जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से लोन कैसे ले – Jila Udyog Kendra Loan Yojana

जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से उद्योग लोन (Udyog Loan) कैसे ले, उद्योग लोन कैसे मिलेगा (Jila udyog kendra loan yojana) उद्योग लोन लेने की पूरी जानकारी।

जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से लोन कैसे ले

जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से लोन कैसे ले (Jila Udyog Kendra Loan Yojana in Hindi)

नमस्कार दोस्तों एबलट्रिक्स डॉट कॉम में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक सरकारी लोन योजना (Government loan scheme) के बारे में जानने वाले है। जिसे जिला उद्योग केंद्र लोन योजना के नाम से जाना जाता है। दोस्तों हमारे देश में ऐसी कई सरकारी योजनाये (Government schemes) चल रही है, जिसका आप लाभ उठा सकते है।

हमारी इस वेबसाइट पर पिछले कुछ दिनों पहले ऐसी कई सरकारी योजनाओं के बारे में आर्टिकल के माध्यम से जानकारी शेयर की गई थी यदि आपने वो आर्टिकल नहीं पढ़े है तो आप निचे दिए गए लिंक से वो आर्टिकल पढ़ सकते है।

 

. .

यह पढ़े

दोस्तों, ऐसी कई योजनाये देश में चल रही है, यह सभी योजनाये देश के गरीब लोगों की मदद हेतु सुरु की गई है, इसलिए इन योजनाओं का आप लाभ उठा सकते है। उसी तरह आप जिला उद्योग केंद्र लोन योजना का भी लाभ ले सकते है। आइये आगे जानते है, यह किस तरह की योजना है एवं इस योजना का लाभ उठाने के लिए कैसे आवेदन करे इस बारे में।

 

जाने, जिला उद्योग केंद्र लोन योजना के बारे में (Jila Udyog Kendra Loan Yojana info in Hindi)

“जिला उद्योग केंद्र लोन योजना” यह एक बहुत ही अच्छी और उपयोगी लोन योजना (Loan scheme) है, इस योजना के तहत लोगों को नया उद्योग शुरू करने के लिए एवं पुराने उद्योग को बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद के रूप में लोन प्रदान किया जाता है। जानकारी के लिए आपको बता दे की, यह योजना बढ़ते बेरोजगारी को देखते हुए बेरोजगारी कम करने के दृष्टीकोण से शुरू की गई है।

जो लोग अपना खुद का छोटा मोठा उद्योग शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास इसके लिए पर्याप्त धन नहीं है ऐसे में यह योजना उन्हें आर्थिक मदद के रूप में लोन प्रदान करती है। जिला उद्योग केंद्र लोन योजना के तहत लोन लेकर खुद का उद्योग शुरू करके खुद भी रोजगार पाए और दूसरों को भी रोजगार दे, यही योजना का मुख्य उदेश्य है।

. .

 

जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज और योग्यता (Documents and Eligibility)

दोस्तों, इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जी हां.. आप अपने घर से ही इस योजना के तहत लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ निम्न दस्तावेज होने जरुरी है-

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • पासपोर्ट आकार फोटो (Passport size photo)
  • आय प्रमाणपत्र (Income certificate)
  • आवास प्रमाण पत्र (Residence certificate)

इसके अलावा आप जो उद्योग शुरू करना चाहते है, उससे सबंधित डॉक्यूमेंट (प्रोजेक्ट रिपोर्ट) आपके पास होंने चाहिये। दोस्तों, इसके अलावा जिला उद्योग केंद्र लोन योजना के तहत लोन लेने के लिए आपमें कुछ योग्यताये भी होनी चाहिए, जिसके बिना आपको लोन नहीं मिल सकता है, वो योग्यताये इस प्रकार होनी चाहिए-

  1. लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए।
  2. लोन के लिए आवेदन करने वाला आवेदक कम से कम 8वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  3. लोन के लिए आवेदन करने वाला आवेदक बीपीएल कार्डधारक होना चाहिए।
  4. यदि आपने पहले से ही योजना का लाभ लिया है तो आपको यह लोन नहीं मिलेगा।

आइये अब देर न करते हुए आगे बढ़ते है और जानते है की, जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, इस बारे में।

 

. .

जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करे (Online Application For Loan)

दोस्तों, जैसे की हमने ऊपर बताया की, इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। लेकिन यदि उपरोक्त दस्तावेज और योग्यताये आपके पास नहीं है तो आप इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने में असमर्थ हो सकते है, लेकिन यदि है तो निचे दी हुई प्रोसेस देखे।

फॉलो स्टेप्स: 

  • सबसे पहले आप https://udyogaadhaar.gov.in इस वेबसाइट पर जाए। उसके बाद आपको अपना आधार उद्योग में रजिस्ट्रेशन करना होगा। वेबसाइट पे आपको उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की लिंक दिखाई देगी।
  • अब उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की लिंक पे क्लिक करे, उसके बाद एक पेज खुलेगा अपना आधार नंबर और कैप्त्चा कोड डालकर Validate & Generate OTP बटन पे क्लिक करे।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पे एक OTP आएगा, अब वो OTP उस बॉक्स में दर्ज करे और Validate बटन पे क्लिक करे।
  • उसके बाद उसमे एक नया फॉर्म खुलेगा उसमे मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी सही सही भरे।
  • फॉर्म पूरा भरने के बाद उसे एक बार चेक जरुर कर ले की, जानकारी सही तरह से भरी है या नहीं। यदि जानकारी सही तरह से भरी है तो Submit बटन पे क्लिक करे।
  • उसके बाद फिर से एक OTP आपके मोबाइल पर आएगा, उसे दर्ज करे।
  • उसके बाद स्क्रीन पर आपको Udyog Aadhaar Acknowledgement लेटर मिलेगा। इसे प्रिंट करके अपने पास संभालकर रखना है।
  • इस तरह आप जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जरुरी बात: यदि फॉर्म में क्या भरना क्या नहीं भरना है, यह समज में ना आये तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है, वैसे बता दे की, ये फॉर्म भरना बहुत आसान है, यदि आप थोडा अपने दिमाग पर जोर देते है तो यकीनन आप खुद ही यह फॉर्म बहुत ही आसानी भर सकते है।

नोट: इस योजना के तहत व्यापार के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये लोन ले सकते है और मैन्युफैक्चरिंग के लिए अधिकतम 25लाख रुपयों तक ही लोन ले सकते है। कृपया फॉर्म में इससे अधिक का अमाउंट दर्ज नहीं करे वरना आपका फॉर्म रद्द किया जा सकता है।

यह भी जरुर पढ़े:

Tags: Bank loan, Schemes loan, Company loan, Project loan, Corporate loan, Business loan, Jila udyog kendra loan yojana, in Hindi

Related keyword: जिला उद्योग केंद्र लोन योजना से उद्योग लोन (Udyog Loan) कैसे ले, उद्योग लोन कैसे मिलेगा (Jila udyog kendra loan yojana) उद्योग लोन लेने की पूरी जानकारी।

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े:

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे, जाने यहां
गोल्ड लोन (Gold loan) कैसे ले, जाने यहां   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले, जाने यहां
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले, जाने यहां
शेयर पर लोन कैसे ले, जाने यहां  Home Loan कैसे ले, जाने यहां
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, जाने यहां  वाहन लोन कैसे ले, जाने यहां
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, जाने यहां  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
Education Loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

इस तरह की रोचक खबरे प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को Social sites पर Share करना ना भूले।

Advertisment..
9 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *