12वीं के बाद CRPF में नौकरी कैसे पाए – How to get a job in CRPF after 12th

12वी के बाद में नौकरी कैसे पाए. 12वीं के बाद CRPF की नौकरी कैसे हासिल करे. 12वीं के बाद केन्द्रीय रिसर्व पुलिस बल की नौकरी कैसे प्राप्त करें. How to get a job in CRPF after 12th in Hindi.

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि 12 वीं के बाद सीआरपीएफ की नौकरी की तैयारी कैसे करें, 12 वीं के बाद सीआरपीएफ की नौकरी पाने के लिए क्या करना चाहिए, कैसे करें. इसके बारे में पूरी जानकारी. How to get a job in CRPF after 12th.

. .
How to get a job in CRPF after 12th

12 वीं के बाद सीआरपीएफ में नौकरी कैसे पाए – How to get job in CRPF after 12th

दोस्तों, इस प्रतियोगिता से भरी दुनिया में हर इंसान सरकारी नौकरी पाना चाहता है, लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है कि हर व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिल सकती है. क्योंकि सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नहीं है. हर पोस्ट के लिए कई प्रतियोगी खड़े होते हैं और अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतियोगी को ही सरकारी नौकरी दी जाती है.
 
दोस्तों, अगर आप भी 12 वीं कक्षा पास हैं और आप CRPF के लिए काम करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि इस नौकरी को पाने के लिए उम्मीदवार में क्या योग्यता होनी चाहिए. CRPF क्या है? उन्हें इसकी पूरी जानकारी भी नहीं होनी चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में.
 
. .

क्या है सीआरपीएफ – What is CRPF

सीआरपीएफ एक भारतीय सेना है, जिसे भारत का अर्धसैनिक बल भी कहा जाता है. यह एक सैन्य बल है जो भारत सरकार के गृह मंत्रालय के माध्यम से काम करता है. यह 27 जुलाई, 1939 को पुलिस के क्राउन प्रतिनिधि के रूप में शुरू हुआ और 28 दिसंबर, 1949 को स्वतंत्रता के बाद, यह सीआरपीएफ अधिनियम के कार्यान्वयन पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया.
 
CRPF फ़ोर्स भारत की सबसे बड़ी ताकत है, यह भारत का एकमात्र सैन्य बल है, जो केंद्रीय पुलिस बल में सशस्त्र पुलिस बल में सबसे आगे है. इसे 230 बटालियन के साथ-साथ अन्य प्रतिष्ठानों में भी बराबर का दर्जा दिया गया है. इस सेना का एकमात्र कर्तव्य देश की निष्ठा के साथ सेवा करना है, ताकि देश में हमेशा शांति और समृद्धि बनी रहे.
 
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का केवल एक ही उद्देश्य है कि राज्य में कानून और व्यवस्था को सच्चाई और अखंडता के साथ बनाए रखा जाए, साथ ही भारत के आतंकवाद-विरोधी को खत्म किया जाए. अब सीआरपीएफ एक शक्तिशाली सेना बन गई है, जिस पर भारत को गर्व है.
 
आइए अब जानते हैं कि 12 वीं पास करने के बाद सीआरपीएफ में नौकरी कैसे प्राप्त करें. इस बारे में पूरी जानकारी. अब यहां हम जानेंगे कि सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए किसी भी व्यक्ति में कौन सी योग्यता होनी चाहिए. सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए क्या योग्यताएं हैं? इस बारे में पूरी जानकारी.
 
. .

12 वीं के बाद CRPF शामिल होने की पात्रता – Eligibility to join CRPF after 12th

  • उम्मीदवार सीआरपीएफ में नौकरी पाने के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.
  • शारीरिक स्वास्थ्य में उम्मीदवार की शारीरिक फिटनेस और दृष्टि अच्छी होनी चाहिए.
  • CRPF में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी चाहिए.
  • यदि उम्मीदवार एससी, एसटी वर्ग से है, तो वह 25 साल तक फॉर्म भरने के बजाय 30 साल की उम्र तक फॉर्म भर सकता है.
  • उम्मीदवार की ऊंचाई, यदि उम्मीदवार पुरुष है तो न्यूनतम 165 सेमी होना चाहिए और यदि उम्मीदवार महिला है तो उसकी न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी होनी चाहिए.
  • सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए, उम्मीदवार की छाती का आकार कम से कम 77 सेंटीमीटर होना चाहिए.
  • इसके अलावा, उम्मीदवार के घुटनों के बीच का अंतर 2.30 इंच होना चाहिए.
  • सीआरपीएफ में शामिल होने के लिए, उम्मीदवार को सामान्य रूप से ली गई प्रतियोगिता में सफल होना पड़ता है.
शारीरिक रूप से योग्य होने के बाद, आपको परीक्षा की तैयारी करनी होगी। अब हम जानेंगे कि 12 वीं के बाद सीआरपीएफ में नौकरी पाने के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें. इसके बारे में.
 
. .

सीआरपीएफ के लिए परीक्षा की तैयारी – Preparation of exam for CRPF

>> सबसे पहले, हमें परीक्षा के पैटर्न को जानना होगा, इसलिए हमें पुरानी या पिछली प्रश्न पत्रिकाओं की आवश्यकता होगी. वे हमें पुस्तकालय या किसी अन्य राष्ट्रीय कैफे में मिलेंगे, या आप इसके लिए इंटरनेट का उपयोग भी कर सकते हैं. इन सभी पत्रिकाओं को पढ़ने के बाद, आपको परीक्षा के पैटर्न से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी.
 
>> परीक्षा के पैटर्न को जानने के साथ, आपको यह भी जानना होगा कि परीक्षा में कैसे लिखें, इसलिए यदि आपसे पहले किसीने सीआरपीएफ की परीक्षा दी है या परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, तो आप उनकी सलाह से सीआरपीएफ की तैयारी के लिए कुछ किताबें खरीद सकते हैं.
 
>> ध्यान रखें कि पुराने प्रश्न पत्र उस पुस्तक में शामिल हो, उसी तरह, आपको एनसीआरटी की आठवीं से 12वीं तक की किताबें भी खरीदनी होंगी, क्योंकि उनके आधार पर ही परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए आपको इनका अध्ययन करना भी आवश्यक है.
 
>> इससे आपको परीक्षा पैटर्न के बारे में पता चल जाएगा, लेकिन आप अभी परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं, क्योंकि परीक्षा लिखने के लिए, आपको लेखन का अभ्यास करना होगा, जिसमें आपको समय का विशेष ध्यान रखना होगा.
 
>> अधिकांश लोग सोचते हैं कि मैंने पुस्तक पढ़ ली है, लेकिन यह परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त नहीं है, हमें पुराने प्रश्नों के उत्तर भी देने चाहिए, इसलिए सबसे पहले आप उन सवालों को एक पेज में लिखें, जिनके जवाब आप लिख सकते हैं और जिन सवालों के जवाब आप नहीं लिख सकते, उन्हें दुसरे अलग पेज पर लिखें. फिर उनके लिए अध्ययन करे.
 
>> पेपर लिखते समय प्रश्नों को, समय को, ध्यान में रखते हुए हल करना चाहिए, क्योंकि पेपर को परीक्षा में एक निश्चित समय दिया जाता है, इसलिए पेपर में समय का भी विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए.
 
>> अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने का प्रयास करें ताकि आप अपना चयन सीआरपीएफ में कर सकें, क्योंकि अंतिम चयन आपके स्कोर द्वारा किया जाता है जो अधिक अंक प्राप्त करते है, केवल वहीँ सीआरपीएफ में चुने जाते है.
 
अब हम अंतिम चरण अर्थात डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की ओर बढ़ते हैं. क्योंकि यदि आपने शारीरिक और लिखित परीक्षा पास कर ली है तो उसके बाद आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किये जाते है.
 

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन – Document verification

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय, आपकी दी गई जानकारी के अनुसार दस्तावेजों की जांच की जाती है. साथ ही, यह भी जाना जाता है कि आपके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज सही हैं या नहीं. अगर आप उन्हें अपने साथ नहीं ले जाते हैं तो आप वहां से रिजेक्ट भी हो सकते हैं.
  • 10 वी और 12 वी पास के मूल और ज़ेरॉक्स प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र मूल और ज़ेरॉक्स
  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • वोटर आई.डी.
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट
  • डोमेशिअल सर्टिफिकेट
  • पैन कार्ड
  • रहवासी दाखला
  • राशन कार्ड
दोस्तों, इस सभी डॉक्यूमेंट झेरोक्स के साथ ओरिजनल डॉक्यूमेंट ले जाना आवश्यक है. क्योंकि सभी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किये जाते हैं और जब आप सेलेक्ट होते हैं, तो आपका काम भी झेरोक्स से ही होता है. क्योंकि आपकी सारी जानकारी आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट से ही ली जाती है.
 
दोस्तों, हमने यहां पर सीआरपीएफ से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दी है, आशा है कि आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इस लेख को लाइक और शेयर करें. ताकि यह जानकारी सभी जरूरतमंद लोगों को से मिल सके.
Author: Sagar 
 
Related keyword: 12वी के बाद में नौकरी कैसे पाए. 12वीं के बाद CRPF की नौकरी कैसे हासिल करे. 12वीं के बाद केन्द्रीय रिसर्व पुलिस बल की नौकरी कैसे प्राप्त करें. How to get a job in CRPF after 12th in Hindi.
 
दोस्तों, यदि आपको “How to get a job in CRPF after 12th “ यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने दोस्तों में एवं परिचित लोगों में शेयर जरुर करे तथा इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पुछ सकते है।
 
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े:
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे 12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
रेलवे में जॉब कैसे पाए गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए
इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।
Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *