अपने इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद के रूप में लोन लेना चाहते है। लेकिन अब उनके सामने यह सवाल आता है की, यह लोन कैसे ले, यह लोन कैसे मिलेगा। इसकी सही जानकारी न होने की वजह से कई लोग सीधे बैंक में जाकर बैंक अधिकारीयों पूछताछ करते है।

अब ऐसे में अधिकतर बैंक अधिकारीयों का कहना होता है की, हमारा बैंक इस तरह के लोन नहीं देता है या फिर यह स्कीम अभी बंद हो गई है, या फिर, आप 2 महीने बाद आइये, ऐसा कहकर बात को टाल दिया जाता है। लेकिन जानकारी के लिए हम आपको बता दे की, भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि एवं पशुपालन का एक विशेष महत्व है। सरकार किसानो के लिए कई योजनाओं के तहत कृषि एवं पशुपालन कार्यों के लिए लोन देती है, यहां क्लिक करके आप कृषि एवं पशुपालन से जुड़ी ऋण योजनाएं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे की सरकार कृषि एवं पशुपालन के लिए देश में इतनी सारी योजनाये चला रही है फिर भी बैंक अधिकारी इस तरह के लोन देने से क्यों मना कर देते है, क्यों अलग अलग बहाने बनाते है। इसका जवाब तो बैंक अधिकारी ही दे सकते है, की वो लोग ऐसे बहाने क्यों बनाते है। लेकिन हम आपको एक ऐसा तरिका बता रहे है, जिसे फॉलो कर आपको कृषि एवं पशुपालन के लिए बैंक से लोन मिल सकता है। चलिए अब देर न करते हुए आगे बढ़ते है और जानते है, बैंक से कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन कैसे ले, इस बारे में।

 

. .

बैंक से कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन कैसे ले (How to get loan from the bank for agriculture and animal husbandry)

यदि आप बैंक से कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन लेना चाहते है तो बैंक में जाने से पहले आपको
 निचे दिए हुए कुछ बातो को फॉलो करना होगा और उसके अनुसार स्टेप बाई स्टेप आगे बढ़ना होगा तभी आपको यह लोन मिलने आसानी होगी।
फॉलो स्टेप्स :
  • सबसे पहले आप यह डिसाइड करे की आप किस चीज के लिए लोन लेना चाहते है।
  • यदि जैसे आप पशुपालन के लिए लोन लेना चाहते है तो कितने पशु के लिए, कितने अमाउंट का लोन लेना चाहते है, यह डिसाइड करे।
  • अब एक प्रोजेक्ट तैयार करे, उसमे आप किस चीज के लिए लोन लेना चाहते है उसकी सभी जानकारी दर्ज करे।
  • यदि आप खेती-किसानी के खर्चो के लिए लोन लेना चाहते है तो खेती के किस कार्यों के लिए लोन लेना चाहते है, इसमें कितना खर्च लगेगा, आपको इससे क्या फायदा होगा, आप यह लोन कब तक चुकायेंगे आदि का पूरा विवरण प्रोजेक्ट में दे।
  • यदि आप पशुपालन के लिए लोन लेना चाहते है तो इसका भी पूरा विवरण प्रोजेक्ट में दे, जैसे.. आपको जो पशु पालन करना है, उसकी संख्या क्या रहने वाली है, उस पर खर्च कितना होगा, इससे आपको क्या फायदा हो सकता है, आप यह लोन कब तक चुकायेंगे, आदि।
  • अब मान लेते है, आपने यह प्रोजेक्ट तैयार कर लिया है, अब आपको इस प्रोजेक्ट पे एक बार गौर करना है की, प्रोजेक्ट में कुछ त्रुटिया तो नहीं है। यदि त्रुटिया दिखाई दे तो उसे सुधारना है, यह इसलिए क्योंकि आपको आगे यह प्रोजेक्ट किसी अधिकारी को दिखाना है।
  • प्रोजेक्ट में उपरोक्त सभी बाते स्पष्ट होना चाहिए इसके अलावा प्रोजेक्ट में आपको कुछ डॉक्यूमेंट भी जोड़ने है। खेती के डॉक्यूमेंट, गैर ऋण प्रमाण पत्र, आपका जाती प्रमाणपत्र, आपका पहचान प्रमाणपत्र, आपका आय प्रमाणपत्र।
  • अब आपको यह प्रोजेक्ट लेकर अपने जिले के कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर के पास जाना है और उसे अपनी समस्या के बारे में बताना है साथ ही उसे अपना यह प्रोजेक्ट दिखाना है।
  • वो आपको बताएँगे की, अभी आपको किस योजना के तहत कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन मिल सकता है, अभी कौनसी योजनाये चल रही है, इसके बारे में।
  • अब आपको उस योजना के बारे में सपूर्ण जानकारी हासिल कर लेनी है, जैसे.. उस योजना के तहत आपको लोन लेने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है, कौन कौनसे बैंक लोन देते है, लोन कितने दिन में मिल सकता है एवं उस योजना के सभी नियम एवं शर्तो के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना है।
  • अब अन्तः में उस अधिकारी से उस प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर तथा मुहर लगवा लीजिये अर्थात लोन पास करवा लीजिये।
  • अब आप वह प्रोजेक्ट लेकर अपने नजदीकी बैंक में जाए और लोन ऑफिसर या बैंक मेनेजर को वह प्रोजेक्ट दिखाए एवं उन्हें उस प्रोजेक्ट के बारे में अच्छे से समझा के बताये। उस प्रोजेक्ट को देखकर बैंक अधिकारी आपको लोन दे देंगे।

यदि इसके बावजूद भी बैंक अधिकारी आपको लोन देने से मना करते है तो आप उन्हें इसकी वजह पूछे। आप वह लोन लेने के काबिल कैसे नहीं है, क्यों नहीं है, इसके बारे में पूछे। उसके बाद आप फिर से कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर से जाकर मिले वह आपको निराश नहीं करेंगे, कुछ न कुछ तो आपकी समस्या का समाधान जरुर बताएँगे।

दोस्तों हम उम्मीद करते है, यह जानकारी कई लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी, कई लोग कृषि एवं पशुपालन के लिए लोन लेना चाहते है और वे इस तरह की जानकारी खोजते रहते है, इसी नतीजे को देखते हुए यह आर्टिकल लिखा गया है।

दोस्तों यदि यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो इसे अधिक से अधिक लोगों तक एवं सोशल साइटस पर शेयर जरुर करे। या यदि इससे जुड़ा आपका कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर हमें बता सकते है।

Related keyword : एग्रीकल्चर लोन कैसे ले, पशुपालन लोन कैसे पाए, कृषि लोन इन हिंदी (Agriculture Loan in Hindi) पशुपालन लोन इन हिंदी (Pashupalan Loan in Hindi) खेती किसानी लोन।

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे, जाने यहां
गोल्ड लोन (Gold loan) कैसे ले, जाने यहां   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले, जाने यहां
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले, जाने यहां
शेयर पर लोन कैसे ले, जाने यहां  Home Loan कैसे ले, जाने यहां
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, जाने यहां  वाहन लोन कैसे ले, जाने यहां
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, जाने यहां  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
Education Loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

इस तरह की रोचक खबरे प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को Social sites पर Share करना ना भूले।

. .
Advertisment..
16 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *