पुलिस ऑफिसर कैसे बने (Police officer kaise bane in Hindi)

पुलिस ऑफिसर कैसे बने, कैसे बन सकते है, बनने के लिए क्या करे (Police officer kaise bane in Hindi) पुलिस ऑफिसर बनने के लिए योग्यता, उसकी तैयारी एवं उससे सबंधित सभी जानकारी

Police officer kaise bane in Hindi

पुलिस ऑफिसर कैसे बने, पूरी जानकारी (Police officer kaise bane in Hindi)

How to become a police officer in Hindi : दोस्तों इस आर्टिकल में हम “पुलिस ऑफिसर कैसे बने एवं बनने के लिए क्या करे” इससे रिलेटेड सभी जानकारी से अवगत होने वाले है, जैसे.. पुलिस ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयुसीमा, परीक्षा एवं परीक्षा की तैयारी इसके अलावा कुछ जरुरी टिप्स।

पुलिस में पुलिस ऑफिसर (Police officer) एक अच्छी पोस्ट है, कई स्टूडेंट्स पुलिस ऑफिसर बनने का बचपन से ही सपना देखते है, स्टूडेंट्स के अलावा उनके माता पिता भी इस तरह के सपने देखते है। दोस्तों पुलिस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है लेकिन यदि इस पोस्ट के लिए सही तरह से तैयारी की जाए तो, कहने का मतलब, इसके लिए परफेक्ट तैयारी की जाए तो यह काम नामुमकिन भी नहीं है।

आप तो जानते ही होंगे की हर साल कई उम्मीदवार पुलिस ऑफिसर पद पर नियुक्त किये जाते है, चलिए आगे जानते है की, कैसे बन सकते है पुलिस ऑफिसर (How to become a police officer in Hindi) इस बारे में।

. .

पुलिस ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Eligibility for becoming a Police Officer)

पुलिस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम से किसी भी विषय में कम से कम स्नातक पास होना चाहिए, उम्मीदवार ग्रेजुशन के लास्ट इयर में अर्थात फाइनल इयर में आवेदन कर सकता है।

 

पुलिस ऑफिसर बनने के लिए आयुसीमा (Age limit for becoming police officer)

एक पुलिस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा एससी/एसटी ओबीसी के उम्मीदवारों को कुछ वर्षो की छुट दी गई है।

 

पुलिस ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Eligibility to become Police Officer)

एक पुलिस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। इतना ही नहीं इसके लिए पुरुष जनरल उम्मीदवारों की हाइट 165 सेमी और आरक्षित उम्मीदवारों की हाइट 160 सेमी होना चाहिए साथ ही चेस्ट 84 सेमी होना जरुरी है।

. .

इसमें महिला जनरल उम्मीदवारों की हाइट कम से कम 150 सेमी और आरक्षित उम्मीदवारों की हाइट 145 सेमी होना चाहिए साथ ही चेस्ट 79 सेमी होना जरुरी है।

आई साइट : स्वस्थ आँखों का विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए, कमजोर आँखों का विजन 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

अगर उम्मीदवार में उपरोक्त सभी योग्यताये है तो वह उम्मीदवार पुलिस ऑफिसर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए UPSC के द्वारे सिविल सर्विस एग्जाम आयोजित की जाती है। UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के जरिये आईपीएस ऑफिसर बनकर पुलिस विभाग में ऑफिसर लेवल पर कार्य कर सकते है। चलिए आगे जानते UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के बारे में।

पुलिस ऑफिसर परीक्षा की जानकारी (Police Officer Examination Information)

पुलिस ऑफिसर बनने के लिए हर साल दो परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसकी जानकारी निचे दी हुई है।

  • UPSC(union public service commission)
  • SPSC(state public service commission)

उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं के माध्यम से पुलिस विभाग में अलग अलग ऑफिसर लेवल की जॉब प्राप्त कर सकते है, जिनकी लिस्ट निचे दी हुई है।

. .

UPSC परीक्षा के जरिये 

  • SP(superintendent of police)
  • DIG(deputy inspector general of police)
  • IG(inspector general of police)
  • ADG(additional director general of police)
  • DGP(director general of police)

SPSC परीक्षा के जरिये

  • CO(circle officer)
  • ASP(assistant superintendent of police)

यह सभी पुलिस विभाग के ऑफिसर लेवल के जॉब है, यदि आप पुलिस विभाग में ऑफिसर लेवल की नौकरी चाहते है कहने का मतलब यदि आप पुलिस ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको UPSC या SPSC परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। अधिकतर उम्मीदवार UPSC परीक्षा की तैयारी करना पसंद करते है क्योंकि UPSC की तैयारी करने वाले उम्मीदवार SPSC की परीक्षा भी निकालने की क्षमता रखते है।

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के बारे में (About the UPSC Civil Services Examination)

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा तीन भागो में विभाजित की गई है, प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू। प्रारंभिक परीक्षा में 2 पेपर होते है, दोनों पेपर में ही ऑब्जेक्टिव प्रश्न आते है। यह परीक्षा पास होने के बाद उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते है, यह परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, इसलिए अधिकतर उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए कोचिंग का सहारा लेते है साथ ही सेल्फ स्टडी पर भी फोकस करते है। जब उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास हो जाते है उसके बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू 45 मिनट की होती है, इसमें उम्मीदवारों से पुलिस जॉब से सबधित, जनरल नॉलेज से सबंधित सवाल पूछे जाते है, इसमें उम्मीदवारों को बहुत ही सोच समजकर सवालो के जवाब देने होते है।यदि आप UPSC सिविल सर्विस परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो यहाँ क्लिक करे या निचे दी गई लिंक चेक करे।

जब उम्मीदवार UPSC सिविल सर्विस परीक्षा पास हो जाते है तब उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाती है।

Related keyword : पुलिस ऑफिसर कैसे बने, कैसे बन सकते है, बनने के लिए क्या करे (Police officer kaise bane in Hindi) पुलिस ऑफिसर बनने के लिए योग्यता, उसकी तैयारी एवं उससे सबंधित सभी जानकारी।

किसी भी विषय में करे सवाल जवाब

दोस्तों यदि “Police officer kaise bane in Hindi” इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *