कस्टम ऑफिसर कैस बनें | Custom Officer Kaise Bane in Hindi

Custom Officer Kaise Bane in Hindi

कस्टम ऑफिसर कैस बनें, कस्टम ऑफिसर बनने के लिए क्या करे, एक कस्टम अधिकारी कैसे बनते है, कस्टम ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी, Airport Custom Officer Kaise Bane, How to Become a Custom officer, in Hindi.

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. Custom Officer Kaise Bane, कस्टम ऑफिसर बनने के लिए क्या करे, कस्टम अधिकारी बनने के पूरी जानकारी.. क्या आप जानते है.. कस्टम अधिकारी कौन होता है तथा इसके कार्य कौनसे होते है.. यदि नहीं जानते तो चलिए आगे पहले इसके बारे में शार्ट में जान लेते है।

 

कस्टम अधिकारी कौन होता है तथा इसके कार्य कौनसे होते है (Custom officer and his work)

कस्टम ड्यूटी.. यह सन 1962 में भारतीय सीमा अधि‍नि‍यम के तहत लागु किया गया था। यह एक तरह का Tax है जो हमारे देश में Import होने वाले सामानों पर लगाया जाता है। एक जानकारी के अनुसार सरकार के पास Tax revenue में से 17-18 प्रतिशत Tax revenue कस्टम ड्यूटी से ही प्राप्त होता है। अब आप समज सकते है की कस्टम ड्यूटी से सरकार को काफी फायदा होता है।

. .

इसके अलावा सरकार को और एक फायदा होता है.. जो की कस्टम विभाग के जरिये गैरकानूनी Import और Export पर रोक लगाना.. यह काम कस्टम ऑफिसर्स का होता है। प्रतिबंधित चीजो की जांच करना उन पर रोक लगाना जैसे कार्य कस्टम अधिकारी के होते है। इसी काम के लिए Custom department में Custom Officer नियुक्त किये जाते है। उम्मीद करते है की आप जान चुके होंगे की “कस्टम अधिकारी कौन होता है एवं उसके कार्य कौनसे होते है” इस बारे में।

 

कस्टम ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education for Become a Custom officer)

जो उम्मीदवार कस्टम ऑफिसर बनना चाहता है वो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पास होना अनिवार्य है, तभी उम्मीदवार कस्टम ऑफिसर बनने के लिए पात्र हो सकता है।

 

कस्टम ऑफिसर बनने के लिए आयुसीमा योग्यता (Age limit for Become a Custom officer)

जो उम्मीदवार कस्टम ऑफिसर बनना चाहता है उसकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 28 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके अलावा अनुसूचित जाती – जनजाति के उम्मीदवारों को अर्थात एससी, एसटी, एनटी को सरकार के नियमो अनुसार कुछ वर्ष की छुट दी गई है। जैसे एससी, एसटी, एनटी।

 

कस्टम ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical ability for Become a Custom officer)

जो उम्मीदवार कस्टम ऑफिसर बनना चाहता है उसकी Height 157.5 सेमी और Chest सेमी होना चाहिए तभी उम्मीदवार कस्टम ऑफिसर बनने के लिए पात्र हो सकता है।

. .

 

कस्टम ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा (Exams for Become a Custom officer)

जो उम्मीदवार कस्टम ऑफिसर बनना चाहता है उसे UPSC सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। संघ लोकसेवा आयोग अर्थात UPSC कस्टम ऑफिसर बनने के लिए परीक्षा आयोजित करती है। यह परीक्षा 3 भागो में विभाजित की गई है।

  • Civil Service Aptitude Test (CSAT) : सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट (सीएसएटी)
  • Civil Services Main Examination : सिविल सेवा मुख्य परीक्षा
  • Personality test : व्यक्तित्व परीक्षण

सिविल सर्विस ऍप्टीट्यूड टेस्ट के 2 पेपर होते हैं, प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है। टेस्ट में प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं। जब उम्मीदवार सिविल सर्विस ऍप्टीट्यूड टेस्ट पास हो जाता है तब वह सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए पात्र हो जाता है।

आप शायद जानते होंगे सिविल सेवा मुख्य परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यह परीक्षा पास होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। यह परीक्षा नौ पेपर्स की होती है, अगर आप यह परीक्षा पास कर लेते है तो आपको आगे व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।

 

यह भी जरुर पढ़े :

 

कस्टम ऑफिसर की नियुक्ति (Selection of Custom officer)

कस्टम ऑफिसर की नियुक्ति सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट, सिविल सेवा मुख्य परीक्षा, व्यक्तित्व परीक्षण इन तीनो के आधार पे होती है।

यह पढ़े :

यु.पी.एस.सी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कैसे करे

Related keyword : कस्टम ऑफिसर कैस बनें, कस्टम ऑफिसर बनने के लिए क्या करे, एक कस्टम अधिकारी कैसे बनते है, कस्टम ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी, Airport Custom Officer Kaise Bane, How to Become a Custom officer, in Hindi.

दोस्तों.. “Custom Officer Kaise Bane in Hindi” यह जानकारी थोड़े शॉर्टकट में बताई गई है, अगर आप इस आर्टिकल से सबंधित कुछ भी जानकारी पूछना चाहते है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *