कड़वे करेले के मीठे फायदे, जानकर होगी हैरानी [Karela ke Fayde, Benefits of Karela]

करेले के फायदे, करेला सब्जी ही नहीं बल्कि औषधि भी है, गंभीर बीमारियों से बचाता करेला, करेला खाने के फायदे गुण और लाभ, करेले के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ, सेहत और सौंदर्य के लिए अमृत है करेला [Karela ke Fayde, Benefits of Karela]

Karela ke Fayde-Benefits of Karela

कड़वे करेले के मीठे फायदे, जानकार होगी हैरानी [Karela ke Fayde, Benefits of Karela]

करेला कड़वा होने की वजह से कई लोग इसे नापसंद करते है लेकिन कुछ लोग इसे बड़े ही शौक से सेवन करते है। हम लोग करेले को सब्जी के तौर पर उपयोग करते है लेकिन कुछ लोग इसे सब्जी के साथ औषधि के रूप में सेवन करते है। जी हां.. करेला सब्जी ही नहीं बल्कि औषधि भी है। इसके सेवन से बड़े बड़े एवं जानलेवा बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

करेला जितना कड़वा है उतना ही यह मीठा है, कहने का मतलब यह सेहत के लिए अमृत है। इसके सेवन से गंभीर बिमारियों से बचा जा सकता है, कई रोगों से राहत पा सकते है। करेले में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते है, जैसे.. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसमें विटामिन ए, बी, सी मौजूद होते है। इतना ही नहीं बल्कि करेले वो सभी गुण होते है जिसकी मानव शरीर को जरुरत होती है। जैसे.. कैरोटीन, बिटा कैरोटीन, आयरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज, आदि।

कई लोग करेले को नापसंद करते है, लेकिन यदि उन्हें करेले से होनेवाले गुणकारी फायदों के बारे बताया जाए वो लोग भी करेले का सेवन सुरु कर देंगे। वैसे, करेले का स्वाद इतना भी बेकार नहीं है, यदि इसकी सब्जी अच्छी तरह से बनाया जाए तो इसका स्वाद और भी स्वादिष्ट बन जाता है। इसलिए कई लोग इसे बड़े ही शौक से सेवन करते है।

. .

कड़वे करेले के मीठे फायदे [Karela ke Fayde, Benefits of Karela]

जैसे की हमने ऊपर बताया की करेला सब्जी ही बल्कि औषधि भी है, इसके सेवन से कई छोटे मोटे रोगों से निजात पा सकते है, तो चलिए अब आगे इसके बारे में विस्तार से जानते है।

  • मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद ही गुणकारी
  • बवासीर के रोगियों के बेहद ही गुणकारी
  • ह्रदय के रोगियों के लिए बेहद ही गुणकारी
  • त्वचा के रोगों के लिए फायदेमंद
  • पेट के रोगों के लिए बेहद ही गुणकारी
  • पीलिया में करेले का सेवन है फायदेमंद
  • मोटापे से राहत पाने के लिए है फायदेमंद
  • जोड़ो के दर्द से राहत पाने के लिए है गुणकारी
  • करेले के सेवन से होता है रक्त शुद्ध
  • करेला आँखों के लिए है फायदेमंद

1. मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी – मधुमेह रोगियों के लिए करेला बेहद ही उपयोगी है सीधी भाषा में कहा जाये तो रामबाण औषधि है। करेले के टुकड़ों को छाया में सुखाये फिर उसे पीसकर पाउडर बनाये, उसके बाद रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच पाउडर पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है।

2. पाचन शक्ति को बढ़ाता है – करेले के निरंतर सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है, जिसके कारण भूख भी बढ़ती है।

3. मोटापा कम करता है – करेले में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र को बेहतर बनाते है जिसके वजह से मोटापा और वजन कम होता है।

4. खुनी बवासीर से राहत पाए – एक बड़ा चम्मच करेले और करेले के पत्तों का रस ले उसमे एक चम्मच शक्कर मिलाकर पीने से खूनी बवासीर में बेहद सुकून मिलता है।

. .

5. पेट के कीड़ो से राहत पाए – पेट के कीड़े साफ़ करने के लिए करेले के पत्तो का रस एक रामबाण औषधि है। एक बड़ा चम्मच करेले के पत्तियों का रस उसमे एक गिलास छाछ मिलाकर पीने से पेट के कीड़ों से मुक्ति मिल सकती है।

6. ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है – करेले में मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्व होते है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है, इसके लिए आपको तीन दिन तक खाली पेट सुबह करेले का जूस लेना होता है।

7. आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर – करेले में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है जिससे आंखों की रोशनी बढती है।

8. खून को साफ़ करता है – करेले का जूस शरीर से रक्त साफ़ करने का काम करता है, इसलिए रक्त साफ़ करने के लिए रोज एक गिलास करेले का जूस जरूर पियें।

9. शराब की नशा उतारने में सहायक – शराब के नशे को करेले का रस पी कर उतारा जा सकता है साथ ही यह लीवर को भी साफ़ कर देता है।

. .

10. गठिया रोग से राहत पाए – गठिया रोग में दर्द होने का मुख्य कारण रक्त में अशुद्धियों का होना है और करेला रक्त की अशुद्धियों को दूर करता है।

11. ह्रदय के रोगियों के लिए बेहद ही गुणकारी – करेले के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ब्लड सुगर लेवल नियंत्रित रहता है, इससे हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है।

Related keyword : करेले के फायदे, करेला सब्जी ही नहीं बल्कि औषधि भी है, गंभीर बीमारियों से बचाता करेला, करेला खाने के फायदे गुण और लाभ, करेले के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ, सेहत और सौंदर्य के लिए अमृत है करेला [Karela ke Fayde, Benefits of Karela]

नोट : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा कुछ रिसर्च और किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

गंजेपन की समस्या सफल इलाज सेब सेवन होते है ये नुकसान, जाने यहां
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये खाने के बाद कभी न करे ये काम
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *