Staff Selection Commission परीक्षा की तैयारी कैसे करे | SSC Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करे, Staff Selection Commission परीक्षा की तैयारी कैसे करे, कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा की तैयारी कैसे करें, SSC ki taiyari kaise kare, Staff Selection Commission Exams Tips in Hindi, SSC Preparation Tips in Hindi.

Staff Selection Commission परीक्षा की तैयारी कैसे करे

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational Tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल टॉपिक है.. Staff Selection Commission परीक्षा की तैयारी कैसे करे, कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा की तैयारी कैसे करें। SSC Preparation Tips in Hindi. क्या आप स्टाफ सिलेक्सन कमीशन अर्थात कर्मचारी चयन आयोग के बारे में जानते है, चलिए पहले इसके बारे में जान लेते है।

 

Staff Selection Commission परीक्षा क्या है ?

कई सारे लोग है, जिन्हें नहीं पता की Staff Selection Commission परीक्षा क्या है.. इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा कहते है और इसे शॉर्ट में SSC भी कहते है। SSC अर्थात कर्मचारी चयन आयोग यह एक संघ है इसके अंतर्गत केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों के लिए कर्मचारियों का चयन किया जाता है। जैसे.. Police, CRPF, SSB, CISF, BSF, IB, CBI, CID, CAG, Income Tax Department, Excise Department, Food and Beverage आदि कई तरह के डिपोर्टमेन्ट में B & C ग्रेड के कर्मचारियों का चयन किया जाता है। इसके लिए इस संघ के अंतर्गत कई तरह की परीक्षाये आयोजित की जाती है, जिनकी सूचि निचे डी हुई है।

. .

यह सभी परीक्षाये Staff Selection Commission अर्थात कर्मचारी चयन आयोग आयोजित करवाता है। दुसरे प्रतियोगी परीक्षाओ की तरह SSC परीक्षा भी एक प्रतियोगी परीक्षा है। इस परीक्षा में भी आपको दुसरे प्रतियोगी परीक्षाओ की तरह के ही प्रश्न आ सकते है। इन सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अधिकतर निम्न लिखित विषयों पर परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते है।

  1. जनरल इंटेलिजेंस (General Intelligence)
  2. अंग्रेजी भाषा (English language)
  3. सामान्य जानकारी (General awareness)
  4. तर्कसंगत और बौद्धिक परीक्षण (Quantitative Aptitude)

यदि आप कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा उतीर्ण होना चाहते है तो आपको जनरल इंटेलिजेंस, अंग्रेजी भाषा, गणित, सामान्य जानकारी, तर्कसंगत और बौद्धिक परीक्षण आदि विषयों पर अधिक फोकस करना चाहिए। क्योंकि इनके नॉलेज के बिना हम कोई भी प्रतियोगी परीक्षा उतीर्ण नहीं हो सकते है। चलिए आगे विस्तार से जानते है इसके बारे में।

 

एसएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करे (SSC Exams Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi)

कोई भी प्रतियोगी परीक्षा पास करने के लिए उसकी पहले से तैयारी करना बेहद अनिवार्य होता है। क्योंकि कोई भी प्रतियोगी परीक्षा पास करना आसान नहीं है। लेकिन उस प्रतियोगी परीक्षा को उस परीक्षा के लिए पहले से की जाने वाली तैयारी आसान बना देती है। इसलिए किसी भी परीक्षा के पहले परीक्षा की पूर्व तैयारी करना बेहद जरुरी होता है। पूर्व तयारी में आपको परीक्षा के पहले होनेवाले टेस्ट की तरह अनुभव होगा। लेकिन यह अनुभव आपको सफल बनाने में 100 प्रतिशत कारगर है।

1st Step : 
———-
आप SSC की जो भी परीक्षा देना चाहते है उस परीक्षा के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करे। जैसे.. शैक्षणिक योग्यता, आयुसीमा, शारीरिक योग्यता, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा सिलेबस, परीक्षा कैसे होती है आदि। यह जानकारी प्राप्त करने के बाद उस परीक्षा के लिए तैयारी शुरू करे। इसके लिए एक उदहारण देखे-

. .

उदहारण : 

  • अगर आप पोलिस, आर्मी आदि किसी सेवा के लिए तैयारी कर रहे है लेकिन आपकी हाइट उस सेवा के लिए अप्लीकेबल नहीं है तो आपकी तैयारी Waste हो जायेगी।
  • अगर आप किसी सरकारी सेवा के लिए तैयारी कर रहे है लेकिन आपकी उम्र उस सेवा के लिए अप्लीकेबल नहीं है अर्थात ज्यादा है तो आपकी तैयारी Waste हो जायेगी।
  • अगर आप किसी सरकारी सेवा के लिए तैयारी कर रहे है लेकिन आपकी शिक्षा उस सेवा के लिए अप्लीकेबल नहीं है अर्थात कम है तो आपकी तैयारी Waste हो जायेगी।

उम्मीद करते है आप हमारे कहने का मतलब समज चुके होंगे। अगर आप नहीं समजे तो निचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते है, हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब दे देंगे।

2nd Step :
———-

परीक्षा सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को समजे : आप SSC की जो भी परीक्षा देना चाहते है उस परीक्षा के बारे में आपको जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। उनमे मुख्य है परीक्षा सिलेबस और परीक्षा पैटर्न। परीक्षा सिलेबस याने परीक्षा में किन विषयों पर प्रश्न आयेंगे, परीक्षा में किन विषयों से प्रश्न लिए जाते है। परीक्षा पैटर्न याने परीक्षा का स्वरुप, परीक्षा कैसे होंगी, परीक्षा में कितने पेपर होंगे आदि। चलिए इसके लिए एक उदाहरण देखते है।

उदहारण : 

  • अगर आपको परीक्षा के सिलेबस के बारे में जानकारी नहीं है तो आप कौनसे विषयों की पढाई करेंगे। अगर आप परीक्षा में शामिल विषयों के अलावा किसी दुसरे विषयों की पढाई करते है तो आप लग गई ही संमजो। आपका परीक्षा पास करने का सपना.. सपना ही रह जाएगा। इसलिए आपको परीक्षा सिलेबस की जानकारी होना बेहद अनिवार्य है।
  • सिलेबस के साथ साथ एग्जाम पैटर्न की जानकारी भी होना बेहद अनिवार्य है। परीक्षा में किस तरह के प्रश्न आयेंगे कहने का मतलब ऑप्टिकल प्रश्न आयेंगे या प्रश्नों के उत्तर लिखना है आदि। पुरे परीक्षा में किस तरह के प्रश्न आयेंगे इसके बारे में आपको पहले से जानकारी होना जरुरी है, तब ही आप उस परीक्षा के लिए पूर्व तैयारी कर सकते है।

उम्मीद करते है आप हमारे कहने का मतलब समज चुके होंगे। अगर आप नहीं समजे तो निचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते है, हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब दे देंगे।

. .

3rd Step :
———-

ऊपर हमने कुछ विषयों के बारे में बताया है, जैसे.. जनरल इंटेलिजेंस, अंग्रेजी भाषा, गणित, सामान्य जानकारी, तर्कसंगत और बौद्धिक परीक्षण इन विषयों पर आपको अधिक फोकस करना चाहिए। क्योंकि 50 प्रतिशत प्रश्न इनमे से ही होते है, इसलिए इन विषयों पर आपका फोकस अधिक होना चाहिए।

4th Step :
———-

कर्रेंट्स अफेयर्स पे भी ध्यान दे : वर्तमान समय में कोई भी प्रतियोगी परीक्षा पास होना चाहते हो तो जनरल नॉलेज के साथ कर्रेंट्स अफेयर्स पे भी ध्यान देना बहुत जरुरी है। प्रतोयोगी परीक्षा में कर्रेंट्स अफेयर्स से भी कुछ प्रश्न आते है, इसके लिए आप रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ते रहे, रोचक न्यूज़ को पॉइंट बनाये, इसके अलावा नए साल की Current affairs book की सहायता ले सकते है।

5th Step :
———-

पुराने प्रश्नपत्रिकाए जमा करे : आप SSC की जो भी परीक्षा देना चाहते है उस परीक्षा की पुरानी प्रश्नपत्रिकाए जमा करे उसके बाद उनमे शामिल सभी प्रश्नों को हल करे। परीक्षा की तरह एक समय बनाये और उतने समय में उन प्रश्नों को हल करे। ऐसा तब तक करे जब तक आप सभी प्रश्नपत्रिकाओं के प्रश्नों को हल ना कर लो। इस तरीके से आपको आपके अंदर की काबिलियत का पता लग सकता है।

आप परीक्षा पास करेंगे या नहीं यहां से अंदाजा लगा सकते है। जिस जगह पर आप थोड़े वीक हो उसपर थोड़ी पढाई करके उसे बेहतर बनाया जा सकता है। इनके अलावा आप किसी दुसरे के हाथो से नए प्रश्नपत्रिकाए तैयार कर उनका Test भी कर सकते है। इस तरह आपकी काफी अच्छी Practice भी हो जायेगी और आप आसानी परीक्षा पास कर लेंगे।

6th Step :
———-

परीक्षा का सामना आत्मविश्वास के साथ करे : हम कई स्टूडेंट्स को देखते है, परीक्षा के पहले और परीक्षा के समय वो एकदम डरे हुए रहते है। इस वजह से वो सही तरह से परीक्षा का सामना नहीं कर पाते है और वो फ़ैल हो जाते है। डर ही फ़ैल होने की वजह बन सकता है, इसलिए बिंदास परीक्षा का सामना करे। परीक्षा के पहले और परीक्षा के समय घबराए नहीं और ना ही किसी भी तरह का टेंशन ले। बिना डरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा का सामना करे।

>> SSC CGL परीक्षा के बारे में जाने यहां

>> SSC CHSL परीक्षा के बारे में जाने यहां

Related keyword : SSC परीक्षा की तैयारी कैसे करे, Staff Selection Commission परीक्षा की तैयारी कैसे करे, कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा की तैयारी कैसे करें, SSC ki taiyari kaise kare, Staff Selection Commission Exams Tips in Hindi, SSC Preparation Tips in Hindi.

Author : Pooja S 

दोस्तों.. SSC Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi, यह जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *