इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineer) कैसे बने

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए क्या करे, जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए कौनसी पढाई करनी पड़ती है, सीनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी, How to Become an Electrical Engineer, Electrical Engineer bane in Hindi.

Electrical Engineer bane

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने (How to Become an Electrical Engineer)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineer) कैसे बने, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए क्या करे। उम्मीद करते है यह आर्टिकल कई Students के लिए उपयोगी साबित होगा।

वर्तमान समय में युवाओं की दिलचस्पी Engineering field में अधिक ही दिखाई दे रही है। जैसे.. Civil Engineer, Software Engineer, Mechanical Engineer, Computer Engineer या Electrical Engineer आदि।कई अभिभावक भी अपने बच्चो को सिर्फ इंजीनियर ही बनाना चाहते है, क्या वजह हो सकती है इसकी.. चलिए आगे जानते है इसके बारे में।

इंजीनियरिंग फील्ड में स्टूडेंट्स और उनके माता पिता की अधिक दिलचस्पी की कई वजह है, जैसे की.. इस फील्ड में जॉब आसानी से मिल जाता है साथ ही मान-सन्मान भी मिलता है। इसके अलावा इस फील्ड में ठीक ठाक सैलरी भी मिल जाती है। इसी वजह से स्टूडेंट्स और उनके माता पिता की इंजीनियरिंग फील्ड अधिक ही दिलचस्पी है।

. .

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर एवं उसके कार्य (Electrical engineer and his work)

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर यह पोस्ट भी साधारण पोस्ट नहीं है, इस पोस्ट पर मौजूद उम्मीदवार को मान सन्मान के साथ अच्छी Salary प्रदान की जाती है। सरकारी तथा प्राइवेट बिजली विभाग में Electrical Engineer का Careers bright ही होता है। इसलिए कई स्टूडेंट्स भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने का सपना देखते है। चलिए आगे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के कार्यों के बारे में बात करते है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का काम बहुत ही जिम्मेदारी और जोखिम भरा काम होता है, इसलिए एक Electrical Engineer को बहुत ही सावधानी से काम करना पड़ता है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर Electricity से संबंधित सभी उपकरणों के कार्य करता है। इलेक्ट्रिसिटी के हर क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के काम अलग अलग होते है। जैसे.. Electronics, Automotive, Aerospace, Telecoms, Railway, Power Generation, Oil And Gas आदि क्षेत्रो में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अलग अलग काम करता है।

वर्तमान समय में बिना Electricity के कई भी-कोई भी काम नहीं हो सकता, छोटे मोटे सभी Device Electricity पर चलते है इसलिए इन्हें सक्षम बनाने के लिए और इनपे नियत्रण रखने के लिए Electrical Engineer की जरुरत पड़ती है। इस वजह से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की रोजगार की संभावनाए बढ़ रही है। चलिए आगे जानते है “Electrical Engineer कैसे बनते है” इस बारे में।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने (Electrical Engineer bane in Hindi)

कोर्स की जानकारी :

  • 10वी (मैथ्स एंड साइंस) के बाद : Polytechnic >> Diploma in Electrical Engineering >> BE / B.Tech (3 years course)
  • 12वी साइंस के बाद : B.E / B. Tech Electrical Engineering (4 years course)

यदि आप एक Electrical engineer बनना चाहते है तो आपको 10वी क्लास के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना होगा। पॉलिटेक्निक मैं Electrical branch से 3 साल का डिप्लोमा हासिल करना होगा। अब आप जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बन चुके है। उसके बाद सीनियर इंजीनियर बनने के लिए आप Electrical branch से 3 साल का डिग्री कोर्स कर सकते है.. BE या B.Tech में।

. .

अगर आप 12वी के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेते है तो Diploma in Electrical Engineering यह कोर्स आपके लिए सिर्फ 2 साल का होगा। इस कोर्स के बाद आप Electrical branch से 3 साल का डिग्री कोर्स कर सकते है.. BE या B.Tech में।

इसके अलावा आप 12वी क्लास के बाद भी Electrical field में प्रवेश कर सकते है। इसके लिए आपको 12वी क्लास साइंस से पास करना होगा। उसके बाद Electrical branch में 4 साल की Bachelor Degree करना होगा। उसके बाद आप किसी कंपनी में Electrical engineer के रूप में कार्य कर सकते है या फिर Electrical field में Master degree प्राप्त कर सकते है।

 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर सैलरी (Electrical engineer salary)

हमारे देश में एक Electrical Engineer को Salary करीबन 30-40,000 रुपये प्रतिमाह मिलती है। इतना ही नहीं जैसे जैसे उसका अनुभव बढ़ते जाता है उसकी सैलरी भी बढ़ते जाती है। इसके अलावा विदेशों में भी एक Electrical Engineer को बहुत अच्छी Salary दी जाती दी जाती है।

Related keyword : इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए क्या करे, जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए कौनसी पढाई करनी पड़ती है, सीनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने की पूरी जानकारी, How to Become an Electrical Engineer, Electrical Engineer bane in Hindi |

. .

दोस्तों यदि.. Electrical Engineer Kaise Bane in Hindi इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
20 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *