12वीं के बाद CID कैसे ज्वाइन करे, CID में भर्ती होने के लिए क्या करे, जाने यहां

सीआईडी में कैसे शामिल होते है, 12वीं के बाद CID कैसे ज्वाइन करे, CID में भर्ती होने के लिए क्या करे जाने यहां, How to Join CID after 12th, Info in Hindi.. How to join CID after passing 12th, Details in Hindi.

12वीं के बाद CID कैसे ज्वाइन करे

12वीं के बाद CID कैसे ज्वाइन करे (How to join CID after passing 12th, Details in Hindi)

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम आर्टिकल में एक Educational tips के बारे में जानने वाले है। उम्मीद करते है यह आर्टिकल भी आपको पसंद आएगा। इसके पहले हमने इस वेबसाइट पर CID Officer कैसे बने इसके बारे में बताया था। अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढ़ा होगा तो आप यहां क्लिक करके Cid Cid Officer कैसे बनते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आज के इस आर्टिकल का टॉपिक है.. 12 वीं के बाद सीआईडी कैसे ज्वाइन करे.. बारहवीं के बाद CID में भर्ती होने के लिए क्या करे.. How to Join CID after 12th, Info in Hindi.. How to join CID after passing 12th, Details in Hindi.

बहुत से स्टूडेंट्स CID में शामिल होना चाहते है लेकिन उन्हें सही जानकारी ना मिलने की वजह से वो अपना सपना पूरा नहीं कर पाते है। इसी सोच को देखते हुए और कुछ स्टूडेंट्स के कहने पर यह आर्टिकल प्रकाशित किया जा रहा है। अभी 2 दिनों पहले हमारे वेबसाइट पर किसी दिपाली नाम की एक स्टूडेंट ने एक कमेंट किया था। वह कमेंट इस तरह है.. Sir, how to join Cid after passing 12th? what are the steps to join Cid.

. .

Dipali comment

हमने दीपाली जी को 1-2 दिन इन्तजार करने के लिए कहा था और आज हम यह आर्टिकल प्रकाशित कर रहे है। इस आर्टिकल से उन सभी स्टूडेंट्स को गाइडेंस मिलेगा जो लोग 12वीं के बाद CID में भर्ती होना चाहते है। सही Guidance ना मिलने के वजह से स्टूडेंट्स भटक जाते है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा Abletricks.Com आपको मार्गदर्शन करेगी। चलिए अब आगे बढ़ते है और “12वीं के बाद CID Join कैसे करे” इस बारे में जानते है।

 

यह भी जरुर पढ़े :

 

12वीं के बाद CID में शामिल होना चाहते है यह पढ़े

अगर आप CID में ज्वाइन होना चाहते है और आप किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं पास है तो निचे दी हुई जानकारी पढ़े और उसपे अमल करे।

Read & Apply :

. .

1. अगर कोई उम्मीदवार सीआईडी में भर्ती होना चाहता है तो वो उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. सीआईडी में एक कॉन्स्टेबल के रूप में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आवश्यक शिक्षा योग्यता न्यूनतम 12वीं पास होनी चाहिए। इसके लिए वो उम्मीदवार 10वीं में 55% के साथ और 12वीं में 60% साथ पास होना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार Sub Inspector या ऑफिसर लेवल की पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहता है तो वो उम्मीदवार कम से कम Graduation pass होना अनिवार्य है। इसका मतलब CID मे अच्छी पोस्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं के बाद Graduation करना जरुरी है।

3. उम्मीदवार की आयुसीमा 20 to 27 years के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा भारत सरकार के नियमों के नुसार 5 साल की छुट SC/ST categories के लिए, 3 साल की छुट OBC categories के लिये, 10 साल की छुट PH categories के उम्मीदवार के लिए दी गई है।

4. Eye-Sight : Distant Vision: 6/6 in One And 6/9 in Other Eye.

5. सीआईडी में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की ऊंचाई पुरुषों के लिए न्यूनतम 165 सेमी और छाती 76 सेमी होनी चाहिए और महिलाओं के लिए ऊंचाई 150 सेमी होनी चाहिए।

 

Ranks for CID’s:

  • Additional Director General of Police (ADGP)
  • Inspector General of Police (IGP)
  • Deputy Inspector General (DIG)
  • Superintendent of Police (SP)
  • Deputy Superintendent of Police (DSP)
  • Inspector
  • Superintendent
  • Sub Inspector
  • Sub Inspector
  • Constable

 

सीआईडी परीक्षा की जानकारी (CID Exams Details)

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन जिसे UPSC कहते है, यह सीआईडी में शामिल होने के लिए परीक्षा आयोजित करती है। UPSC उपरोक्त सभी रैंकों के लिए परीक्षा का आयोजन करती है। उम्मीदवार UPSC सिविल सेवा परीक्षा के तहत CID ज्वाइन कर सकता है।

 

यह परीक्षा 3 भागो में विभाजित की गई है :

  • लिखित परीक्षा (Written test)
  • शारीरिक परीक्षण (Physical test)
  • साक्षात्कार (Interview)

 

Cid Exam Syllabus

  • General Awareness
  • General Knowledge
  • General Aptitude
  • Numerical Ability
  • Reasoning
  • English language

 

Selection Process :

  1. Written test
  2. Physical test
  3. Interview

उम्मीदवार का चयन.. लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार के आधार पर होता है। सबसे पहले उम्मीदवार की लिखित परीक्षा होती है। उम्मीदवार जब यह परीक्षा पास कर लेता है तो उसका शारीरिक परीक्षण किया जाता है। जब उम्मीदवार लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण क्लियर कर लेता है तब उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, यहीं से उम्मीदवार का चयन किया जाता है।

Related keyword : सीआईडी में कैसे शामिल होते है, 12वीं के बाद CID कैसे ज्वाइन करे, CID में भर्ती होने के लिए क्या करे जाने यहां, How to Join CID after 12th, Info in Hindi.. How to join CID after passing 12th, Details in Hindi.

दोस्तों.. “12वीं के बाद CID कैसे ज्वाइन करे” यह जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

Author : Pooja S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..
18 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *