जहर बन जाता है शहद, कभी न करें इन चीजों के साथ सेवन | Jahar Ban Jata Hai Shahad

जहर बन जाता है शहद, कभी न करें इन चीजों के साथ सेवन

शहद बन जायगा जहर भुल कर भी न करे ये गलती (Jahar Ban Jata Hai Shahad)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। हम आज इस आर्टिकल में एक महत्वपूर्ण Health tips के बारे में जानने वाले है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी है। आपको इस आर्टिकल से कुछ नया सीखने को भी जरुर मिलेगा, वैसे तो हेल्थ के बारे में जितना सीखा जाए उतना कम है। चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते है “क्या कहता है आयुर्वेद” इस बारे में।

आयुर्वेद कहता है की हमें अपनी सेहत के बारे में हमेशा सतर्क रहना चाहिए क्योंकि अगर हमारी सेहत अच्छी है तो सब अच्छा है वरना जिस तरह कैदी जेल में अपने दिन गुजरता है उसी तरह हमें बिमारियों के कैद में अपने दिन गुजारना पड़ सकते है या फिर जान गवाना भी पड़ सकता है। इसलिए हमेशा शरीर को बिमारियों से बचाने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढ़े :

पिछले आर्टिकल में भी हमने मछली खाने के नुकसान के बारे में बताया था बताया था क्योंकि अधिकतर बिमारिया हमारे गलत खानपान से ही उत्पन्न होती है। इसलिए हमें किसी भी चीज का सेवन संभलकर करना चाहिए। कुछ चीजो का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है उसके दूसरी ओर उसी चीज से नुकसान भी हो सकते है। उसी तरह है शहद.. शहद के साथ कुछ चीजो का सेवन करने से वो मिश्रण जहर बन जाता है, वो आपके स्वास्थ्य के हानिकारक हो सकता है, चलिए आगे जानते इस बारे में।
.

जहर बन जाता है शहद, कभी न करें इन चीजों के साथ सेवन

शहद मानव स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप जानते ही होंगे, आयुर्वेद में इसे एक प्रकार भी औषधि बताया गया है। शहद से कई तरह की बिमारियों पर रोक लगाया जा सकता है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते है। जैसे.. विटामिन ए,बी सी, सोडियम, फास्फोरस, आयोडीन, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि।

. .

शहद सेहत के लिए फायदेमंद है यह सभी जानते है लेकिन शहद को कुछ चिजो के साथ सेवन करने से इसके कई नुकसान भी है। सभी चीजो के साथ शहद का सेवन नहीं किया जा सकता है, कुछ चीजो के लिए इसकी बाध्यता भी है जो आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले है।

  • गर्म चीजो के साथ शहद का सेवन सेहत के लिए हानिकारक
  • मूली के साथ शहद का सेवन हानिकारक
  • चाय के साथ शहद का सेवन हानिकारक
  • घी या मख्खन के साथ शहद का सेवन हानिकारक
  • दूध और शहद का सेवन हानिकारक

इन चीजो के साथ शहद का सेवन नुकसानकारक है, ऐसा आयुर्वेद में यह बताया गया है। चलिए इसके बारे में आगे विस्तार से जानते है।

गर्म चीजो के साथ शहद का सेवन सेहत के लिए हानिकारक

  • शहद को गर्म चीजो के साथ सेवन करने से कई Health Problem हो सकते है। क्योंकि शहद का प्रभाव गर्म होता है, अगर आप इसके साथ कुछ गर्म चीजे खाते है तो दस्त और लूज मोशन जैसी समस्याये उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा कई तरह की हेल्थ समस्याए भी हो सकती है, इसलिए कभी भी गर्म चीजो के साथ शहद का सेवन ना करे।

मूली के साथ शहद का सेवन हानिकारक

  • शहद को मूली के साथ खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। जानकारी के लिए आपको बता दे की जब भी हम शहद और मूली एक साथ खाते हैं तो हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ तैयार होने लगते है, जिसके शरीर में कई तरह की समस्याए उत्पन्न हो सकती है। इसलिए कभी भी मुली के साथ शहद का सेवन ना करे।

चाय के साथ शहद का सेवन हानिकारक

  • कुछ लोग सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए चाय के साथ शहद का सेवन करते है लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दे की इससे आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। चाय के शहद का सेवन करने से शरीर का टेम्परेचर बढ़ जाता है, जिस वजह से आपको घबराहट हो सकती है और आपका तनाव भी बढ़ सकता है। घी या मख्खन के साथ शहद का सेवन हानिकारक

घी के साथ शहद का सेवन हानिकारक

  • आप लोग शायद जानते भी होंगे की घी में भी लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते है जो शहद में होते है। यह दोनों चीजे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। लेकिन अगर इन दोनों को एक साथ सेवन किया जाए तो इनके मिलाप से शरीर विषाक्त पदार्थ निर्माण होते है, जो मानव शरीर के लिए बेहद ही नुक्सानकारक हो सकते है। इसलिए कभी भी घी और शहद का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए।
दूध और शहद का सेवन हानिकारक
  • दूध मानव शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है, इसमें भी लगभग वो सभी गुण मौजूद होते है जो शहद में होते है। लेकिन अगर इन दोनों चीजो को बराबर मात्रा में सेवन किया जाए तो यह मिश्रण जहर बन सकता है, जिसके शरीर को अत्यंत पीड़ा सहना पड़ सकता है।

Related keyword : कभी न करें इन चीजों के साथ शहद का सेवन, ऐसे जहर बन जाता है शहद, जाने यहां, शहद बन जायगा जहर भुल कर भी न करे ये गलती, शहद कब जहर बन जाता है जाने यहां।

. .

नोट : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा कुछ रिसर्च और किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

गंजेपन की समस्या सफल इलाज भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *