12वीं के बाद CBI में नौकरी कैसे पाए (How to Get Jobs in CBI after 12th, in Hindi)

12वीं के बाद CBI में जॉब-नौकरी कैसे पाए, बारहवीं के बाद सीबीआई कैसे ज्वाइन करे, 12वीं पास के लिए CBI में नौकरी, How to Get Jobs in CBI after 12th, 12th Class Ke bad CBI Join Kaise Kare in Hindi.

12वीं के बाद CBI में जॉब-नौकरी कैसे पाए

12वीं के बाद CBI में नौकरी कैसे पाए (How to Get Jobs in CBI after 12th, in Hindi)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है “12वीं के बाद CBI में जॉब-नौकरी कैसे पाए, बारहवीं के बाद सीबीआई कैसे ज्वाइन करे” How to Get Jobs in CBI after 12th in Hindi.

अगर आप “12वीं के बाद CBI में Job कैसे पाए” इस बारे में जानकारी तलाश रहे है तो आप सही जगह पर आये है। इस आर्टिकल में हम “12वीं के बाद CBI में Job कैसे पाए” इस बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे है। कई लोग नहीं जानते होंगे की “12वीं के बाद भी CBI में नौकरी मिलती है। चलिए आगे जानते इस बारे में।

ऐसे कई स्टूडेंट्स है जो CBI Join करना चाहते है, लेकिन जानकारी के अभाव के कारण वो अपने करियर को दूसरी ओर मोड़ देते है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, इस आर्टिकल में हम बताएँगे की.. 12वीं कक्षा के बाद CBI Join कैसे कर सकते है, CBI Job कैसे प्राप्त कर सकते है, लेकिन उससे पहले सीबीआई क्या है.. इसके बारे में शॉर्टकट में जान लेते है।

. .

सीबीआई क्या है (What is the CBI)

CBI Full Form : Central Bureau of Investigation : इसे हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो या केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो भी कह सकते है। यह भारत सरकार भी की एक जांच एजेंसी है। हर देश में अपराधिक मामलो को सुलझाने के लिए या हल करने के लिए कई तरह की जांच एजेंसिया होती है उनमे से यह एक है। यह भारत सरकार भी की प्रमुख जांच एजेंसियों में से एक है।

इस एजेंसी की जाँच आपराधिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हुए अलग अलग प्रकार के मामलों की जाँच करने के लिये लगायी जाती है। सीधी भाषा में कहा जाए तो.. देश विदेश स्तर पर होनेवाले अपराध जैसे हत्या, भ्रस्टाचार, घोटाले आदि कई तरह की आपराधिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलो की जांच करने के लिए इस जांच एजेंसी की जांच लगाई जाती है।

 

बारहवीं के बाद सीबीआई में नौकरी (Job in CBI after 12th)

बहुत से स्टूडेंट्स जानते होंगे की CBI Join करने के लिए ग्रेजुएशन जरुरी है लेकिन हम आपको बताते है की 12वीं कक्षा पास उम्मीदवार भी सीबीआई ज्वाइन कर सकते है, 12वीं के बाद भी स्टूडेंट्स CBI Job प्राप्त कर सकते है। हां दोस्तों ये बात बिलकुल भी सच है, हम आपको भर्ती सुचना के कुछ दिखायेंगे जिससे आपको पूरी तरह यकीन हो जाएगा की 12वीं के बाद भी सीबीआई में नौकरी मिलती है। चलिए आगे भर्ती सुचना के कुछ प्रूफ देख लेते है।

सन 2017 में CBI में “जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर” पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। उसमे शैक्षणिक योग्यता थी 12वीं क्लास पास या डिग्री। यह जानकारी आजतक पर भी प्रकशित हुई थी। वो भर्ती सुचना देखने के लिए यहां क्लिक करे।

सन 2017 में CBI में कई पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। उसमे शैक्षणिक योग्यता थी 12वीं क्लास पास। यह जानकारी नवोदय टाइम्स पर भी प्रकशित हुई थी। वो भर्ती सुचना देखने के लिए यहां क्लिक करे।

फेब्रुवारी 2018 में सीबीआई में कई पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। उसमे शैक्षणिक योग्यता थी 12वीं क्लास पास या ग्रेजुएट पास। यह जानकारी डेलीहंट पर भी प्रकशित हुई थी। वो भर्ती सुचना देखने के लिए यहां क्लिक करे।

. .

हमें पूरा यकीन है की आपको भी यकीन हो गया होगा की “बारहवीं के बाद सीबीआई में नौकरी मिलती है” इस बारे में। चलिए अब आगे जानते है, CBI Join करने के लिए मतलब की सीबीआई में जॉब पाने के लिए एक उम्मीदवार में क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इस बारे में।

 

बारहवीं के बाद सीबीआई में नौकरी पाने के लिए योग्यता (Eligibility for getting job in CBI after 12th)

  1. उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  3. उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वी क्लास पास होना चाहिए।
  4. उम्मीदवार को इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना चाहिए। (परीक्षा के जरुरी)
  5. उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु पदों के अनुसार होगी।
  6. उम्मीदवार की आयु/हाइट/छाती पदों के अनुसार होगी। इसकी जानकारी भर्ती सुचना में मिल जायेगी।

सीबीआई में चयन प्रक्रिया (Selection Process in CBI)

सीबीआई में उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होता है। अगर आप लिखित परीक्षा की तैयारी करना चाहते है तो आपको जनरल नॉलेज, जनरल अफेयर्स, इंग्लिश लैंग्वेज और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड विषयों की पढाई करनी चाहिए। उसके साथ फिजिकल टेस्ट के लिए भी तैयारी करनी चाहिए।

नोट : सीबीआई में एक अच्छी पोस्ट प्राप्त करने के लिए मतलब की.. सीबीआई में ऑफिसर लेवल की पोस्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए। उसके बाद उम्मीदवार सीबीआई में बेहतर करियर बनाने के लिए SSC CGL परीक्षा की तैयारी कर सकते है। SSC CGL परीक्षा की जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

इसके अलावा यदि आप राज्य पोलिस सेवा PPS, IPS या IAS लेवल के किसी सेवा में कार्यरत है तो आप वहां से CBI में ऑफिसर लेवल की पोस्ट पर आगमन कर सकते है। इसके लिए UPSC सिविल सर्विस परीक्षा के नाम से परीक्षा आयोजित करती है।

Related keyword : 12वीं के बाद CBI में जॉब-नौकरी कैसे पाए, बारहवीं के बाद सीबीआई कैसे ज्वाइन करे, 12वीं पास के लिए CBI में नौकरी, How to Get Jobs in CBI after 12th, 12th Class Ke bad CBI Join Kaise Kare in Hindi.

दोस्तों यदि “12वी के बाद CBI में नौकरी कैसे पाए” इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
15 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *