ग्राम विकास अधिकारी कैसे बने (VDO Kaise Bane) पंचायत अधिकारी बनने के लिए क्या करे

ग्राम विकास/पंचायत अधिकारी कैसे बने, ग्रामसेवक/सचिव कैसे बनते है (VDO Kaise Banein Hindi) ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए क्या करे (How to become VDO in Hindi) ग्राम विकास अधिकारी बनने की पूरी जानकारी

VDO Kaise Bane

ग्राम विकास अधिकारी कैसे बने, पंचायत अधिकारी बनने के लिए क्या करे (VDO Kaise Bane in Hindi)

VDO Full Form : Village development officer : ग्राम विकास अधिकारी

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल में “ग्राम विकास अधिकारी कैसे बन सकते है” इसके बारे में जानने वाले है। दोस्तों.. ग्राम विकास अधिकारी को पंचायत अधिकारी तथा ग्राम सेवक और सचिव भी कहते है और इसे VDO भी कहते है। ग्राम पंचायत अधिकारी और ग्राम विकास अधिकारी एक ही पद के दो नाम है, जबकि “ग्राम पंचायत अधिकारी” पंचायती राज विभाग का कर्मचारी होता है और “ग्राम विकास अधिकारी” ग्रामीण विकास मंत्रालय का कर्मचारी होता है।

इस आर्टिकल में हम ग्रामविकास अधिकारी कैसे बने, बनने के लिए क्या करे, ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता तथा ग्रामविकास अधिकारी के कार्य, उसका वेतनमान एवं इससे सबंधित कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में जानने वाले है। चलिए आगे How to become VDO in Hindi इसके बारे में विस्तार से जानते है।

. .

दोस्तों, यदि आप ग्राम विकास अधिकारी (Village development officer) बनना चाहते है तो आपको यह आर्टिकल अन्तः तक पढना चाहिए। कई स्टूडेट्स “ग्रामविकास अधिकारी कैसे बने, ग्राम पंचायत अधिकारी बनने के लिए क्या करे” इस बारे में इंटरनेट पर आर्टिकल खोजते रहते है, उसी परिणाम को देखते हुए यह आर्टिकल लिखा जा रहा है। उम्मीद करते है, यह जानकारी काफी लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी।

ग्राम विकास अधिकारी (Village development officer)

ग्राम विकास अधिकारी (Village development officer) यह एक नॉन गज़ेटेड सरकारी कर्मचारी होता है, पहले इसे “ग्राम सेवक या पचायत सचिव” कहा जाता था लेकिन सरकार ने ग्राम पंचायतो में ग्राम सेवक के पदनाम को बदलकर “ग्राम विकास अधिकारी” कर दिया गया है, फिर भी अधिकतर जगहों पर इसे “ग्राम सेवक या सचिव” के नाम से ही जाना जाता है।

जानकारी के लिए आपको बता दे की ग्राम विकास अधिकारी यह ग्रामीण विकास मंत्रालय का एक कर्मचारी होता है जो गावं के प्रधान अर्थात सरपंच के साथ मिलकर गावं के विकास के बारे में रूपरेखा बनाते है। चलिए आगे जानते है, ग्राम विकास अधिकारी के कार्यों के बारे में।

ग्राम विकास अधिकारी के कार्य (Work of village development officer)

जैसे की हमने ऊपर बताया की, ग्राम विकास अधिकारी यह ग्रामीण विकास मंत्रालय का एक कर्मचारी होता है जो गावं के प्रधान अर्थात सरपंच के साथ मिलकर गावं के विकास के बारे में रूपरेखा बनाते है। गावं का प्रधान और ग्राम विकास अधिकारी यह गाव के विकास के लिए दोनों साथ मिलकर काम करते है।

एक ग्राम विकास अधिकारी ग्राम प्रधान अर्थात सरपंच को गावं के विकास के लिए प्रशासकीय मदद करता है इसके अलावा इसके कई कार्य है, जैसे.. पंचायत कार्यालयीन कार्य, सरकारी योजनाओं का लेखा जोखा, पंचायत में पास किया हुवा बजट और उसके कागजात देखना, आदि कार्य। चलिए अब आगे जानते है, ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए क्या करे (VDO Kaise Bane) इस बारे में।

. .

ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational eligibility for becoming village development officer)

ग्राम विकास अधिकारी (Village development officer) बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है। इसके अलावा उम्मीदवार CCC कम्प्यूटर कोर्स में डिप्लोमा किया हुवा होना आवश्यक है।

ध्यान रहे : कुछ कुछ भर्तीयों में शैक्षणिक योग्यता स्नातक मांगी जा रही है और राज्यों के अनुसार कंप्यूटर कोर्स की भी मांग की जा रही है। जैसे.. महाराष्ट्र के लिए MSCIT, राजस्थान के लिए RSCIT, आदि। इसलिए उम्मीदवार को विज्ञापन में प्रदर्शित भर्ती अधिसूचना के अनुसार ही आवेदन करना चाहिए।

ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा (Age limit for becoming village development officer)

ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकताम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। लेकिन उम्मीदवार को विज्ञापन में प्रदर्शित भर्ती अधिसूचना के अनुसार ही आवेदन करना चाहिए, क्योंकि कुछ कुछ भर्तीयों में अधिकताम आयु सीमा 35 से 40 मांगी जाती है।

ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा (Village development officer exam)

हर उम्मीदवार को परीक्षा के लिए पूर्व तैयारी करना बेहद जरुरी होता है। परीक्षा कैसे होती है, परीक्षा का सिलेबस कौनसा होता है, कितने पेपर होते है, परीक्षा के लिए कितना समय मिलता है, आदि पूरी जानकारी उम्मीदवार को होनी अनिवार्य है। तब ही उम्मीदवार परीक्षा में सफल हो सकता है। चलिए इसके बारे में शार्ट में जान लेते है।

परीक्षा सिलेबस : General Hindi, General Intelligence, General Knowledge.

. .

यह परीक्षा तीन भागो में विभाजित की गई है। लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक योग्यता। उम्मीदवार को पहले लिखित परीक्षा से गुजरना होता है, उम्मीदवार को इस लिखित परीक्षा के लिए एक घंटे तीस मिनट का समय मिलता है।

यह परीक्षा कुछ इस तरह होती है, जैसे.. 30 प्रश्न 30 अंक लेखन क्षमता से सबंधित होते है, 20 प्रश्न 20 अंक जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट से सबंधित होते है, 30 प्रश्न 30 अंक सामान्य जागरूकता से सबंधित होते है।

जो उम्मीदवार यह लिखित परीक्षा उतीर्ण हो जाता है उस उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में उम्मीदवार को जॉब से सबंधित और जनरल नॉलेज से सबंधित कुछ सवाल किये जाते है, इसके लिए 20 अंक मिलते है।

जब उम्मीदवार लिखित परीक्षा और साक्षात्कार पास कर लेता है तब उसका शारीरिक परिक्षण किया जाता है और उसके बाद पात्र उम्मीदवार को नियुक्त किया जाता है।

ग्राम विकास अधिकारी का वेतन (Village development officer salaries)

ग्राम विकास अधिकारी पद पर नियुक्त उम्मीदवार को अर्थात ग्राम विकास अधिकारी को वेतन लगभग 5200 रुपये से 20200 रुपये प्रतिमाहिना वेतन मिलता है, इसके अलावा ग्रेड 2000 रुपये मिलता है।

Related keyword : ग्राम विकास/पंचायत अधिकारी कैसे बने, ग्रामसेवक/सचिव कैसे बनते है (VDO Kaise Banein Hindi) ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए क्या करे (How to become VDO in Hindi) ग्राम विकास अधिकारी बनने की पूरी जानकारी।

किसी भी विषय में करे सवाल जवाब

दोस्तों यदि ग्राम विकास/पंचायत अधिकारी कैसे बने इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *