लड़कियों को मिलेगी 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप

लड़कियों को 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप देगी सरकार, हर लड़की को मिलेगी 10,000 रूपये की स्कॉलरशिप, 12वीं पास लड़कियों को मिलेगी 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप, दस हजार की छात्रवृत्ति देगी बिहार सरकार।

लड़कियों को मिलेगी 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप

12 कक्षा पास लड़कियों को मिलेगी 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 12वीं पास लड़कियों के लिए यह खुशी की खबर है। बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा में जिन जिन लड़कियों ने अच्छे नंबर हासिल किये है कहने का मतलब जो लडकियां 12 वीं कक्षा की परीक्षा में अच्छे अंको से पास हुई है, उन्हें बिहार सरकार ने 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप देने का ऐलान किया है।

जानकारी के लिए हम आपको बता दे की “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” को बिहार सरकार मंत्रिमंडल ने इसी साल अप्रैल 2018 में शुरू किया था। उसमे यह घोषणा की गई थी की, जो लडकियां अच्छे नंबर से 12 कक्षा पास हुई है और वो अविवाहित है, उन्हें बिहार सरकार की तरफ से 10,000 रूपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित बनाना है, कई बार कई लडकियां पैसों की कमी के कारण लड़कियां अशिक्षित रह जाते हैं। ऐसे में उन्हें आगे की पढाई करने के लिए, उच्च शिक्षा प्राप्त करने में इस योजना के तहत थोड़ी ही सही लेकिन मदद मिल जायेगी।

. .

बिहार सरकार ने यह सुनिश्चित कर दिया था की, उन सभी अविवाहित लड़कियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ परीक्षा पास किया है। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर दिया था की, “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” के तहत स्कॉलरशिप किसी भी परिवार के सिर्फ 2 सदस्यों को ही मिलेगी।

बिहार राज्य सरकार ने स्कॉलरशिप की प्रक्रिया शुरू कर दी है, पात्र लड़कियों का चयन किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट 06 जून 2018 को ही घोषित कर दिया गया था। इस परीक्षा में 52.9 प्रतिशत छात्र पास हुए थे, जिसमें 44.41 साइंस में, 61 प्रतिशत आर्ट्स में तथा 91 प्रतिशत छात्र कॉमर्स में पास हुए थे।

जानकारी के आपको बता दे की, “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना” के तहत चुनी गई लड़कियों को स्कॉलरशिप की रक्कम सीधे उनके बैंक अकाउंट में ही दी जाएगी अर्थात उनके बैंक खाते में स्कॉलरशिप की रक्कम ट्रान्सफर की जायेगी।

Related keyword: हर लड़की को मिलेगी 10,000 रूपये की स्कॉलरशिप, 12वीं पास लड़कियों को मिलेगी 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप, दस हजार की छात्रवृत्ति देगी बिहार सरकार।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

. .
Advertisment..
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *