डॉक्टर कैसे बनें (Doctor Kaise Bane) डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी

Doctor Kaise Bane, How to become a doctor, डॉक्टर कैसे बनें, डॉक्टर कैसे बनते है, डॉक्टर बनने के लिए क्या करे, चिकित्सक कैसे बने, MBBS, BAMS Doctor बनने की पूरी जानकारी।

How to become a doctor

डॉक्टर कैसे बनें – डॉक्टर बनने के लिए क्या करे जाने सभी जानकारी (How to become a doctor, All Details in Hindi)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational tips की जानकारी शेयर करने वाले है। आज के इस आर्टिकल का टॉपिक है.. डॉक्टर कैसे बनें (Doctor Kaise Bane) डॉक्टर बनने के लिए क्या करे, (How to Become a Doctor in Hindi) हाउ टू बिकम अ डॉक्टर इन हिंदी।

हर किसी का अपना एक लक्ष्य होता है, कोई Engineer बनना चाहता है तो कोई IAS बनना चाहता है तो कोई Doctor बनना चाहता है। हर किसीका सपना अलग अलग होता है, माता पिता भी बचपन में ही तय कर लेते है की अपने बच्चे को क्या बनाना है.. उस हिसाब से माता पिता अपने बच्चों को बचपन से ही पढाई करवाते है। बच्चा बड़ा होकर अपना लक्ष्य को हासिल करे और माता पिता का सपना पूरा करे बस इतनी सी ही माता पिता की इच्छा होती है।

लेकिन सबसे जरुरी बात माँ-बाप को भी पता होनी चाहिए की.. बच्चे को डॉक्टर बनाना है तो उसे कौनसी पढाई करवानी चाहिए.. यदि माता पिता को यह पता नहीं है तो वह अपने बच्चों को सही Education कैसे करवा पायेंगे। आपके गावं-सिटी में ऐसे उदहारण आपको बहुत से देखने-सुनने को मिलेंगे की.. मै अपने बच्चे को Doctor या Engineer बनाना चाहता था लेकिन उस समय मुझे यह जानकारी नहीं थी की बच्चे को Doctor या Engineer बनाने के लिए कौनसी पढाई करवानी होती है, उसके लिए क्या क्या जरुरी होता है.. आदि।

. .

दोस्तों इसी समस्या को देखते हुए ये आर्टिकल लिखा जा रहा है.. इस आर्टिकल से उन स्टूडेंट्स को और उन माता पिता को ज्ञात हो जाएगा की.. Doctor बनने के लिए कौनसी पढाई करनी होती है, उसके लिए क्या क्या जरुरी होता है। उम्मीद करते है यह जानकारी काफी लोगों के लिए एवं स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी साबित होगी.. तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है की.. Doctor कैसे बनते है, डॉक्टर बनने के लिए क्या करे, Doctor बनने की पूरी जानकारी.. के बारे में।

 

डॉक्टर कैसे बनें पूरी जानकारी (How to Become a Doctor info in Hindi)

जो स्टूडेंट्स Doctor बनना चाहते है अथवा जो माता-पिता अपने बच्चो को डॉक्टर बनाना चाहते है वो अपने बच्चो सुरुवात से Science की पढाई करवाए तो बहुत अच्छा होगा इससे बच्चो की English और Science स्ट्रांग हो जायेगी। अगर स्टूडेंट्स ने 10वी तक साइंस के अलावा दूसरे सब्जेक्ट की पढाई की है तो भी चलता है. लेकिन 10वी के बाद 11वी में स्टूडेंट्स को Science में Admission लेना जरुरी है। तभी स्टूडेंट्स आगे Doctor बनने के लिए पात्र हो सकता है।

11वी में फिजिक्स, बायोलोजी और केमिस्ट्री सब्जेक्ट चुने (Physics, Biology and Chemistry)

11वी में स्टूडेंट्स को साइंस में 2 आप्शन मिलते है, Non medical और और Medical तो आपको इसमें से मेडिकल सिलेक्ट करना है। मेडिकल में Physics, Biology और Chemistry Subject होते इसमें Math नहीं होता है लेकिन आप मैथ्स ले सकते है.. फिजिक्स, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ्स इस तरह।

मैथ्स लेने के कई फायदे है, अगर स्टूडेंट्स 12वी के बाद दूसरी फिल्ड में जाना चाहे तो Math Subject कई सारे रास्ते खोल देता है। इसलिए मैथ्स सब्जेक्ट भी लेना चाहिए, अगर कोई स्टूडेंट्स मैथ्स सब्जेक्ट नहीं लेना चाहता है तो न ले, वैसे डॉक्टर बनने के लिए Math Subject इतना जरुरी नहीं है।

. .

सब्जेक्ट चुनने के बाद अब आपको जमकर पढाई करना है और 12वी में अच्छे अंकों के साथ पास होना है। ध्यान रहे.. 12वी की परीक्षा ही आपका कारिअर तय करेगी इसलिए इस परीक्षा की परफेक्ट तैयारी करके अच्छे अंको के साथ पास होना है। 12वी परीक्षा में आप जितने अधिक परसेंटेज प्राप्त करेंगे उतना आगे के लिए अच्छा ही है।

 

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करे (Prepare for Medical Entrance Exam)

12वी की परीक्षा पास होने के बाद आपको Entrance Exam की तैयारी करना होगा। इस परीक्षा में भी आपको अच्छे अंकों के साथ पास होना बहुत जरुरी है। यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है, इसलिए आपको इस परीक्षा की परफेक्ट तैयारी करनी है।

जरुरी बात :- 12वी के परीक्षा के बाद आपको Entrance Exam की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा इसलिए आपको 11वी 12वी क्लास से ही इसकी तैयारी सुरु कर देनी चाहिए। इस परीक्षा में NCERT एवं 11वी 12वी के स्टडी के बेस पे प्रश्न आते है। इसलिए 11वी 12वी क्लास में ही इसके लिए तैयारी सुरु कर सकते है। इसके लिए आप कोचिंग का सहारा ले सकते है, आल इंडिया में इसके लिए कई जगह कोचिंग ली जाती है।यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा होती है, इसी परीक्षा के आधार पर आपको आगे Doctor बनने के लिए प्रवेश मिलता है, इसी परीक्षा के आधार पर आपको Best colleges में Admission मिलता है। इसलिए आपको इस परीक्षा की परफेक्ट तैयारी करनी होगी और इस परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास होना होगा।

मेडिकल एंट्रेस एग्जाम के लिए अप्लाई करे (Apply for Medical Entrance Exam)

अगर आपने Medical Entrance Exam की तैयारी कर ली है तो आप इसके लिए Apply कर सकते है। इस Exam के लिए Apply करने के लिए स्टूडेंट्स 12वी क्लास में सभी सब्जेक्ट में 50 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ उतीर्ण होना जरुरी है उसी तरह Medical Entrance Exam में भी आपको अच्छे अंकों के साथ उतीर्ण होना है ताकि आपको आगे डॉक्टर की पढाई के लिए एक Best colleges मिले।

. .

जरुरी बात :- मेडिकल एंट्रेस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की अधिकतम उम्र 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट देने का प्रावधान है।

भारत में AIIMS, AIPMT, MH-CET, DPMT, PMET, UPMT, NEET, AU AIMEE, JIPMER आदि फेमस एंट्रेस एग्जाम लिए जाते है। अगर स्टूडेंट इस परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास होता है तो उस स्टूडेंट को एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। जिसमे स्टूडेंट्स को डॉक्टर की पढाई के लिए ज्यादा पैसा भी नहीं लगेगा मतलब की कम पैसो स्टूडेंट्स डॉक्टर की पढाई पूरी कर सकते है।

 

कॉलेज और डॉक्टरी पढाई एवं आगे की प्रक्रिया (College and Medical study and further processing)

जब स्टूडेंट्स Medical Entrance Exam अच्छे अंकों से साथ पास होते है तब उसके बाद काउंसलिंग की जाती है और अंकों के अनुसार उसे Medical college दिया जाता है। उस कॉलेज में स्टूडेंट्स को अपने इंटरेस्ट और योग्यता के अनुसार Medical Graduation Course करने होते है, जैसे.. MBBS, BAMS, BHMS, BDS, BMLT. B.PARM, BSC Nursing आदि बहुत से कोर्सेस है जो स्टूडेट्स अपने इंटरेस्ट और योग्यता के अनुसार कर सकते है।

मेडिकल ग्रेजुएशन कोर्स की अवधि 3 साल से 4.5 साल की होती है। जैसे की अगर आप MBBS करना चाहते है तो आपको 4.5 साल तक पढाई करना होगा उसके बाद आपको कम से कम 1 साल की इंटर्नशिप करना होता है। मतलब की MBBS डॉक्टर बनने के लिए आपको पुरे 5.5 साल लगते है। 5.5 साल के बाद आपको Medical Council of India द्वारा MBBS की Degree दी जाती है। अब आप एक Doctor बन जाते है, उसके बाद आप किसी भी अच्छे Hospital में Doctor के रूप में शामिल हो सकते है।

बाकी Medical Graduation Courses की भी मिलती जुलती ही प्रोसेस होती है। Medical Graduation Course पूरी पढाई करने के बाद इंटर्नशिप करना होता है उसके बाद आपको डिग्री दी जाती है। उसके बाद अपने अनुसार अपने Carrier को मोड़ दे सकते है। इसके अलावा आप इसमें मेडिकल पोस्ट ग्रजुशन कोर्स कर सकते है। जैसे.. MD, MS आदि कई तरह के Post graduation course कर सकते है। पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेस की अवधि 2 – 3 साल की होती है। डॉक्टरी में एक स्पेशालिस्ट बनने के लिए Post graduation course करना बहुत जरुरी होता है।

दोस्तों.. उम्मीद करते है, आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित होगी। हमने इस आर्टिकल में “डॉक्टर कैसे बनें (Doctor Kaise Bane) डॉक्टर बनने के लिए क्या करे” इस बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताई है। फिर भी इससे सबंधित यदि आपको कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पूछ सकते है।

Related keyword : Doctor Kaise Bane, How to become a doctor, डॉक्टर कैसे बनें, डॉक्टर कैसे बनते है, डॉक्टर बनने के लिए क्या करे, चिकित्सक कैसे बने, MBBS, BAMS Doctor बनने की पूरी जानकारी।

दोस्तों यदि.. Doctor Kaise Bane in Hindi इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *