बैंक में कैशियर (Bank Cashier) कैसे बने

बैंक में कैशियर कैसे बने, बैंक कैशियर बनने के लिए क्या करे, बैंक कैशियर बनने की पूरी जानकारी, How to Become a Cashier in a bank, Bank Cashier Kaise Bane in Hindi.

Bank Cashier Kaise Bane in Hindi

बैंक में कैशियर कैसे बने (How to Become a Cashier in a Bank)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। हम आज इस आर्टिकल में Banking Job Tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है “बैंक में कैशियर कैसे बने, Bank Cashier बनने के लिए क्या करे” हाउ टू बिकम अ बैंक केशियर इन हिंदी।

वर्तमान समय में युवाओं का सबसे पसंदीदा क्षेत्र याने बैंकिंग क्षेत्र ही है। हजारों-लाखो स्टूडेंट्स Bank job के सपने देखते है। हर साल सरकारी और निजी बैंकों में भर्तिया निकलती है। हर साल हजारो स्टूडेंट्स Bank job के लिए Apply भी करते है। युवाओं की बैंक जॉब में अधिक दिलचस्पी की वजह कई वजह है, ये आप भी जानते है। मान-सन्मान, ठीक ठाक सैलरी, आराम दायक नौकरी इसके अलावा अन्य सुविधाओं की वजह से युवाओं को Bank job में अधिक दिलचस्पी है।

एक Bank में कई कर्मचारी होते है और उन सभी के पद भी अलग अलग होते है, जैसे.. बैंक मेनेजर, असिटेंट मेनेजर, कैशियर, जूनियर ऑफिसर, सीनियर ऑफिसर, अकाउंटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि कई पदों पर नियुक्त कर्मचारी बैंक में नौकरी करते है। इन्ही कर्मचारियों में से एक कर्मचारी जिसे Bank Cashier के नाम से जाना जाता है, इसकी नियुक्ति कैसे होती है मतलब की Bank Cashier कैसे बन सकते है इसके बारे में आज हम जानने वाले है।

. .

बैंक कैशियर कैसे बने (Bank Cashier Kaise Bane in Hindi)

कई स्टूडेंट्स Bank में Cashier बनने का सपना देखते है और इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते है। अभी कुछ दिनों पहले किसी एक विजिटर ने इस वेबसाइट पर कमेंट भी किया था की “Bank Cashier बनने के लिए क्या करे” इस तरह का। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह आर्टिकल लिखा जा रहा है। चलिए आगे जानते है, Bank Cashier कैसे बने.. इस बारे में।

➲ उम्मीदवार किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 60% अंकों के साथ स्नातक पास होना चाहिए, इसमें OBC/SC/ST के उम्मीदवारों को कुछ अंकों की छुट दी गई है। कुछ कुछ बैंकों में परसेंटेज की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए उम्मीदवार को विज्ञापन में प्रकाशित जानकारी के अनुसार ही आवेदन करना चाहिए।

➲ इसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष तक होनी चाहिए। सरकारी, सहकारी और निजी बैंकों में आयुसीमा अलग अलग होती है। इसलिए उम्मीदवार को विज्ञापन में प्रकाशित जानकारी के अनुसार ही आवेदन करना चाहिए।

➲ जो उम्मीदवार बैंक में कैशियर बनना चाहता है उसे कंप्यूटर की काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

➲ अधिकतर बैंकों में क्लर्क ही कैशियर का काम करते है, इसलिए आप क्लर्क पद के लिए आवेदन कर सकते है।

. .

➲ बैंक में कैशियर बनने के लिए आपको पहले बैंक में क्लर्क का काम करना होगा। कुछ कुछ बैंक डायरेक्ट कैशियर पद के लिए भर्तियां निकालती है, इसमें अधिकतर निजी बैंक होते है।

परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया (Exam Pattern & Selection Process)

अगर आपको बैंक में कैशियर बनना है तो आपको IBPS Clerk Exam की तैयारी करनी चाहिए। आप इस एग्जाम के तहत 20 बैंकों में नौकरी प्राप्त कर सकते है। SBI और IDBI Bank अपने एग्जाम का खुद ही प्रबंध करते है।

IBPS Clerk Exam दो भागो में होती है, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा पास करने के 7-8 दिन बाद मुख्य परीक्षा होती है। इसलिए आप इसकी तैयारी अभी से सुरु कर सकते है। क्योंकि 7-8 दिनों के अन्दर मुख्य परीक्षा की पढाई होना पॉसिबल नहीं है।

इसके लिए आप सेल्फ स्टडी के अलावा कोचिंग का सहारा ले सकते है। इसके लिए कई स्टूडेंट्स सेल्फ स्टडी के साथ कोचिंग भी लगाते है क्योंकि यह परीक्षा आसान नहीं होती है। इसके अलावा इस परीक्षा में नकारात्मक मार्क का प्रावधान होता है।

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में General knowledge, Quantitative Aptitude, Reasoning, English Language, Computers, Current Affairs, Banking में से ही पूछे जाते है। इसलिए आपको इन विषयों पर अधिक फोकस करना चाहिये।

. .

प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होता है। मुख्य परीक्षा पास होने के बाद उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। लेकिन कुछ कुछ बैंकों में साक्षात्कार की बाध्यता ख़त्म की गई है। यहीं से उम्मीदवार को नियुक्त किया जाता है।

 

बैंक कैशियर वेतन (Bank Cashier’s Salary)

एक बैंक कैशियर को उसमे जॉब के अनुसार ठीक ठाक मिल जाती है। जानकारी के अनुसार कैशियर को लगभग 25000-30000 रुपये प्रतिमाह तक सैलरी दी जाती है। सभी बैंकों में इसके लिए अलग अलग सैलरी निर्धारित की गई है।

Related keyword : बैंक में कैशियर कैसे बने, बैंक कैशियर बनने के लिए क्या करे, बैंक कैशियर बनने की पूरी जानकारी, How to Become a Cashier in a bank, Bank Cashier Kaise Bane in Hindi.

दोस्तों यदि Bank Cashier Kaise Bane in Hindi इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
36 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *