बैंक आईबीपीएस (IBPS) परीक्षा की पूरी जानकारी (IBPS Exam Details in Hindi)

आईबीपीएस बैंक परीक्षा की पूरी जानकारी, IBPS Bank Exam की तैयारी कैसे करे, Banking की तैयारी कैसे करें, बैंक में नौकरी की तैयारी कैसे करें, IBPS Clerk, PO, SO, RRB परीक्षा की पूरी जानकारी, Complete Information of IBPS exam.

IBPS Exam ki taiyari

बैंक आईबीपीएस परीक्षा की पूरी जानकारी (IBPS Exam Details in Hindi)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल Banking Exam Tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. बैंक आईबीपीएस परीक्षा की पूरी जानकारी, IBPS परीक्षा की तैयारी कैसे करे, IBPS Bank Exam की तैयारी कैसे करे।

ऐसे कई स्टूडेंट्स है, जो Banking sector में अपना कैरियर बनाना चाहते है, राष्ट्रीयकृत बैंक में एक अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहते है, इसके लिए वो कड़ी मेहनत करते है, कई स्टूडेंट्स इसके लिए कोचिंग का सहारा लेते है, तो कहीं स्टूडेंट्स Banking exam की पढाई घर पर ही करते है।

घर पर Banking की पढाई करने के लिए आपको Banking Exam Syllabus की जानकारी होनी चाहिए, तभी आप घर पर Banking examination की तैयारी कर सकते है। IBPS Bank नौकरियों के लिए भर्ती और परीक्षा का आयोजन करता है। क्या आप जानते है IBPS क्या है ?.. चलिए इसके बारे में आगे जानते है।

. .

आईबीपीएस क्या है, आईबीपीएस परीक्षा की जानकारी (What is IBPS, IBPS Exam Details in Hindi)

आईबीपीएस एक संस्थान है (Institute of Banking Personnel Selection) जिसे हिंदी में “बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान” और शॉर्ट में IBPS कहते है। आईबीपीएस.. पब्लिक सेक्टर बैंक, सहकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, वित्तीय संस्था, रूरल-ग्रामीण बैंक और बीमा क्षेत्र की कंपनियों के लिए भर्ती और परीक्षा का आयोजन करता है।

आईबीपीएस संस्थान.. बैंक और संस्थाओं के लिए विविध पदों के लिए विविध परीक्षाएं करवाता है, जैसे.. आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा, आईबीपीएस पी.ओ परीक्षा, आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा, आईबीपीएस आर.आर.बी परीक्षा, आदि। इन परीक्षाओं के जरिये बैंक और संस्थाओं के लिए विविध पदों पर परीक्षा लेवल के विविध पदाधिकारी नियुक्त किये जाते है।

 

आईबीपीएस परीक्षा कैसे होती है, आईबीपीएस परीक्षा पैटर्न (IBPS Exam Pattern)

सभी प्रतियोगी परीक्षा की तरह IBPS Examination तीन भागो में विभाजित की गई है। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार, लेकिन कई राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क लेवल के पदों के लिए उम्मीदवार साक्षात्कार नहीं होता है, उसे मुख्य परीक्षा के बाद Direct job दी जाती है। इसके बारे में निचे उदहारण देखे।

क्लर्क लेवल के पदों के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है, जब उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में पास कर लेते है तब वे उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए पात्र हो जाते है। प्रारंभिक परीक्षा के बाद 10 दिनों के अन्दर मुख्य परीक्षा होती है, प्रारंभिक परीक्षा पास उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। जब उम्मीदवार मुख्य परीक्षा पास कर लेते है तब रिक्त पदों को देखते हुए अच्छे अंको से साथ पास होनेवाले उम्मीदवारों को (मेरिट उम्मीदवारों को) Direct job दी जाती है।

. .
  • आईबीपीएस पी.ओ (Probationary officer) लेवल पदों पर नियुक्ति प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होती है।
  • आईबीपीएस एस.ओ (Specialist officer) लेवल पदों पर नियुक्ति मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होती है।
  • आईबीपीएस आर.आर.बी लेवल पदों पर नियुक्ति प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होती है।

 

आईबीपीएस परीक्षा सिलेबस (IBPS Examination Syllabus)

  • रीजनिंग (Reasoning)
  • अंग्रेजी भाषा (English Language)
  • समान्य ज्ञान (General Knowledge)
  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)
  • Computer (कंप्यूटर)

जो उम्मीदवार Bank में Job प्राप्त करना चाहते है उन उम्मीदवारों को उपरोक्त विषयों पर स्टडी करनी चाहिए। IBPS Examination की पढाई के लिए मार्केट में IBPS Exams Guide उपलब्ध है, आप उस गाइड की सहायता से Banking examination की पढाई कर सकते है।

आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to preparation for IBPS exam)

यदि आप बैंक में नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले से ही तैयारी करनी होगी। आप प्लानिंग कीजिये और वन बाय वन स्टेप फॉलो करते जाए :

1. प्लानिंग करे.. जो जॉब आप हासिल करना चाहते है उस जॉब से रिलेटेड सभी आवश्यक जानकारी आपको कलेक्ट करनी होगी। Education, Syllabus, Exam, Exam patern, Exam time & Other Requirement !

2. बैंकिंग की पढाई शुरू करे इसके लिए आप IBPS Guide या कोचिंग का सहारा ले सकते है।

. .

3. कंप्यूटर स्टडी पर भी फोकस करे.. क्योंकि वर्तमान समय में बिना Computer study के बैंक में चपराशी की भी जॉब नहीं मिल सकती।

4. सेल्फ स्टडी में GK पर अधिक फोकस करे.. क्योंकि आज के समय में किसी भी क्षेत्र की बात करे तो GK ही सबसे आगे होता है, इसलिए GK पर अधिक फोकस करे।

5. पुराने प्रश्नपत्रिकाए जमा करे और उनके सभी प्रश्नों को बिना चिट किये हल करे, अगर किसी प्रश्न का उत्तर ना मिले तो Internet का सहारा ले सकते है।

6. सेल्फ कॉन्फिडेंस बढाए.. परीक्षा के पहले व परीक्षा के दौरान घबराए नहीं और हमेशा Active रहने का प्रयास करे।

7. तर्कशक्ति बढ़ाने का प्रयास करे.. क्योंकि परीक्षा में आपको confused करने वाले प्रश्नों को सिमित समय में हल करना है।

8. बैंकिंग क्षेत्र में जितना महत्व एकाउंटिंग-गणित को है उतना ही महत्व English को है इसलिए आपको गणित और इंग्लिश को परफेक्ट बनाने का प्रयास करना चाहिए।

Related keyword : आईबीपीएस बैंक परीक्षा की पूरी जानकारी, IBPS Bank Exam की तैयारी कैसे करे, Banking की तैयारी कैसे करें, बैंक में नौकरी की तैयारी कैसे करें, IBPS Clerk, PO, SO, RRB परीक्षा की पूरी जानकारी, Complete Information of IBPS exam.

दोस्तों यदि IBPS Bank Exam की तैयारी कैसे करे इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *