UPSC Exam की तैयारी ऐसे करें, एक्सपर्ट टिप्स

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए तैयारी कैसे करे, संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (Union Public Service Commission) की तैयारी करे, आईएएस, आईपीएस परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करे, युपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (Civil service examination) पास होने के लिए टिप्स

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए तैयारी कैसे करें इस बारे में सविस्तर जानकारी

संघ लोक सेवा आयोग अर्थात यूपीएससी के अंतर्गत सिविल सर्विस परीक्षा (Civil service examination) का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार आईएएस ऑफिसर, आईपीएस ऑफिसर, आईएफएस ऑफिसर, आदि कई बड़े बड़े पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते है।

शायद आप जानते भी होंगे, ये परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, कई स्टूडेट्स इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करते है, कोचिंग लगाते है, फिर भी अधिकतर स्टूडेंट्स इस परीक्षा में फ़ैल हो जाते है, अब आप अंदाजा लगा सकते है की ये परीक्षा पास होना आसान काम नहीं है। लेकिन यदि इस परीक्षा के लिए परफेक्ट तैयारी की जाए तो इसमें सफलता प्राप्त कर सकते है।

हर साल कई स्टूडेंट्स इस परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास हो जाते है, इसका मतलब यह है की आप यदि आप युपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (Civil service examination) के लिए परफेक्ट तैयारी करते है तो आपको सफल होने से कोई ना रोक पायेगा। अब बात आती है की युपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के लिए परफेक्ट तैयारी कैसे की जाती है, चलिए इसके बारे में थोडा जान लेते है।

. .

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How To Prepare For UPSC Exam)

किसी भी परीक्षा की तैयारी आप कैसे करते है, परीक्षा की तैयारी करने के लिए हमें परीक्षा सिलेबस (Exam syllabus) की जानकारी होनी चाहिए, परीक्षा में प्रश्न कैसे आते है, परीक्षा पैटर्न (Exam pattern) कैसे होता है, कहने का मतलब परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा प्रश्न पत्र (Question Papers) की पूरी जानकारी होनी चाहिए, सीधी भाषा में कहा जाए तो, परीक्षा कैसे होती है, इसकी पूरी जानकारी स्टूडेंट्स को होनी चाहिए, तभी स्टूडेट्स इस परीक्षा के लिए अच्छे से तैयारी कर सकते है।

परीक्षा की तैयारी करने के लिए इन मुद्दों पर करे फोकस

कोचिंग पर न रहे निर्भर :
यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने के लिए कोचिंग का सहारा लेना अच्छी बात है लेकिन सिर्फ कोचिंग पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि उम्मीदवार को स्वयं अध्ययन (Self study) पर अधिक फोकस करना चाहिए।

जनरल नॉलेज को मजबूत बनाये :
जानकारी के लिए आपको बता दे की, वर्तमान समय में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना है तो आपको अपना जीके बहुत ही स्ट्रांग बनाना होगा क्योंकि प्रतियोगी परीक्षा में अधिकतकर सवाल जीके से ही होते है। उसी तरह यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) में भी अधिकतकर प्रश्न जीके से ही होते है।

रोजाना न्यूज़पेपर पढने की आदत डाले :
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) में पास होना चाहते है तो आपको रोजाना न्यूज़पेपर पढने की आदत डालनी होगी। इससे आपका करंट अफेयर्स स्ट्रांग हो जाएगा। न्यूज़पेपर पढ़ते समय रोचक न्यूज़ को लिखकर रख सकते है। आप न्यूज़पेपर (Newspaper) के जरिये भी बहुत सारा ज्ञान बठोर सकते है।

पढाई के लिए जरुरी है एकाग्रता :
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) की पढाई के लिए एकाग्रता बहुत ही जरुरी होती है, यदि एकाग्रता नहीं है तो इस परीक्षा की पढाई भी अच्छे से नहीं हो पाएगी। सिर्फ पढाई करना, कई देर तक पढ़ते ही जाना काफी नहीं है, पढाई दिमाग में स्टोर होनी चाहिए और यह सिर्फ एकाग्रता के वजह से ही पॉसिबल है।

. .

एनसीईआरटी (NCERT) की किताबो का अध्ययन करे :
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) की तैयारी के लिए आपको सुरुवात में एनसीईआरटी (NCERT) की किताबो का अध्ययन करना चाहिए इससे विश्लेषणात्मक क्षमता और भाषायी कौशल का विकास होगा। एनसीईआरटी की किताबों के साथ साथ कुछ और किताबे भी पढ़ें ताकि विषयों की बेहतर समझ विकसित हो सके।

लिखने की आदत डाले :
यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) में आपको काफी तेज गति से लिखने की आवश्यकता होती है, क्योकि सभी पेपर के लिए सीमित समय होता है। धीमी गति में लिखने की आदत की वजह से कहीं बार कई स्टूडेंट्स अपना पेपर पूरी तरह नहीं लिख पाते है। ऐसे में अच्छी रैंक पाना तो दूर की बात है बल्कि फ़ैल होने के चांसेस अधिक रहते है। इसलिए आपको तेज गति से लिखने की आदत डालनी होगी।

सवालो के जवाब इम्प्रेसिव लिखे :
जब आप किसी सवाल का जवाब लिखते है तो उसे इम्प्रेसिव बनाने का प्रयास करे। पहले एक दो लाइन में पूरा उत्तर देना चाहिए। जिस तरह किसी आर्टिकल के प्रस्तावना में आर्टिकल का पूरा सारांश लिखा होता है उसी तरह आपको सवाल का जवाब लिखना है। इससे एग्जामिनर को आपका जवाब पूरी तरह समज आ जाएगा की आपने आगे क्या लिखा है, उसे आगे पढना चाहिए या नहीं। इससे वो इम्प्रेस भी हो सकता है।

परीक्षा देने की प्रैक्टिस करे :
सबसे पहले यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exams) के पुराने सभी प्रश्नपत्रिकाये (Question papers) जमा करे, इंटरनेट पर आपको मिल जायेंगे। उसके बाद परीक्षा देने की प्रैक्टिस करें। यह काम आप अपने घर भी कर सकते है। आप अपने स्टडी रूम में पेपर के टाइमिंग के अनुसार अलार्म सेट कर ले। जिस तरह एग्जाम हाल में आप परीक्षा में बैठते है वैसे सेम अपने घर पर परीक्षा में बैठे।

आप ये काम जितनी बार करेंगे उतना कम ही है। हर बार अलग प्रश्नपत्रिका का टेस्ट दे। भाई-बहनों से, अपने परिचित लोगों से, दोस्तों से अलग अलग प्रश्नपत्रिकाये बनवाए और उनका टेस्ट दे। इससे यह पता चल जाएगा की आप परीक्षा के लिए तैयार हुए या नहीं। आप जितनी ज्यादा बार परीक्षा देने की प्रैक्टिस करेंगे उतना आपके लिए अच्छा ही है। टेस्ट में आप जिन जिन सवालो के जवाब नहीं लिख पाए उन्हें एक नोटबुक पर लिखके रखे उसके बाद उनके जवाब ढूंढे। इसके लिए आप किताबो के अलावा इंटरनेट का सहारा भी ले सकते है।

. .

सवालो के जवाब स्पष्ट लिखे :
आपने क्या लिखा है यह एग्जामिनर समज में आना चाहिए। यदि आपका लिखाण एग्जामिनर के पल्ले ही नहीं पड रहा है तो आपका लिखना व्यर्थ हो जाएगा और आप ऐसे में फ़ैल हो सकते है। इसलिए यदि आपकी हेडरायटिंग अच्छी नहीं है तो उसे सुधारने का प्रयास करे। बार-बार लिखने की प्रैक्टिस करें, इससे अक्षरों में बनावट आएगी और वह स्पष्ट दिखाई देने लगेंगे।

अक्सर कई स्टूडेंट्स यह गलतियां करते है :
परीक्षा के दौरान अक्सर कई स्टूडेंट्स यह गलतियां करते है, जैसे मात्राओं में गलत अक्षर लिखना, गलत मात्रा लगाना, कॉमा, पूर्ण विराम आदि। यदि आप इस तरह लिखते है तो आपने मार्क मायनस किये जा सकते है। इसलिए लिखने में वर्तनी संबंधी अशुद्धियाँ न करे।

टॉपर्स से मिले उनके स्पीच सुने :
यदि आपके एरिया में कोई यूपीएससी टॉपर (UPSC topper) है तो उससे एक बार जरुर मिले। उससे इस परीक्षा में सफल होने के टिप्स पूछे। जितनी जानकारी आप उससे हासिल कर सकते है, कर लीजिये, आगे काम आएगी। इसके अलावा आप टॉपर्स के विडियो स्पीच भी जरुर सुने, इंटरनेट पर आपको कई विडियो मिल जायेंगे। हमें पूरा यकीन है आपको हर टॉपर्स से कुछ न कुछ नया जरुर सीखने को मिलेगा।

परीक्षा के पहले या परीक्षा के दौरान डरे नहीं :
परीक्षा सुरु होने से पहले या परीक्षा के दौरान कभी भी डरे नहीं। डर दिमाग को ब्लाक कर देता है, सोचने समजने की शक्ति को कमजोर कर देता है। डर ही हार की वजह बन सकता है। इसलिए कभी भी परीक्षा के पहले या परीक्षा के दौरान डरे नहीं, न ही तनाव में आएं, बल्कि अपने आप से कहें कि आपके दिमाग और इरादे के आगे ये कुछ भी नहीं है। अपने लक्ष्य को याद करे और आत्मविस्वास के साथ परीक्षा का सामना करे।

परीक्षा के लिए मिलता है सीमित समय :
समय का सदुपयोग करे : परीक्षा में आपको बिना समय गवांये प्रश्नों के उत्तर लिखने है। ध्यान रहे.. इस परीक्षा में आपको सोचने तक का समय गवांना महँगा पड़ सकता है। इसलिए आपको इसके लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है ताकि परीक्षा के दौरान आपको किसी भी प्रश्न में उलझने और समय गवांने की आवश्यकता न पड़े।

रिलेटेड कीवर्ड : यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए तैयारी कैसे करे, संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (Union Public Service Commission) की तैयारी करे, आईएएस, आईपीएस परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करे, युपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (Civil service examination) पास होने के लिए टिप्स।

दोस्तों यदि UPSC Exam की तैयारी ऐसे करें इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *