खतरनाक बीमारियों से बचाता है पॉपकॉर्न | Popcorn Khane ke Fayde aur Nuksaan

पॉपकॉर्न खाने के फायदे, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है पॉपकॉर्न, खतरनाक बिमारियों से बचाता है पॉपकॉर्न, गंभीर बिमारियों से राहत दिला सकता है पॉपकॉर्न, जाने पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान के बारे में, Benefits of Eating Popcorn, Popcorn Health Benefits, Popcorn Khane ke Fayde aur Nuksaan.

Popcorn Khane ke Fayde aur Nuksaan

पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान (Popcorn Khane ke Fayde aur Nuksaan)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Health tips के एक ऐसे टॉपिक के बारे में जानने वाले है जिसके बारे में हर मनुष्य को जानकारी होना जरुरी है। हम जो चीज सेवन कर रहे है उस चीज को सेवन करने से हमारे शरीर को क्या फायदा हो सकता है और क्या नुकसान हो सकते है इसके बारे में हमें जानकारी होना जरुरी है।

आज हम इस आर्टिकल में Health tips के एक टॉपिक पर करने वाले है.. बड़ी बड़ी बीमारियों से बचाता है पॉपकॉर्न एवं पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान.. यह इस आर्टिकल का टॉपिक है। हम सभी को कुछ ना कुछ स्पेशल शौक होता है, इसमें से Popcorn खाने का शौक अधिकतर बच्चो को होता है। इसके अलावा बहुत से लोग भी Movies देखते समय, सफ़र के दौरान या Garden में बैठे हुए पॉपकॉर्न खाते हुए दिखाई देते है।

अगर आप पॉपकॉर्न खाते है या नहीं भी खाते है तो भी यह आर्टिकल आपको पढ़ना चाहिए, क्या पता आपको कुछ ऐसी जानकारी मिल जाए जो आपको मालुम ना हो, जिसकी आपने उम्मीद ना की हो। चलिए अब आपका किमती समय ना गवांते हुए आगे बढ़ते है और जानते है की.. कैसे Popcorn बड़ी बड़ी अर्थात गंभीर बीमारियों से बचाता है एवं पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान के बारे मे। The advantages and disadvantages of eating popcorn in Hindi.

. .

 

खतरनाक बिमारियों से बचाता है पॉपकॉर्न, जाने क्या है सच (Benefits of eating Popcorn)

हम Popcorn टाइमपास के लिए खाते लेकिन क्या आप जानते है.. पॉपकॉर्न फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो हमें कई तरह की छोटी मोटी और खतरनाक बिमारियों से बचाता है। आप और हम अंदाजा नहीं लगा सकते ऐसे ऐसे समस्याओं से राहत दिला सकता है पॉपकॉर्न।

आप लोग जानते होंगे Popcorn मक्का या मकई से बना होता है, इसका उपयोग आमतौर पर Snacks के रूप में किया जाता है। आज हम आपको पॉपकॉर्न खाने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। Popcorn Khane ke Fayde in Hindi.

 

जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है पॉपकॉर्न (Popcorn Health Benefits)

जैसे की हमने ऊपर बताया की पॉपकॉर्न बड़ी बड़ी बीमारियों से बचाता है, हां ये बिलकुल सही है, पॉपकॉर्न का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। यह मनुष्य को छोटी मोठी और खतरनाक बिमारियों से बचाता है। मानव शरीर एवं स्वास्थ्य के लिए पॉपकॉर्न किसी औषधि से कम नहीं है। पॉपकॉर्न फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो मनुष्य को कई तरह की छोटी मोटी और खतरनाक बिमारियों से बचाता है।

  1. कोलेस्ट्रॉल कम करे..
  2. हार्ट अटैक एवं स्ट्रोक का खतरा कम करे..
  3. मोटापा कम करे..
  4. कैंसर से बचाव करे..
  5. ब्लड शुगर को कंट्रोल करे..
  6. रक्त प्रवाह दुरुस्त करे..
  7. हड्डियां मजबूत करे..
  8. पाचनतंत्र को मजबूत करे..
  9. कब्ज और एसिडिटी की समस्या बचाव करे..
  10. वजन कम करे..

पॉपकॉर्न इन सभी समस्याओं से मनुष्य का बचाव करता है। इसके लिए जरुरी नहीं की आप रोजाना पॉपकॉर्न खाए, आप सप्ताह में दो-तीन दिन बाद इसका सेवन कर सकते है। वैसे आप इसका रोजाना भी सेवन कर सकते है, यह काफी सस्ता भी होता है और हर जगह मौजूद होता है। अगर आप पॉपकॉर्न का सेवन करते है तो उपरोक्त सभी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

पॉपकॉर्न मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है आैर मनुष्य काे खतरनाक बीमारियाें से बचाने के लिए अति आवश्यक भुमिका निभाता है। लेकिन कुछ कुछ स्थितियों इससे नुकसान भी हो सकते है, हालांकि नुकसान होने के चांसेस कम होते है लेकिन इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए। चलिए आगे जानते इसके बारे में। Popcorn Khane ke Nuksan in Hindi.

. .

 

पॉपकॉर्न खाने के नुकसान (Popcorn Side Effects)

मार्केट से ख़रीदे हुए पॉपकॉर्न में अर्थात पकेज पॉपकॉर्न में नमक की मात्रा अधिक होती है और आप शायद जानते होंगे अधिक नमक का सेवन सेहद के लिए नुकसान कारक है। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से मनुष्य का Blood pressure बढ़ सकता है और Stroke व Heart diseases का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए पैकेज्ड पॉपकॉर्न से दूरी थोड़ी दूरी बनाए रखे क्योकि इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है।

क्या आप जानते है मनुष्य शरीर को रोजाना कितने ग्राम नमक की आवश्यकता होती है.. Consensus Action on Salt and Health सर्वे के मुताबिक मनुष्य शरीर को रोजाना सिर्फ 2000 कैलोरी और 6 ग्राम नमक की आवश्यकता होती है। लेकिन पैकेज्ड पॉपकॉर्न के 225 Gram पॉपकॉर्न में 1200 कैलोरी और 5 ग्राम से अधिक नमक होता है। आप खाने में भी नमक खाते ही है और पॉपकॉर्न में भी बहुत नमक होता है इसलिए पैकेज्ड पॉपकॉर्न के पॉपकॉर्न खाने के नुकसान हो सकते है।

यह भी जरुर पढ़े : 

.

ऐसे लाभ ले सकते है (Can take such benefits)

अगर आप पॉपकॉर्न के अधिक शौकीन है तो या फिर पॉपकॉर्न सेवन के उपरोक्त सभी लाभ प्राप्त करना चाहते है तो घर में पॉपकॉर्न बनाकर इसका सेवन कर सकते है या फिर पकेज वाला पॉपकॉर्न कम मात्रा में सेवन करके इसका लाभ उठा सकते है। किसी भी चीज का लिमिट में सेवन करना बेहतर होता है नहीं तो उसके नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

Related keyword : पॉपकॉर्न खाने के फायदे, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है पॉपकॉर्न, खतरनाक बिमारियों से बचाता है पॉपकॉर्न, गंभीर बिमारियों से राहत दिला सकता है पॉपकॉर्न, जाने पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

गंजेपन की समस्या सफल इलाज भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *