बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर (Make Career in Banking Sector)

बैंक में जॉब कैसे पाए, कैसे मिलेगी बैंक में नौकरी, बैंकिंग में अपना करियर कैसे बनाएं, बैंक में क्लर्क, पीओ, मेनेजर कैसे बने, बैंकिंग क्षेत्र में सफल होने के टिप्स। How to Make a Career in Banking, All details in Hindi.

Make Career in Banking

.

बैंकिंग में बनाएं अपना करियर (Make Career in Banking)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com पर आप सभी का स्वागत है। आज आप इस आर्टिकल में एक महत्वपर्ण Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. Banking sector में अपना करियर कैसे बनाये, Bank clerk, PO, Manager कैसे बने, हाउ टू मेक अ करियर इन बैंकिंग, आल डिटेल्स इन हिंदी।

दोस्तों यदि आप Banking sector में अपना करियर बनाने के बारे में जानकारी तलाश रहे है तो आप सही जगह पर आये है। हम आज इस आर्टिकल में “बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर कैसे बनाएं” इस बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताने वाले है। उम्मीद करते है की.. यह जानकारी कई लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी।

. .

 

बैंकिंग क्षेत्र अधिकांश लोगों का पसंदीदा क्षेत्र (Favorite sector of most people – Banking sector)

वर्तमान समय में अधिकांश लोगों का सबसे पसंदीदा क्षेत्र याने बैंकिंग क्षेत्र ही है। आज के समय में 100 में 75 लोग Banking field में अपना करियर बनाना चाहते है, बैंक में एक अच्छी जॉब-नौकरी प्राप्त करना चाहते है। लेकिन उनमें से कई लोगों को Banking sector के बारे में सही जानकारी ना होने की वजह से वो ना चाहते हुए भी दुसरे सेक्टर में प्रवेश कर लेते है।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा Abletricks.Com आपको Banking sector में Career कैसे बनाये, बैंक में मनचाहा जॉब कैसे पाए, बैंकिंग क्षेत्र में कैसे जाए, इस बारे में सभी आवश्यक जानकारी देगा। चलिए आगे जानते है “Banking field में सफल होने के लिए क्या करे” इस बारे में।

बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश कैसे करे जाने पूरी जानकारी (How to enter banking sector, all details)

बारह्वी क्लास के बाद Banking sector में प्रवेश किया जा सकता है लेकिन एक बेहतर करियर के लिए 12वी क्लास और ग्रेजुशन पास होना काफी नहीं है। वैसे 12वी क्लास के बाद कुछ कुछ बैंकों में ज्यादातर नौकरियां क्लर्क कैडर की होती है। क्लर्क के अलावा असिस्टेंट लेवल और डेटा एंट्री की भी जॉब भी 12वीं पास कैंडिडेट्स के लिए एक बड़ा विकल्प है। लेकिन इसके लिए कैंडिडेट्स को कंप्यूटर की जानकारी होनी बहुत जरुरी है।

ग्रेजुशन के बाद बैंक में क्लर्क, बैंक पीओ, जूनियर ऑफिसर, ऑफिस असिस्‍टेंट, जूनियर-सीनियर रिलेशनशिप मैनेजर, वित्तीय साक्षरता काउन्सेलर आदि कई पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते है। लेकिन इसके लिए कैंडिडेट्स को कंप्यूटर की काफी अच्छी जानकारी होनी बहुत जरुरी है।

. .

यदि आप बैंक में हाई लेवल की जॉब प्राप्त करना चाहते है तो आपको हाई लेवल की पढाई भी करनी होगी। जैसे.. टेक्निकल कोर्स, मैनेजमेंट कोर्स, पोस्ट ग्रेजुशन कोर्स, मास्टर डिग्री कोर्स आदि। यह कोर्स करके आप मेनेजर, डिप्टी मेनेजर, सीनियर ऑफिसर, सीनियर ऑफिसर आईटी, सेल्स एक्जीक्यूटिव, एरिया सेल्स मैनेजर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सॉफ्टवेयर / हार्डवेयर एडमिनिस्ट्रेटर, बिजनेस कोरेस्पोंडेंट कोऑर्डिनेटर, फाइनेंसियल लिटरेसी काउंसलर, स्पेशलिस्ट ऑफिसर, इस तरह के जॉब प्राप्त कर सकते है।

हमारे देश में सभी सरकारी, सहकारी और निजी बैंकों में अलग अलग पदों के लिए अलग अलग शिक्षा की आवश्यकता होती है। शिक्षा के अनुसार एवं इसके लिए आयोजित परीक्षा तथा अनुभव के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाता है।

 

पदों की चयन प्रक्रिया (Selection Process)

सरकारी बैंकों में भर्ती आम तौर पर तीन चरण भर्ती प्रक्रिया में की जाती है। पहले दो चरण लिखित परीक्षा हैं, जिन्हें प्री और मेन कहा जाता है और अंतिम चरण साक्षात्कार प्रक्रिया है। सरकारी, सहकारी और निजी बैंकों की चयन प्रक्रिया मिलती जुलती ही होती है। हालांकि कुछ कुछ बैंकों यह प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है।

 

. .

लिखित परीक्षा सिलेबस (Written Examination Syllabus)

सभी पदों के अनुसार परीक्षा का सिलेबस भी अलग अलग होता है, लेकिन अधिकतर प्रश्न General knowledge, Quantitative Aptitude, Reasoning, English Language, Computers, Current Affairs, Banking में से ही पूछे जाते है। इसलिए ध्यान रहे.. आप बैंकिंग क्षेत्र का जो पद प्राप्त करना चाहते है उससे सबंधित पढाई के साथ इन विषयों की भी पढाई जरुर करे। सभी पदों के बारे में सविस्तर जानकारी के लिए हम जल्द ही अलग अलग आर्टिकल लिख कर आर्टिकल प्रकाशित करेंगे ताकि आप सभी को आपके इंटरेस्ट एवं योग्यता के अनुसार नौकरी मिलने में आसानी हो।

वैसे इस वेबसाइट पर Banking job के कुछ आर्टिकल पहले से लिखे हुए है। जैसे.. बैंक में नौकरी कैसे पाए, बैंक में क्लर्क कैसे बने, बैंक में पीओ कैसे बने, बैंक मेनेजर कैसे बने, आदि। हम इन आर्टिकल की लिंक निचे दे रहे है, अगर आपने वो आर्टिकल पहले नहीं पढ़े है तो आप पढ़ सकते है।

Related keyword : बैंक में जॉब कैसे पाए, कैसे मिलेगी बैंक में नौकरी, बैंकिंग में अपना करियर कैसे बनाएं, बैंक में क्लर्क, पीओ, मेनेजर कैसे बने, बैंकिंग क्षेत्र में सफल होने के टिप्स। How to Make a Career in Banking, All details in Hindi.

दोस्तों यदि “बैंकिंग में अपना करियर कैसे बनाएं इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *