देश विदेश में पढ़ाई के लिए लोन कैसे ले (Loans For India & Abroad Studies)

देश विदेश में पढ़ाई के लिए लोन कैसे ले, विदेश में पढ़ने के लिए लोन कैसे ले, यदि आप देश विदेश में पढाई के लिए लोन लेना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, How to get a loan for study abroad, Education Loan for Abroad Studies, Foreign Education Loan, info in Hindi.

देश विदेश में पढ़ाई के लिए लोन कैसे ले

देश विदेश में पढ़ाई के लिए लोन चाहिए तो जानिये कैसे ले लोन (Loans For India & Abroad Studies)

आज के समय में हाई लेवल की पढाई करना कोई आम बात नहीं है, इसके लिए कई लाखो-करोड़ो रुपये खर्च करने पड़ते है। हर अभिभावक चाहते है की उनके बच्चे खुप पढ़े, अच्छे से कॉलेज में प्रवेश ले और अच्छा एजुकेशन ले। लेकिन पैसो के कमी कारण उनके सपने अधूरे ही रह जाते है, वो अपने बच्चो को वो एजुकेशन नहीं दे पाते जो वो चाहते है।

इस बात का उन्हें पूरी जिंदगी भर अफ़सोस रहता है की अगर उनके पास पैसे होते तो आज मेरा भी बेटा एक अच्छा डॉक्टर, इंजीनियर, या सायंटिस्ट बन गया होता। कई बच्चे ऐसे स्थिति में अपने माता पिता को ही दोष देते है, लेकिन बेचारे माता पिता आखिर कर भी क्या सकते थे। लाखो करोड़ों रुपये जमा करना कोई आसान काम नहीं है, ऐसे स्थिति में अपने सगे सबंधी रिलेटिव भी मुँह फेर लेते है।

साधारण परिवार से होकर परिवार को पालना और अपने बच्चों को हाई लेवल का एजुकेशन कराना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन यदि आपको आपके बच्चों पर पूरा भरोसा है या बच्चों को खुद पर पूरा भरोसा है तो वोह एजुकेशन लोन (Education loan) का सहारा लेकर अपना आगे का एजुकेशन पूरा कर सकते है। हमारे देश में लगभग सभी बैंक एजुकेशन लोन देते है।

. .

देश विदेश में पढ़ाई के लिए लोन कैसे ले (Loans For India and Abroad Studies)

यदि आप स्टूडेंट और हो आप भारत में ही पढाई करना चाहते है तो आपको किसी भी सरकारी बैंक से एजुकेशन लोन (Education loan) आसानी से मिल जाएगा। बस आपको थोड़ी जानकारी होनी चाहिए, वैसे इसकी जानकारी आपको बैंक से भी प्राप्त हो जाती है। कई लोग लोन के नाम से ही हिचकिचाते है लेकिन इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है।

आप अगर देश या विदेश में भी पढाई करना चाहते हो तो आपको पढाई के लिए लोन मिल जाएगा। हमारे देश में ऐसे कई बैंक है जो स्टूडेंटस को विदेशों में पढाई करने के लिए लोन देते है, उन्हीं बैंकों से एक बैंक जिसे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank of India) के नाम से जाना जाता है, आज हम इसी बैंक द्वारा चलाये गए एक योजना के बारे में बताने जा रहे है, जो स्टूडेंटस को देश विदेश में पढ़ने के लिए लोन देती है।

जाने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की इस लोन योजना के बारे में (Know about loan scheme of State Bank of India)

इस योजना को एसबीआई ग्‍लोबल एड-वें‍टेज स्‍कीम (SBI Global Ed-Vantage Scheme) के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत स्टूडेंटस को देश विदेश में पढाई के लिए 20 लाख रुपये से 1.5 करोड़ रुपयों तक एजुकेशन लोन मिल सकता है। स्टूडेंटस इस लोन के जरिये अपनी आगे की पढाई पूरी कर सकते है। एसबीआई ग्‍लोबल एड-वें‍टेज स्‍कीम के तहत मिलने वाले एजुकेशन लोन (Education loan) को चुकाने की अवधि 15 साल है, यह इस स्‍कीम में खास बात है।

एसबीआई ग्‍लोबल एड-वें‍टेज स्‍कीम के तहत लोन लेने के लिए आपको पहले इस स्‍कीम की टर्म & कंडीशन पता कर लेना है। जैसे.. इस स्‍कीम के तहत लोन लेने के लिए कौन कौन दस्तावेज लगते है, प्रोसेसिंग फीस कितनी लगेगी, इस लोन पर ब्याज दर कितना प्रतिशत है एवं इस स्‍कीम से जुडी अन्य जानकारियां, इन सभी जानकारियों के लिए यहां क्लिक करे।

लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करे (How to apply for a loan)

सबसे पहले आप एसबीआई ग्‍लोबल एड-वें‍टेज स्‍कीम (SBI Global Ed-Vantage Scheme) की टर्म & कंडीशन पढ़ ले, उसके बाद आप निश्चय करे की आपको लोन लेना है या नहीं। यदि आप लोन लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस लोन के बारे में SBI कस्टमर केयर से पूछताछ करे, आपके मन में जो भी डाउट है उन्हें क्लियर करे, इसके लिए आप यहां क्लिक करे, अब एक फॉर्म ओपन होगा उसमे अपनी जानकारी दर्ज करे, जैसे.. Loan purpose, Name, City, Language, Mobile, Email आदि जानकारियां। जानकारी सब्मिट करने के बाद आपको कुछ घंटों में एक कॉल आएगा तब आपको इस लोन के बारे में जो भी कुछ पूछना है वो पूछ लेना है, अपने सभी डाउट क्लियर कर लेना है, उसके बाद ही इस लोन के लिए आवेदन करना है।

एसबीआई ग्‍लोबल एड-वें‍टेज स्‍कीम (SBI Global Ed-Vantage Scheme) के तहत लोन लेने के लिए यहां क्लिक करे, अब आपको स्टेप बाय स्टेप आगे बढ़ना है, सभी जानकारी जाँच जाँच कर भरना है। आप इस तरह इस एजुकेशन लोन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते है। आवेदन सक्सेस्फुल्ली सब्मिट होने के बाद उस पेज की प्रिंट कर लेना है या उस पेज को सेव करके रखना है, यह आगे काम आएगा। यदि यह समज में ना आये तो कस्टमर केयर से पूछताछ कर लेना है। इसके अलावा आप यह प्रोसेस बैंक जाकर भी कर सकते है, बैंक लोन मैनेजर (Bank loan manager) आपको इस स्‍कीम के बारे सही गाइडेंस करेंगे।

Related keyword : देश विदेश में पढ़ाई के लिए लोन कैसे ले, विदेश में पढ़ने के लिए लोन कैसे ले, यदि आप देश विदेश में पढाई के लिए लोन लेना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, How to get a loan for study abroad, Education Loan for Abroad Studies, Foreign Education Loan, info in Hindi.

. .

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

 Banking Tips Article  Banking Tips Article
भारत में कितने प्रकार के लोन दिए जाते है.. जानिये PF Loan कैसे ले – पीएफ लोन लेने के लिए क्या करे
25 लाख का लोन पाए 35 % सब्सिडी के साथ  Marksheet Loan कैसे प्राप्त करे, जाने यहां
गोल्ड लोन (Gold loan) कैसे ले, जाने यहां   कॉर्पोरेट लोन कैसे ले, जाने यहां
Personal loan इस तरह मिलेगा  प्रोजेक्ट लोन कैसे ले, जाने यहां
शेयर पर लोन कैसे ले, जाने यहां  Home Loan कैसे ले, जाने यहां
 प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले, जाने यहां  वाहन लोन कैसे ले, जाने यहां
जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे ले  बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांसफर करे ऐसे
एफडी लोन (FD Loan) कैसे ले, जाने यहां  बिना ATM card के ATM machine से पैसे कैसे निकाले
Business loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे
Education Loan कैसे ले, जाने यहां  बैंक आकउंट में पैन कार्ड लिंक ऐसे करे

इस तरह की रोचक खबरे प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरुर करे और इस लेख को Social sites पर Share करना ना भूले।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *