अब ऐसे मिलेगा आपको आपका चोरी या गुम हुवा मोबाइल फ़ोन

मोबाइल चोरी होने पर ऐसे मिलेगा आपको मोबाइल, एक कॉल पर मिल जाएगा चोरी या गुम हुआ मोबाइल, जानिए कैसे, अब सरकार दिलवाएगी आपका चोरी हुवा या खोया हुवा फ़ोन, मोबाइल चोरी या गुम हो तो ऐसे करे शिकायत, ढूंढ कर देगी पुलिस।

मोबाइल चोरी होने पर ऐसे मिलेगा आपको मोबाइल

अब सरकार दिलवाएगी आपका चोरी हुवा या खोया हुवा मोबाइल फ़ोन

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम आपको एक Breaking news के बारे में बताने जा रहे है। दरअसल ये जानकारी मोबाइल चोरी हो जाने पर मोबाइल गुम हो जाने पर आप अपना मोबाइल कैसे वापस पा सकते है, इसके बारे में है। यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो आप क्या करते है, आप इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज करते है। कई बार समय के अभाव के वजह से आप शिकायत भी दर्ज नहीं करवाते है।

लेकिन अब आपके लिए इस काम को टेक्नोलॉजी से जोड़ा गया है, यह प्रक्रिया आप अपने घर से या कहीं पर भी रहकर कर सकते है, साथ ही इस प्रक्रिया के जरिये खोया हुवा या चोरी हुवा फ़ोन मिलने के चांस भी अधिक है। इस सेवा के जरिये आपको आपका खोया हुवा फोन, चोरी हुवा फ़ोन वापस मिल सकता है, इसके लिए बस आपको एक हेल्पलाइन नंबर कॉल या एसएम्एस करना है और अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

आपकी शिकायत दर्ज होते ही पुलिस व सर्विस प्रोवाइडर कंपनी मोबाइल का पता लगाने में लग जाएगी। चोरी या खोए मोबाइल का पता लगाने के लिए दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) तैयार कर लिया है। जानकारी के लिए आपको बता दे की उस सीईआईआर अर्थात सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर में हमारे देश के सभी मोबाइल यूजर के मोबाइल मॉडल, सिम नंबर और आईएमईआई नंबर मौजूद है। इस सिस्टम को सभी राज्यों के पुलिस को दिया जाएगा जिससे उन्हें चोरी या गुम हुए मोबाइल ढूंढने में आसानी होगी।

. .

जल्द ही यह सर्विस महाराष्ट्र में सुरु हो रही है, इसके अलावा बाकी अन्य सर्किल में स्टेप बाय स्टेप यह सर्विस दिसंबर तक सुरु की जायेगी।

यह सिस्टम कैसे काम करेगा..कैसे वापस मिलेगा मोबाइल फ़ोन,जाने यहां 

जब आप मोबाइल चोरी या गुम हो जाने की शिकायत दर्ज करेंगे तब पुलिस व सर्विस प्रोवाइडर कंपनी मोबाइल का पता लगाने में लग जाएगी। जिसमे सबसे पहले मोबाइल का सिम बंद कर दिया जाएगा और मोबाइल मॉडल और आईएमईआई नंबर का मिलान किया जाएगा। अगर किसीने उस मोबाइल का आईएमईआई नंबर चेंज किया हो तो भी सीईआईआर ऑपरेटर्स चेंज किया हुवा आईएमईआई नंबर पता कर लेंगे मतलब की आईएमईआई नंबर बदलने के बाद भी पुलिस मोबाइल फोन ढूंढ सकेगी।

शिकायत मिलने पर मोबाइल में कोई भी सिम लगाए जाने पर नेटवर्क नहीं आएगा फिर भी उस मोबाइल की ट्रैकिंग होती रहेगी और इस तरह मोबाइल का पता लग जाएगा। अगर कोई मोबाइल चोरी करके उस मोबाइल का आईएमईआई नंबर बदलता है तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी और उसे जुर्माना एवं तीन साल की जेल भी हो सक्तो है।

मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम हो जाने पर शिकायत कैसे करे, शिकायत करने का तरीका

यह सर्विस सुरु हो जाने पर यदि आप मोबाइल चोरी या गुम हो जाने की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आपको 14422 इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मोबाइल चोरी या गुम हो जाने की शिकायत दर्ज करना है। शिकायत में मोबाइल का मॉडल नंबर और आईएमईआई नंबर देना जरुरी है। ताकि आपके मोबाइल को ढूंढने में आसानी हो।

कॉल के अलावा आप इस 14422 इस हेल्पलाइन नंबर पर मेसेज के जरिये भी शिकायत लिख कर भेज सकते है, इस तरह भी शिकायत दर्ज कर सकते है। मेसेज में मोबाइल का मॉडल नंबर और आईएमईआई नंबर दर्ज करना जरुरी है।

सरकार ने यह सर्विस मोबाइल फ़ोन की चोरी रोकने एवं चोरी हुए या खोये हुए मोबाइल फ़ोन ढूंढने के लिए सुरु किया है, उम्मीद करते है यह सर्विस उपयोगी साबित होगी।
.
Related keyword : मोबाइल चोरी होने पर ऐसे मिलेगा आपको मोबाइल, एक कॉल पर मिल जाएगा चोरी या गुम हुआ मोबाइल, जानिए कैसे, अब सरकार दिलवाएगी आपका चोरी हुवा या खोया हुवा फ़ोन, मोबाइल चोरी या गुम हो तो ऐसे करे शिकायत, ढूंढ कर देगी पुलिस।
.
.
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
Mobile tips Mobile tips
बिना इन्टरनेट हिंदी बोलें और टाइप करें किसी के भी फ़ोन की कॉल्स डिटेल्स कैसे निकाले
अपने स्मार्टफ़ोन को कंप्यूटर बनाये सिर्फ 50 से 60 रुपये में Mobile को छूते ही बजेगा Alarm
CCTV Camera कैसे बनाये अपने मोबाइल को अब आपके मोबाइल को कोई छू भी नहीं पायेगा
किसी के भी Mobile को अपने Control में कैसे करें Mobile को Remote कैसे बनाये
Primo App से अपना Mobile Number Hide कर Free Calling कैसे करे मोबाइल नंबर दिखाए बिना किसी के भी नंबर पर कॉल कैसे करे
कैसे किसी को भी प्राइवेट नंबर से कॉल करे किसी भी मोबाइल को कैसे ट्रैक करें
Mobile को Projector कैसे बनाये चोरी हुए या खोये हुए फ़ोन का सभी डाटा कैसे डिलीट करें
यदि आपका फोन खो जाये तो अपनाइये यह उपाय खोये हुए या चोरी हुए फोन का IMEI Number कैसे पता करे
खोये हुए या चोरी हुए एंड्राइड फ़ोन को कैसे लॉक करें मोबाइल का IP Address कैसे चेक करे
एंड्राइड मोबाइल को बनाये कंप्यूटर का माउस और कीबोर्ड मोबाइल का IMEI Number कैसे चेक करे

ऐसे ही रोचक टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Advertisment..
9 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *