अपनी राशि के अनुसार किस भगवान की पूजा करना चाहिए, जाने यहां

कौन हैं तुम्हारी राशि के देवता, राशि के अनुसार किस भगवान की पूजा करनी चाहिए, आपके राशि के देवता-भगवान कौन है, सभी राशि के भगवान, राशि के अनुसार आपको किस देवी-देवता की पूजा करनी चाहिये, राशि के अनुसार भगवान पूजा।

Rashi Ke Anusar Bhagwaan Pooja

अपनी राशि के अनुसार किस भगवान की पूजा करना चाहिए (Rashi Ke Anusar Bhagwaan Pooja)

ज्योतिषी कहते है की.. जब आप अपनी राशि के अनुसार भगवान की पूजा करते हैं तो इससे आपकी दिव्य शक्ति बढ़ती है, इससे भगवान जल्द प्रसन्न होते है और इससे आपको कई लाभ भी हो सकते है। ज्योतिषों अनुसार.. भगवान की पूजा करने के लिए राशि एक अहम् चीज होती है, राशि के अनुसार ही पूजा आराधना करनी चाहिए।

हमारे हिन्दू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवता है इसमें से आपके राशि के देवता कौनसे है यह आपको पता लगाना चाहिए और उसी देवता की आराधना करनी चाहिए इससे आपको अधिक लाभ होगा। हर राशि के लिए एक अलग देवता होता है, हर देवता के पूजा में एक अलग वस्तु-पूजा सामग्री अर्पित करना होता है, अगर आप पूजा सही तरीके से करते है तो भगवान आपसे जल्द प्रसन्न होते हैं।

ज्योतिषशास्त्र में हर राशि के ग्रह नक्षत्र के अनुसार एक भगवान के बारे में बताया गया है। अगर कोई अपनी राशि के अनुसार उस भगवान की पूजा आराधना करता है तो वह पूजा उसके लिए शुभ होती है। हिन्दू धर्म के पवित्र ग्रंथ अग्नि पुराण के अनुसार भी यही माना जाता है कि अपनी राशि के अनुसार देवता की पूजा करना शुभ फलदायी होता है।

. .

यह बाते थी ज्योतिष, ज्योतिषशास्त्र और हिन्दू धर्म ग्रंथो की.. इनके अनुसार राशि के अनुसार ही भगवान की पूजा आराधना करनी चाहिए जिससे वह पूजा सफल हो जाती है एवं वह पूजा शुभ फलदायी होता है। चलिए इस बारे में ही आगे जानते है की.. किस राशि के कौन से देवता है, आपको अपने राशि के अनुसार किस भगवान की पूजा आराधना करनी चाहिए।

 

राशि के अनुसार भगवान पूजा (Rashi Ke Anusar Bhagwaan Pooja)

1. मेष राशि के भगवान हनुमान जी :

  • अगर आपकी राशि मेष है तो आपको हनुमान जी की पूजा आराधना करनी चाहिए और पूजा में लाल फूल अर्पित करने चाहिए, ऐसा करना लाभदायक होता है।

2. वृषभ राशि के भगवान शिव जी :

  • अगर आपकी राशि वृषभ है तो आपको भगवान शिव की पूजा आराधना करनी चाहिए। पूजा में सफेद चन्दन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, यह बहुत ही शुभ माना जाता है।

3. मिथुन राशि के भगवान श्री कृष्ण :

. .
  • अगर आपकी राशि मिथुन है तो आपको भगवान श्री कृष्ण की पूजा करनी चाहिए साथ ही इस पूजा में गुग्गल की धूप का इस्तेमाल करना चाहिए, ऐसा करना शुभ होता है और इससे अधिक लाभ होता है।

4. कर्क राशि के भगवान शिव जी :

  • अगर आपकी राशि कर्क है तो आपको भगवान शिव जी की पूजा करनी चाहिए और पूजन में शंख का उपयोग करना चाहिए, उसे बजाना चाहिए, ऐसा करना शुभ फलदायी होता है।

5. सिंह राशि के भगवान सूर्य :

  • अगर आपकी राशि सिंह है तो आपको भगवान सूर्य की पूजा आराधना करनी चाहिए और पूजा में रोली का प्रयोग करना चाहिए, ऐसा करना शुभ माना जाता है।

6. कन्या राशि की देवी माँ दुर्गा :

  • अगर आपकी राशि कन्या है तो आपको माता दुर्गा की पूजा आराधना करनी चाहिए और पूजा में शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए, ऐसा करना शुभ फलदायी होता है।

7. तुला राशि के भगवान श्री कृष्ण :

  • अगर आपकी राशि तुला है तो आपको भगवान श्री कृष्ण की पूजा करनी चाहिए और पूजा में सफेद फूलों का उपयोग करना चाहिए इससे अधिक लाभ हो सकता है।

8. वृश्चिक राशि के भगवान हनुमान जी :

. .
  • अगर आपकी राशि वृश्चिक है तो आपको भगवान हनुमान जी पूजा करनी चाहिए और पूजा में तुलसी के पत्ते चढ़ाना अधिक लाभदायक हो सकता है।

9. धनु राशि के भगवान सूर्य :

  • अगर आपकी राशि धनु है तो आपको भगवान सूर्य की पूजा करनी चाहिए इस पूजा में सफ़ेद मिठाई चढ़ाना अधिक शुभ माना जाता है।

10. मकर राशि के भगवान शिव जी :

  • अगर आपकी राशि मकर है तो आपको भगवान शिव जी की पूजा करनी चाहिए और पूजा करते समय पीले रंग के आसन पर बैठकर पूजा करना चाहिए, ऐसा करना शुभ माना जाता है।

11. कुंभ राशि के भगवान् श्री कृष्ण :

  • अगर आपकी राशि कुंभ है तो आपको भगवान् श्री कृष्ण पूजा आराधना करनी चाहिए और पूजा में चंदन की खुशबू वाली धूप का उपयोग करना अधिक लाभदायक हो सकता है।

12. मीन राशि के भगवान श्री गणेश जी :

  • अगर आपकी राशि मीन है तो आपको भगवान् श्री गणेश जी की पूजा करनी चाहिए और प्रसाद में लड्डू जरुर चढ़ाना चाहिए, लड्डू चढ़ाना लाभदायक होता है।

यह भी पढ़े :

  1. जाने अपने नाम के अनुसार आपकी राशि
  2. जन्मतिथि के अनुसार जाने अपनी राशि
  3. सभी सवालो के जवाब मिलेंगे यहां

Related keyword : कौन हैं तुम्हारी राशि के देवता, राशि के अनुसार किस भगवान की पूजा करनी चाहिए, आपके राशि के देवता-भगवान कौन है, सभी राशि के भगवान, राशि के अनुसार आपको किस देवी-देवता की पूजा करनी चाहिये, राशि के अनुसार भगवान पूजा।

Author : Kamlesh

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े
.
 Motivational Stories  रोचक तथ्य (Interesting fact)
दिल को छू लेने वाली एक कहानी  व्हाट्सएप के बारे मे कुछ रोचक बाते
 दोस्ती की एक कहानी चाँद के बारे में रोचक बाते
 2 हंस और एक कछुआ-पढ़िए इनकी कहानी  सूर्य के बारे में रोचक तथा महत्वपूर्ण बाते
 पढ़िए, विश्वास और हिम्मत की एक कहानी भारत के बारे में कुछ रोचक बाते
 जानिये माँ दुर्गा की उत्पत्ति कैसे हुई ब्रूस ली के बारे कुछ रोचक बाते
शेर दुर्गा माता का वाहन कैसे बना  ये है दुनिया के 10 अजूबे
 जानिए, एकता की ताकत महारथी कर्ण के बारे में रोचक बाते
सच्चे प्यार की एक ऐसी कहानी.. जो आपके दिल को छू लेगी मंगल ग्रह के बारे कुछ ऐसी बाते जो शायद आप नहीं जानते
परिश्रम ही सच्चा धन होता है, पढ़िए एक किसान की कहानी एलियन के बारे मे किया खुलासा AbleTricks.Com ने

दोस्तों.. अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को निचे दिए सोशल साइट्स जरुर शेयर कीजिये।

Advertisment..
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *