बैंक में लॉ ऑफिसर कैसे बने, Law Officer बनने के लिए क्या करे, जाने यहां

बैंक में लॉ ऑफिसर कैसे बने (Bank me law officer kaise bane in hindi) लॉ ऑफिसर बनने के लिए क्या करे (How to become a law officer in a bank) कानून अधिकारी कैसे बने इन हिंदी।

Bank me law officer kaise bane in hindi

बैंक में लॉ ऑफिसर कैसे बने, Law Officer बनने के लिए क्या करे, जाने यहां

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है “बैंक में लॉ ऑफिसर कैसे बने” (Bank me law officer kaise bane) बैंक में कानून अधिकारी बनने के लिए क्या करे (How to become a law officer in a bank) लॉ ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी।

दोस्तों यदि आप लॉ ऑफिसर की जानकारी या बैंक में लॉ ऑफिसर कैसे बने (Information of law officer or How to become a law officer in a bank) इस बारे में जानकारी तलाश रहे है तो आप सही जगह पर आये है। आज हम इस आर्टिकल में लॉ ऑफिसर बनने से सबंधित जानकारी जैसे.. लॉ ऑफिसर बनने के लिए क्या करे, इस पोस्ट हेतु आवश्यक शैक्षणिक योग्यता, अन्य योग्यता एवं इस पोस्ट की सैलरी (Law officer in banks salary) के बारे में जानकारी शेयर करने वाले है।

कई स्टूडेट्स बैंक में एक अच्छी नौकरी पाने के सपने देखते है, वैसे तो बैंक में बहुत सी पोस्ट पर अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार नौकरी प्राप्त की जा सकती है। जैसे.. बैंक क्लर्क, ऑफिस असिस्टेंट, बैंक पीओ, बैंक एसओ, बैंक कैशियर, बैंक मेनेजर, आईटी ऑफिसर, एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर उसी तरह बैंक लॉ ऑफिसर आदि। इस वेबसाइट पर पहले से ही इन सभी पोस्ट के बारे आर्टिकल लिखे हुए है, यदि आपने वो आर्टिकल नहीं पढ़े है तो आप निचे दिए हुए लिंक के जरिये वो आर्टिकल पढ़ सकते है।

. .

बैंक लॉ ऑफिसर के कार्य (Work of bank law officer)

बैंक लॉ ऑफिसर याने की बैंक कानून अधिकारी, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट है। इस पोस्ट पर जॉब पाने के लिए उम्मीदवार को कानून की पढाई करनी पढ़ती है, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे। कानून अधिकारी बैंक में कई मसले हल करने के लिए चुना जाता है, कानून अधिकारियों को कई जिम्मेदारियों के साथ काम सौंपा जाता है।

  1. आरबीआई मानदंडों के अनुपालन को सुनिश्चित करना
  2. कानूनी दस्तावेज तैयार करना
  3. बैंक के कानूनी प्रतिनिधि (उधारकर्ताओं, धोखाधड़ी आदि के खिलाफ)
  4. बैंक को कानूनी सलाह (प्रक्रियात्मक चूक या परिचालन दोष)

इसके अतिरिक्त कई कार्य जो कानून अधिकारियों को कई जिम्मेदारियों के साथ सोंपे जाते है, जैसे.. कई अपराधिक मामलो की जाँच करना, भुगतान / बिल इत्यादि की वसूली के लिए शो कारण नोटिस की जांच करना, कानूनी मुद्दों पर संदर्भों से निपटना, आदि कई कार्य लॉ ऑफिसर जरिये किये जाते है। हालांकि बैंक की हर शाखा में एक लॉ ऑफिसर होना संभव नहीं है।

लॉ ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Eligibility for becoming Law Officer)

शैक्षणिक योग्यता : A Bachelor Degree in Law (LLB) and enrolled as an advocate with Bar Council. (कानून में स्नातक डिग्री (एलएलबी) और बार काउंसिल के साथ एक वकील के रूप में नामांकित किया गया)

लॉ ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा (Age limit for becoming a Law Officer)

जो उम्मीदवार लॉ ऑफिसर बनना चाहते है उन उम्मीदवारों की आयु कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा भारत सरकार के नियमो के अनुसार कुछ अनुसूचित जाती/जनजाति के उम्मीदवारों को कुछ वर्षो की छुट दी गई है।

लॉ ऑफिसर परीक्षा और चयन प्रक्रिया (Law Officer Examination and Selection Process)

बैंक में लॉ ऑफिसर बनने के लिए आईबीपीएस (Institute of Banking Personnel Selection) भर्ती और परीक्षा आयोजित करता है। आईबीपीएस की वेबसाइट (IBPS website) पर जाकर भर्ती अधिसूचना के अनुसार जॉब के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने से पहले आपको अधिसूचना में प्रकाशित जानकारी को ठीक से पढना है यदि प्रकाशित जानकारी में मांगी गई योग्यता आपमें है तो आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है।

लॉ ऑफिसर परीक्षा सिलेबस (IBPS SO Law Officer Examination Syllabus)
इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज & ग्रामर, रीजनिंग और प्रोफेशनल नॉलेज विषय पर प्रश्न आते है। इसलिए इन विषयों की पढाई करना बेहद जरुरी है।

लॉ ऑफिसर परीक्षा पैटर्न (Law Officer Exam Pattern)
यह परीक्षा 3 भागो में विभाजित की गई प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। निचे इसके पेपर पैटर्न के बारे में जानकारी दी हुई है।

. .

IBPS SO Law Officer Prelims Paper Pattern

  • Reasoning : प्रश्न 50 – मार्क 50
  • English Language : प्रश्न 50 – मार्क 50
  • General Awareness : प्रश्न 50 – मार्क 50
  • कुल समय : 2 घंटे
  • टोटल प्रश्न 150 – टोटल मार्क 125

IBPS SO Law Officer Main Paper Pattern

  • Professional knowledge : प्रश्न 60 – मार्क 60
  • कुल समय : 45 मिनट

नोट : आईबीपीएस एस.ओ लॉ ऑफिसर (IBPS SO Law Officer) परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है इसलिए सोच समजकर एवं सावधानी के साथ प्रश्नों के उत्तर लिखना है।

IBPS SO Law Officer Interview
उम्मीदवार को इस इंटरव्यू में जॉब से रिलेटेड सवाल पूछे जात है, उम्मीदवार को पहले सवाल को अच्छे से समज लेना है उसके बाद उन सवालो के सही जवाब देना है। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू परीक्षा में प्राप्त हुए अंको के अनुसार ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और यहीं से उम्मीदवार का चयन किया जाता है। इसलिए प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के साथ इंटरव्यू की तैयारी करना भी बेहद जरुरी है।

लॉ ऑफिसर वेतन (law officer in banks salary)

लॉ ऑफिसर को उसके जॉब के अनुसार ठीक ठाक सैलरी मिल जाती है, जानकारी के अनुसार एक लॉ ऑफिसर को बैंक में लगभग 40,000 से ज्यादा सैलरी मिल जाती है। जैसे जैसे लॉ ऑफिसर का अनुभव और सर्विस बढ़ते जाती वैसे वैसे इनकी सैलरी भी बढ़ते जाती है, हर बैंक में इन्हें अलग अलग सैलरी दी जाती है।

Related keyword : बैंक में लॉ ऑफिसर कैसे बने (Bank me law officer kaise bane in hindi) लॉ ऑफिसर बनने के लिए क्या करे (How to become a law officer in a bank) कानून अधिकारी कैसे बने इन हिंदी।

दोस्तों यदि Bank me law officer kaise bane in Hindi इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *