गन्ने का जूस पीने के नुकसान, इन लोगों के लिए जहर है गन्ने का जूस

गन्ने का जूस पीने के नुकसान, गन्ने का जूस पीने के हैं शौकीन तो जान लें उसके ये साइड इफेक्ट्स, गन्ने का रस पीने के साइड इफ्फेक्ट, इन लोगों के लिए गन्ने का जूस है जहर। Side Effect of sugarcane juice.

Side Effect of sugarcane juice

गन्ने का जूस पीने के नुकसान, इन लोगों के लिए गन्ने का जूस है जहर

गर्मियों के दिनों में लोग सबसे ज्यादा गन्ने का जूस पीना पसंद करते है और ये जूस काफी स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा यह जूस शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा एवं स्वस्थ रखता है और इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। लेकिन यह जूस कुछ लोगों के लिए तथा कुछ स्थितियों में नुकसानदेह भी होता है, जिसके बारे में आगे सविस्तर से जानेंगे।

गन्ने का जूस कुछ हद तक सेहत के लिए लाभकारी ही होता है, क्योंकि इस जूस में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो मानव शरीर के लिए आवश्यक होते है। लेकिन तुरंत बनाया हुवा ही जूस सेवन करना चाहिए अर्थात ताजा बनाया हुवा जूस पीना चाहिए क्योंकि गन्ने का जूस सिर्फ 15 मिनट में ही ऑक्सीडाइज हो जाता है।

यह भी पढ़े :

. .

गन्ने के जूस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कोबाल्ट, फास्फोरस, पोटैशियम, क्रोमियम, आयरन, विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है। इतने फायदों के बावजूद भी गन्ने का जूस कुछ लोगों के लिए तथा कुछ स्थिति में नुकसानकारक होता है। चलिए इसके बारे में आगे जानते है।

 

गन्ने का जूस पीने के नुकसान (Side Effect of sugarcane juice)

  • डायबिटीज के मरीजो के लिए नुकसानदेह
  • मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए नुकसानदेह
  • दांतों की समस्या वालों के लिए यह जूस है नुकसान कारक
  • 15 मिनट से ज्यादा देर पहले बनाया हुवा जूस पीना है हानिकारक
  • फ्रीज में रखा हुवा गन्ने का जूस पीना है हानिकारक
  • अधिक गन्ने का जूस पीना है हानिकारक

जिन लोगों को उपरोक्त समस्याए है उन्हें गन्ने का जूस नुकसान पहुचा सकता है। उन्होंने गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए या कम मात्रा में गन्ने का जूस सेवन करना चाहिए। चलिए इस बारे में सविस्तर से जानते है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह (Harmful in diabetes)

  • गन्ना बहुत मीठा होता है इसमें अधिक मात्रा में चीनी होती है। जूस बनाते समय इसमें चीनी मिलाने के बिलकुल भी आवश्यकता नहीं होती है। यह जूस डायबिटीज के मरीजो के लिए जानलेवा हो सकता है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ सकता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज से ग्रस्त है उन्हें गन्ने का जूस बिलकुल भी नहीं सेवन करना चाहिए।

मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए नुकसानदेह (Increase obesity)

  • जो लोग मोटापे से ग्रस्त है या जो लोग मोटापा-वजन कम करना चाहते है उनके लिए किसी जहर से कम नहीं है। क्योंकि गन्ने के जूस में बहुत ही अधिक मात्रा में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और शुगर मौजूद होते है जो मोटापा बढ़ाने कारण हो सकते है। जानकारी के लिए आपको बता दे की.. एक ग्लास गन्ने के जूस में लगभग 269 कैलोरी और 100 ग्राम शुगर मौजूद होता है। इसलिए मोटापे ग्रस्त लोगों ने गन्ने का जूस बिलकुल भी नहीं सेवन करना चाहिए।

दांतों की समस्या वालों के लिए यह जूस है नुकसान कारक (Harmful to teeth problems)

  • जो लोग दांतों की समस्या से परेशान है, जिनके दांतों में दर्द होता है, जिनके दातों में कीड़े होते रहते है उन्होंने गन्ने का जूस नहीं सेवन करना चाहिए, इससे समस्या अधिक बढ़ सकती है। मीठे चीजो से कीड़े अधिक उत्तेजित हो जाते है जिस कारण दांतों का दर्द भी बढ़ सकता है।

15 मिनट से ज्यादा देर पहले बनाया हुवा जूस पीना है हानिकारक (Stored juice harmful)

. .
  • 15 मिनट से ज्यादा देर पहले बनाया हुवा जूस पीना है हानिकारक हो सकता है क्योंकि गन्ने का जूस जल्द ही खराब हो जाता है। ऐसा जूस पीने से शरीर में कई तरह की समस्याए उत्पन्न होती है इसलिए ऐसे गन्ने के जूस से बचना चाहिए और हमेशा ताजा बनाया हुवा जूस सेवन करना चाहिए। उसी तरह फ्रीज में रखा हुवा गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए, इससे शरीर में कई तरह की समस्याए उत्पन्न हो सकती है।

अधिक गन्ने का जूस पीना है हानिकारक (Harmful More juice drinking)

  • गन्ने का रस पीने के जितने फायदे है उतने ही नुकसान भी है। कहते है किसी भी चीज का सेवन लिमिट में किया जाना चाहिए वरना परिणाम उल्टा होता है। उसी प्रकार अगर गन्ने का जूस अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह शरीर में कई तरह की समस्याए उत्पन्न करता है, जैसे.. चक्कर आना, पेट खराब होना, अनिद्रा की समस्या इसके अलावा कई प्रकार के इन्फेक्शन आदि।

Related keyword : गन्ने का रस पीने के नुकसान, गन्ने का जूस पीने के हैं शौकीन तो जान लें उसके ये साइड इफेक्ट्स, गन्ने का रस पीने के साइड इफ्फेक्ट, इन लोगों के लिए गन्ने का जूस है जहर। Side Effect of sugarcane juice.

नोट : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा कुछ रिसर्च और किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

गंजेपन की समस्या सफल इलाज सेब सेवन होते है ये नुकसान, जाने यहां
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये खाने के बाद कभी न करे ये काम
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *