12वी के बाद पुलिस में नौकरी कैसे पाए (Get Police Job After 12th Class, info in Hindi)

12वी के बाद पुलिस में नौकरी कैसे पाए, बारहवीं के बाद पुलिस जॉब, पुलिस में जॉब-नौकरी कैसे मिलती है, 12th क्लास के बाद पुलिस की नौकरी पाने के लिए क्या करे, Get Police Job After 12th Class, Info in Hindi.

12वी पास के लिए पुलिस में नौकरी

12वी के बाद पुलिस में नौकरी कैसे पाए (Get Police Job After 12th Class, info in Hindi)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में Police job tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है “12वी के बाद पुलिस में नौकरी कैसे पाए, Get Police Job After 12th Class, Info in Hindi” बारहवीं क्लास के बाद पुलिस की नौकरी कैसे मिलती है.. इस बारे में कई उम्मीदवार इन्टरनेट पर जानकारी खोजते रहते है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए ये आर्टिकल लिखा जा रहा है।

पुलिस विभाग में एक अच्छी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार कम से कम ग्रेजुएशन पढ़ा होना चाहिए। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की 12th क्लास पढ़े लिखे उम्मीदवारों को पुलिस में नौकरी नहीं मिलेगी। पुलिस विभाग के अलावा ऐसे कई सरकारी विभाग है, जहाँ 12वी क्लास पास उम्मीदवारों को अच्छी नौकरी दी जाती है। कुछ दिनों पहले इस वेबसाइट एक लेख प्रकाशित किया गया था “12वी पास के लिए नौकरियां ” अगर आपने वो लेख नहीं पढ़ा है तो आप यहां क्लिक करके आप वो लेख पढ़ सकते है।

हम यकीन के साथ बता सकते है “12वी पास के लिए नौकरियां ” ये आर्टिकल पढने के बाद आप भी यकीन करेंगे की 12वी पास के बाद भी उम्मीदवार सरकारी विभाग में एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। उसी तरह पुलिस विभाग में भी 12वी के बाद एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। इसके बारे हम आगे विस्तार से जानेंगे। अब 12वी पास के बाद पुलिस में जॉब पाने के लिए उम्मीदवार में क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में पहले जान लेते है।

. .

12वी पास के बाद पुलिस में जॉब पाने के लिए योग्यता (Eligibility to get job in police after 12th pass)

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12वी कक्षा पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम 18 वर्ष होना चाहिए। अधिकतम आयु अलग अलग पद के अनुसार होती है।
  • उम्मीदवार की हाइट कम से कम 168 सेमी होनी चाहिए। इसमें आरक्षित उम्मीदवारों कुछ सेमी की छुट दी गई है।
  • कुछ पदों के अनुसार और भी आयु/हाइट/छाती की योग्यता जरुरी है। इसकी पूरी जानकारी विज्ञापन में प्रकाशित “भर्ती सुचना” में मिल जायेगी।

 

12वी पास के बाद पुलिस में कौन कौनसे जॉब मिल सकते है (Which jobs can be get in the police after 12th pass)

बहुत से उम्मीदवार जानते है की बारहवीं क्लास के बाद पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी प्राप्त कर सकते है। क्योंकि लगभग सभी राज्य में कांस्टेबल के लिए उम्मीदवार बारहवीं क्लास पास होना आवश्यक है। लेकिन 12वी कक्षा पास उम्मीदवार पुलिस में और भी कई जॉब प्राप्त कर सकता है। हां ये सच है, चलिए आगे जानते है इसके बारे में।

जो लोग भर्ती सुचना पढ़ते है उन्हें इसकी जानकारी होगी। हमने थोडा रिसर्च किया और पता लगाया की 12वी क्लास के बाद पुलिस विभाग में कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, पीएसआई और एसआई आदि पद भी प्राप्त कर सकते है। हालांकि पीएसआई और एसआई पदों के लिए ग्रेजुएशन जरुरी है लेकिन कुछ कुछ भर्तियों में शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास मांगा जाता है। इसके लिए निचे 2 उदाहारण प्रूफ के साथ दिए गए है, वो देखे।

सन 2017 में महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन (MPSC) ने इसके लिए विज्ञापन जारी किया था। जिसमे पीएसआई और एसआई पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई थी और इसके लिए आयु 18 से 35 वर्ष तक थी और इसके लिए सैलरी 40,000 रुपये इतनी थी। उस भर्ती सुचना का विज्ञापन पंजाब केशरी पर भी आया था। आप यहां क्लिक करके वो सुचना देख सकते है।

इसके अलावा और एक भर्ती सुचना है जो 2017 में झारखंड पुलिस द्वारे एसआई और कांस्टेबल पदों के लिए निकाली गई थी। जिसमें शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई थी और इसके लिए आयु 18 से 30 वर्ष तक थी। यह जानकारी अमर उजाला न्यूज़ साइट पर भी प्रकाशित हुई थी। आप यहां क्लिक करके वो सुचना देख सकते है।

Related keyword : 12वी के बाद पुलिस में नौकरी कैसे पाए, बारहवीं के बाद पुलिस जॉब, पुलिस में जॉब-नौकरी कैसे मिलती है, 12th क्लास के बाद पुलिस की नौकरी पाने के लिए क्या करे, Get Police Job After 12th Class, Info in Hindi.

दोस्तों यदि 12वी के बाद पुलिस में नौकरी कैसे पाए इस आर्टिकल से सबंधित आपका कोई सवाल है, जैसे आपको कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Author : Pooja

. .
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
बैंकिंग क्षेत्र में बनाएं अपना करियर  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *