50 हजार से 10 लाख तक का लोन चाहिए तो यह लोन ले : Govt loan

लोन चाहिए अर्जेंट, जमीन पर लोन कैसे ले, बिजनेस लोन लेना है, बैंक लोन की जानकारी, मुद्रा लोन सब्सिडी, लोन चाहिए मुझे, आसान लोन, कारोबार के लिए लोन. 50 hajar se 10 lakh ka loan chahiye to yah loan le, in Hindi.

देश में छोटे व्यापारियों को या छोटे व्यापार शुरू करने वालों को आसानी से लोन मिले इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Mudra loan scheme) की शुरुआत की थी. करोड़ों लोगों ने इस योजना के तहत लोन भी प्राप्त कर लिया है.यदि आप भी इस योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं और अपना छोटा-मोठा बिजनस शुरू कर सकते हैं. 

. .
50 hajar se 10 lakh ka loan chahiye to yah loan le

50 हजार से 10 लाख तक का लोन चाहिए तो यह लोन ले

देश में बढती बेरोजगारी पर रोक लगाने, गरीबी का सामना करने के लिए तथा जो लोग अपना खुद का छोटा मोठा उद्योग शुरू करना चाहते हैं उनकी मदद करने के उदेश्य से इस योजना का शुभारंभ किया गया था. सरकार का दावा है कि 9 करोड़ से अधिक लोगों ने मुद्रा लोन लिया है और कोई भी व्‍यक्ति जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है या बिजनेस का बढ़ाना चाहता है तो वह मुद्रा लोन ले सकता है.

यदि आप भी इस मुद्रा लोन योजना (Mudra loan scheme) के तहत लोन लेना चाहते हैं या ऐसी ही किसी सरकारी लोन योजना (Government loan scheme) की तलाश में है तो आपको बता दे कि, इस योजना से बेहतर आपको कोई लोन योजना नहीं मिलेगी. इस योजना के तहत आप 50 हजार से 10 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

मुद्रा योजना के तहत छोटे मोटे व्यवसाय शुरू करने जैसे चाय या स्नैक्स की दुकान खोलने और फल या अन्य खाद्य सामग्री की दुकान खोलने के लिए 10 लाख तक का लोन दिया जाता है. यही नहीं, मुद्रा लोन योजना (Mudra loan yojana) के तहत 50 हजार तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है. यह लोन योजना छोटे कारोबारियों के लिए या जो लोग अपना खुद का छोटा-मोटा कारोबार शुरू करना चाहते हैं उनके लिए यह एक तोहफे की तरह ही है.

. .

इस सरकारी लोन योजना (Government loan scheme) के तहत आपको अधिकतम 10 लाख रुपये तक का ही लोन मिलेगा. यदि आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं या आप 10 लाख रुपये तक का ही व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.या फिर आप 10 लाख रुपये से अधिक का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं पर आपके पास पर्याप्त धन नहीं है ऐसे में आप इस योजना के तहत 10 लाख रुपये की लोन के रूप में आर्थिक मदद ले सकते हैं.

 

यह भी जरुर पढ़े:

मुद्रा लोन में ब्याज दरें कितनी है – What is the interest rate in Mudra loan?

मुद्रा लोन योजना (Mudra loan scheme) के अंतर्गत लिए गए लोन पर ब्याज की दर निश्चित नहीं है. अलग-अलग बैंक इस योजना के अंतर्गत दिए गए लोन पर अलग-अलग दर से ब्याज वसूल सकते हैं. असल में, मुद्रा लोन पर ब्याज दरें व्यवसाय की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिमों पर निर्भर करती हैं.

सामान्य रूप में, मुद्रा लोन (Mudra loan) पर न्यूनतम ब्याज दर सालाना 10-12 प्रतिशत है. फिर भी आपको किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले इस लोन के ब्याज दरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए.क्योंकि कुछ बैंक 10-12 प्रतिशत से 15 प्रतिशत से भी अधिक ब्याज वसूलते हैं. इसलिए लोन लेने से पहले ही ब्याज दरों की जानकारी हासिल करना जरूरी है.

. .

आइये अब देर न करते हुए आगे जानते है, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) के तहत लोन कैसे ले, मुद्रा लोन (Mudra loan) कैसे पाए, इस बारे में पूरी जानकारी.

>> मुद्रा लोन कैसे ले, कैसे अप्लाई करे, जाने यहां.

 

Related keyword: लोन चाहिए अर्जेंट, जमीन पर लोन कैसे ले, बिजनेस लोन लेना है, बैंक लोन की जानकारी, मुद्रा लोन सब्सिडी, लोन चाहिए मुझे, आसान लोन, कारोबार के लिए लोन.

Tags: 50 hajar se 10 lakh ka loan chahiye to yah loan le, 50 hajar se 10 lakh ka loan chahiye to yah loan le, 50 hajar se 10 lakh ka loan chahiye to yah loan le in Hindi.

. .
Advertisment..