मोबाइल में न करे ये काम नहीं तो होगी 3 साल की जेल

भूलकर भी अपने मोबाइल में न करे ये काम वर्ना हो सकती है 3 की साल की जेल, अपने फ़ोन में कभी न करे ये गलती नहीं तो जाना पड़ेगा जेल, खुद के मोबाइल में इस चीज को छेड़छाड़ करने पर होगी 3 साल की साल की जेल।

मोबाइल में न करे ये काम नहीं तो होगी 3 साल की जेल

भूलकर भी अपने मोबाइल में न करे ये काम वर्ना हो सकती है 3 की साल की जेल

दिनोदिन मोबाइल यूजर की संख्या बढ़ते जा रही है, इसी के चलते मोबाइल कंपनियां करोड़ो का बिजनेस कर रही है। वर्तमान समय में पूरी दुनिया में ऐसे बहुत कम इंसान मिलेंगे जिनके पास मोबाइल फ़ोन नहीं है। आजकल लगभग हर किसी के पास अपना एक निजी मोबाइल फ़ोन रहता ही है। लेकिन यह मोबाइल आपके लिए जेल के दरवाजे खोल सकता है, आपको जेल की हवा खिला सकता है, चलिए आगे जानते है इसके बारे में।

मोबाइल की आइडेंटिटी चेक करने के लिए मोबाइल एक IMEI Number मौजूद होता है। यह नंबर सभी मोबाइल में मौजूद होता है। कुछ लोग अपने मोबाइल की आइडेंटिटी छिपाने के लिए आईएमईआई नंबर चेंज कर लेते है, जिस वजह से मोबाइल की Identity hide हो जाती है, लेकिन अब ऐसा करना खतरे से खाली नहीं है।

पिछले कुछ सालों से मोबाइल चोरी हो जाना, मोबाइल गुम होना आदि समस्याए बढ़ते जा रही है। अगर मोबाइल चोरी हो गया या गुम हो गया तो हम उसकी शिकायत नजदीकी पुलिस स्टेशन में दर्ज कर लेते है। लेकिन अगर कोई चोर मोबाइल चुरा कर उस मोबाइल का IMEI Number Change करे तो, मोबाइल की आइडेंटिटी छिपाये तो उस मोबाइल को पुलिस क्या कोई भी खोज नहीं पायेगा।

. .

आईएमईआई नंबर मोबाइल खोजने का एकमात्र जरिया होता है, अगर वो बदला जाए तो मोबाइल का पता लगाना संभव नहीं है, इसी वजह से पुलिस भी मोबाइल ढूंढने में असमर्थ रहती है। मोबाइल चोरी हो जाना और उसे खोजने नाकाम होना इस बात के पुष्टि के लिए मोबाइल आइडेंटिटी का एक सर्वे किया गया था उसमे पता चला की देश में एक ही आईएमईआई नंबर पर 18 हजार हैंडसेट चल रहे हैं।

हालांकि ये कह नहीं सकते की वो सभी मोबाइल हैंडसेट चोरी किये गए है। क्योंकि कई मोबाइल यूजर कुछ पर्सनल कार्यों की वजह से खुद ही अपने मोबाइल का आईएमईआई नंबर बदलते है। लेकिन अब आईएमईआई नंबर बदलने पर यूजर को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। लेकिन आप लोगों के लिए एक की बात है.. यह की, सी डॉट ने एक ऐसा सिस्टम सुरु किया है जिसके जरिये IMEI Change किये गए मोबाइल को भी ढूंढा जा सकता है। वो जानकारी यहां क्लिक करके पढ़ सकते है।

 

आईएमईआई नंबर बदलने पर होगी 3 साल की जेल

आईएमईआई नंबर बदलने पर मोबाइल यूजर को तीन साल की सजा और जुर्माने का प्रावधान है। पिछले साल दूरसंचार मंत्रालय ने मोबाइल चोरी, झपटमारी और गुम होने की बढ़ती शिकायतों को ध्यान में रखते हुए टेलीग्राफ एक्ट में परिवर्तन किया था। इसके तहत आईएमईआई नंबर बदलने या आईएमईआई से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

सरकार की इस पहल का मकसद Fake IMEI Number जारी करने से रोकना और गुम या चोरी हो चुके मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद पहुंचाना है।

इसलिए ध्यान रहे.. कभी भी अपने मोबाइल का IMEI Number Change न करे या अपने मोबाइल के आईएमईआई नंबर से छेड़छाड़ न करे वर्ना आपको जेल भी हो सकती है। आईएमईआई नंबर बदलना कानूनी अपराध है, इस बात की जानकारी सभी मोबाइल यूजर को होनी चाहिए। इसलिए यह जानकारी पढने के बाद इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करे, ताकि कोई भी मोबाइल यूजर इस जानकारी से अनजान ना रहे।

यह भी पढ़े : एक कॉल पर मिल जाएगा चोरी या गुम हुआ मोबाइल, जानिए कैसे

. .

Related keyword : भूलकर भी अपने मोबाइल में न करे ये काम वर्ना हो सकती है 3 की साल की जेल, अपने फ़ोन में कभी न करे ये गलती नहीं तो जाना पड़ेगा जेल, खुद के मोबाइल में इस चीज को छेड़छाड़ करने पर होगी 3 साल की साल की जेल।

.
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
Mobile tips Mobile tips
बिना इन्टरनेट हिंदी बोलें और टाइप करें किसी के भी फ़ोन की कॉल्स डिटेल्स कैसे निकाले
अपने स्मार्टफ़ोन को कंप्यूटर बनाये सिर्फ 50 से 60 रुपये में Mobile को छूते ही बजेगा Alarm
CCTV Camera कैसे बनाये अपने मोबाइल को अब आपके मोबाइल को कोई छू भी नहीं पायेगा
किसी के भी Mobile को अपने Control में कैसे करें Mobile को Remote कैसे बनाये
Primo App से अपना Mobile Number Hide कर Free Calling कैसे करे मोबाइल नंबर दिखाए बिना किसी के भी नंबर पर कॉल कैसे करे
कैसे किसी को भी प्राइवेट नंबर से कॉल करे किसी भी मोबाइल को कैसे ट्रैक करें
Mobile को Projector कैसे बनाये चोरी हुए या खोये हुए फ़ोन का सभी डाटा कैसे डिलीट करें
यदि आपका फोन खो जाये तो अपनाइये यह उपाय खोये हुए या चोरी हुए फोन का IMEI Number कैसे पता करे
खोये हुए या चोरी हुए एंड्राइड फ़ोन को कैसे लॉक करें मोबाइल का IP Address कैसे चेक करे
एंड्राइड मोबाइल को बनाये कंप्यूटर का माउस और कीबोर्ड मोबाइल का IMEI Number कैसे चेक करे

ऐसे ही रोचक टिप्स एंड ट्रिक्स की जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके इस लेख को अपने मित्रों में शेयर जरुर करे साथ ही इस लेख जुड़ा किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वह हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *