बैंक में ऑफिस असिस्टेंट कैसे बने, बैंक में ऑफिस असिस्टेंट जॉब कैसे पाए | Bank Me Office Assistant Kaise Bane in Hindi

ऑफिस असिस्टेंट कैसे बने, बैंक में ऑफिस असिस्टेंट की जॉब कैसे पाए, बैंक में कार्यालय सहायक कैसे बने। How to become office assistant in the bank, Bank Me Office Assistant Kaise Bane in Hindi.

Bank Me Office Assistant Kaise Bane in Hindi

बैंक में ऑफिस असिस्टेंट कैसे बने,बैंक में Office Assistant बनने के लिए क्या करे

आज हम इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण Banking jobs tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है “बैंक में ऑफिस असिस्टेंट कैसे बने, बैंक में Office Assistant बनने के लिए क्या करे” इसमें हम बात करेंगे.. Bank Office Assistant Jobs के लिए कितनी पढाई की आवश्यकता होती है, इस नौकरी हेतु आवेदन करने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए, बैंक में ऑफिस असिस्टेंट को सैलरी कितनी मिलती है, एक उम्मीदवार में इस जॉब को पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इस बारे मे।

बैंक ऑफिस असिस्टेंट जिसे कार्यालय सहायक कह सकते है, यह एक अच्छी जॉब है। इस पोस्ट के अनुसार पोस्ट पर नियुक्त उम्मीदवार को ठीक ठाक सैलरी भी मिलती है। इसलिए Bank Office Assistant Jobs के लिए कई स्टूडेंट्स तैयारी भी करते है। क्योंकि यह नौकरी पाने के लिए आपको लिखित परीक्षा और इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है।

अधिकतर बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट जॉब के लिए परीक्षा का आयोजन आईबीपीएस (Institute of Banking Personnel Selection) यह संस्थान करता है। आईबीपीएस के बारे में अर्थात Bank IBPS Exam के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे। चलिए आगे जानते है, “बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट जॉब के लिए उम्मीदवार में क्या क्या योग्यता होनी चाहिए” इस बारे में।

. .

ऑफिस असिस्टेंट जॉब्स के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for Office Assistant Jobs)

प्राइवेट और सरकारी बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट जॉब्स के लिए कई वैकेंसीज निकाली जाती है। आप उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। अधिकतर बैंकों में Office Assistant Job के लिए शैक्षणिक योग्यता Graduation Degree होना चाहिए अर्थात उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री पास होना चाहिए।

इसके अलावा उम्मीदवार को Accounting एवं Computer का नॉलेज होना चाहिए साथ ही जिस क्षेत्र में उम्मीदवार जॉब के लिए अप्लाई कर रहा है उस जगह-क्षेत्र के स्थानीय भाषा की जानकारी उसे होनी चाहिए।

 

ऑफिस असिस्टेंट जॉब्स के लिए आयु सीमा (Age limit for office assistant jobs)

प्राइवेट और सरकारी बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट जॉब्स के लिए कई वैकेंसीज निकाली जाती है। आप उस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी आयुसीमा का भी खयाल रखना होगा। बैंकों में Office Assistant Job के हेतु आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधितम 28 वर्ष तक होनी चाहिए।

इसके अलावा भारत सरकार के नियमो के अनुसार इसके लिए अनुसूचित जाती/जनजाति साथ ही विकलांग और एक्स सर्विसमैंन को कुछ वर्षो की छुट दी गई है। हालांकि इस जॉब के लिए आवेदन करने से पहले आपको भर्ती सुचना की जानकारी में Age Eligibility देख लेनी चाहिए, उसके अनुसार ही जॉब के लिए आवेदन करे।

परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया (Exam pattern and selection process)

आईबीपीएस आर.आर.बी (IBPS RRB) के तहत ऑफिस असिस्टेंट के लिए (CWE) परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा तीन भागो में विभाजित की गई है। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू।

 

. .

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination : Objective)

  • Reasoning : 40 प्रश्न – 40 मार्क
  • Numerical Ability : 40 प्रश्न – 40 मार्क
  • Total mark : 80 mark
  • Time : कुल समय 45 मिनट

 

मुख्य परीक्षा (Main Examination : Objective)

  • Reasoning : 40 प्रश्न – 50 मार्क
  • Numerical Ability : 40 प्रश्न – 50 मार्क
  • General Awareness : 40 प्रश्न – 40 मार्क
  • English Language : 40 प्रश्न – 40 मार्क
  • Hindi Language : 40 प्रश्न – 40 मार्क
  • Computer Knowledge : 40 प्रश्न – 20 मार्क
  • Total mark : 200 मार्क
  • Time : कुल समय 2 घंटे

ध्यान रहे.. आईबीपीएस आर.आर.बी ऑफिस असिस्टेंट (IBPS RRB Office Assistant) परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है इसलिए सोच समजकर एवं सावधानी के साथ प्रश्नों के उत्तर लिखना है।

 

इंटरव्यू (Interview : 100 मार्क

  • इंटरव्यू कुल 100 मार्क होगा इसमें आपको जॉब से रिलेटेड सवाल किये जायेगे, सवाल हिंदी/इंग्लिश भाषा में पूछे जा सकते है साथ ही एकाउंटिंग एवं कंप्यूटर के बारे में पूछा जा सकता है। इसलिए इंटरव्यू के लिए भी तैयारी करना बहुत जरुरी है।

 

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

  • प्रारंभिक परीक्षा पास होने के बाद उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होता है उसके बाद उसे मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जब उम्मीदवार मुख्य परीक्षा हो जाता है तब उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और वहीँ उम्मीदवार का चयन किया जाता है।

 

ऑफिस असिस्टेंट वेतन (Office assistant salary)
  • बैंकों में एक ऑफिस असिस्टेंट को उसके जॉब के अनुसार ठीक ठाक सैलरी दी जाती है। जानकारी के अनुसार एक ऑफिस असिस्टेंट को 15,000 रुपयों से 19,000 रुपयों तक प्रतिमाह वेतन दिया जाता है।
Related keyword : ऑफिस असिस्टेंट कैसे बने, बैंक में ऑफिस असिस्टेंट की जॉब कैसे पाए, बैंक में कार्यालय सहायक कैसे बने। How to become office assistant in the bank, Bank Me Office Assistant Kaise Bane in Hindi.
.
दोस्तों यदि Bank Me Office Assistant Kaise Bane in Hindi इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *