IAS IPS से जुड़े कुछ सवाल जवाब

लगभग हर माता-पिता अपने बच्चो को एक अच्छी नौकरी पे देखना चाहते है। उसमे से अधिकतर माता पिता अपने बच्चो को आईएएस या आईपीएस ही बनाना चाहते है। लेकिन क्या इतने आसानी से यह नौकरियां मिल जाती है। जी नहीं.. इतना आसान नहीं है, यह नौकरियां हासिल करना। क्योंकि रात दिन पढाई करने वाले, यह नौकरियां पाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले स्टूडेंट्स इसमें कई बार असफल हो जाते है, कई स्टूडेंट्स मजबूरन अपने करियर को दूसरी ओर मोड़ लेते है।

IAS IPS से जुड़े कुछ सवाल जवाब

जानकारी के लिए बता दे की, संघ लोकसेवा आयोग जिसे यूपीएससी (UPSC) कहते है, यह आईएएस-आईपीएस के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा को यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Examination) के नाम से जाना जाता है। यह परीक्षा देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, इस परीक्षा में पास होना कोई साधारण काम नहीं है। रात दिन परीक्षा की तैयारी करने वाले, परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने वाले स्टूडेंट्स भी इसमें फ़ैल हो जाते है।

अब आप खुद अंदाजा लगा सकते है की आईएएस या आईपीएस की नौकरी हासिल करना कोई साधारण काम नहीं है, इनके लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है। आईएएस-आईपीएस के लिए आप परफेक्ट तैयारी तब कर पायेंगे जब आपको इस परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी होगी। आज हम इस आर्टिकल में आईएएस-आईपीएस से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे जिसके बारे में आप सभी को जानना बेहद जरुरी है।

 

. .

आईएएस आईपीएस (IAS IPS) से जुड़े सवाल जवाब

सवाल: आईएएस आईपीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु आयुसीमा कितनी होनी चाहिए ? 

  • जवाब: इसके आयुसीमा निर्धारित की गई है। न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष है। इसके अलावा भारत सरकार के नियमो के अनुसार अनुसूचित जाती/जनजाति के उम्मीदवारों को और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को कुछ वर्ष की छुट दी गई है, जो इस प्रकार है-
  • जनरल के लिए आयु सीमा: 21 से 32 साल तक
  • ओबीसी के लिए आयु सीमा: 21 से 35 साल तक
  • एससी-एसटी के लिए आयु सीमा: 21 से 37 साल तक
  • विकलांग उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा: 21 से42 साल तक

सवाल: आईएएस आईपीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु कितनी शिक्षा की आवश्यकता होती है ?

  • जवाब: आईएएस आईपीएस परीक्षा के लिए आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए तभी वह आवेदक UPSC सिविल सर्विस परीक्षा के लिए पात्र हो सकता है।

सवाल:  आईएएस आईपीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु ग्रेजुएशन कितने परसेंटेज होंगे चाहिए ?

  • जवाब : फिलहाल ऐसी कोई शर्त नहीं है, उम्मीदवार सिर्फ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए, चाहे वो किसी भी स्ट्रीम से क्यों ना हो।

सवाल: आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए ? 

  • जवाब : आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार शारीरक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। इसके अलावा जनरल पुरुष उम्मीदवार की हाइट 165 सेंटीमीटर होना चाहिए, इसमें एससी-एसटी-ओबीसी उम्मीदवारों की हाइट कम से कम 160 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसमें जनरल महिला उम्मीदवार हाइट 150 सेंटीमीटर होना चाहिए और एससी-एसटी-ओबीसी उम्मीदवारों की हाइट कम 145 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • चेस्ट: पुरुष उम्मीदवारों के लिए 84 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों के लिए 79 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • आई साइट: 6.6 या 6.9 होना चाहिए।

सवाल: आईएएस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?

. .
  • जवाब: आईपएएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। इसके अलावा किसी शारीरिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

सवाल : उम्मीदवार कितनी बार परीक्षा में बैठ सकते है ?

  • जवाब: जनरल कैटिगरी के उम्मीदवार 6 बार परीक्षा में बैठ सकते है, ओबीसी कैटिगरी के उम्मीदवार 9 बार परीक्षा में बैठ सकते है, एससी-एसटी कैटिगरी के उम्मीदवार अपनी 37 साल की आयु तक परीक्षा में बैठ सकते है। इसमें विकलांग ओबीसी उम्मीदवार 9 बार और विकलांग एससी-एसटी उम्मीदवार जीवन भर इस परीक्षा में बैठ सकते है।

सवाल: आईएएस आईपीएस परीक्षा के कुल कितने पेपर होते है ?

  • जवाब: आईएएस आईपीएस परीक्षा के कुल 11 पेपर होते है, उसमे 2 पेपर प्रारंभिक परीक्षा के होते है और 9 पेपर मुख्य परीक्षा के होते है, उसके बाद इंटरव्यू होती है। 

सवाल : आईपीएस ऑफिसर की नियुक्ति कैसे होती है ?

  • जवाब: पहले पात्र उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा पास होने के बाद उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा पास करनी होती है। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास होते है उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, साक्षात्कार के बाद मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाती है। लिस्ट में चयनित उम्‍मीदवारों को कुछ महीनो की प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। कुल मिलाकर उनकी ट्रेनिंग अवधि 27 महीने की होती है उसके बाद उन्हें स्थायी नौकरी दी जाती है।

सवाल: आईएएस ऑफिसर की नियुक्ति कैसे होती है ?

  • जवाब: पहले पात्र उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा पास होने के बाद उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा पास करनी होती है। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास होते है उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, साक्षात्कार के बाद मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाती है। लिस्ट में चयनित उम्‍मीदवारों को कुछ महीनो की प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। कुल मिलाकर उनकी प्रशिक्षण अवधि 21 महीने की होती है उसके बाद उन्हें नौकरी दी जाती है।

सवाल: आईएएस आईपीएस ऑफिसर को अधिकतम सैलरी कितनी मिलती है ?

. .
  • जवाब: 7वें वेतन आयोग के अनुसार एक आईएएस आईपीएस ऑफिसर को अधिकतम 2 लाख से भी ज्यादा दी जाती है।

>> Upsc civil service परीक्षा की तैयारी कैसे करे

>> IAS ऑफिसर कैसे बने, जाने यहां

>> IPS ऑफिसर कैसे बने, जाने यहां

इन सवालों के बावजूद आईएएस आईपीएस से जुड़े यदि आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
.
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
10 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *