कितना हानिकारक है अगरबत्ती का धुआं, जाने यहां | अगरबत्ती के धुएं से होनेवाले नुकसान

अगरबत्ती का धुआं मानव स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, मानव स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान दिलाता है अगरबत्ती का धुआं, अगरबत्ती के धुएं से होनेवाले नुकसान, यह धुआं मनुष्य शरीर के लिए है घातक, गंभीर बिमारियों की जड़ है यह धुआं।

कितना हानिकारक है अगरबत्ती का धुआं, जाने यहां

अगरबत्ती का धुआं मानव स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, इतना खतरनाक की आप सोच भी नहीं सकते

आज हम इस आर्टिकल में Health tips के एक ऐसे टॉपिक के बारे में जानने वाले है, जिसकी जानकारी हर मनुष्य को होनी चाहिए। अगर इस जानकारी से आप अंजान है तो आप कभी भी गंभीर बिमारियों के शिकार हो सकते है। दिल की बीमारी या फिर कैंसर तक के शिकार बन है आप। इसलिए इसकी जानकारी हर मनुष्य को होनी ही चाहिए।

आज के इस Health tips आर्टिकल का टॉपिक है.. सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है अगरबत्ती का धुआं, मनुष्य शरीर को कितना नुकसान पहुचा सकता है अगरबत्ती का धुआं। हर साल हजारों लोग गंभीर बीमारियों के चंगुल में फस जाते है। विटामिन युक्त खानपान होने के बावजूद भी बीमारिया उन्हें अपना शिकार बना ही लेती है।

वो लोग सोचते ही रह जाते है की अचानक कैसे हम इस बीमारी के चंगुल में फस गए, खानपान सब कुछ सही था, ना कोई गलत शौक फिर भी हम बीमार हो गए, कैसे ? लेकिन क्या आपके मन में कभी अगरबत्ती के धुएं के बारे में खयाल आया, नहीं आया होगा और आएगा भी नहीं। क्योंकि अगरबत्ती धार्मिक पूजा-पाठ के लिए इस्तेमाल होती है। ऐसे में इस चीज पर किसीका भी शक उत्पन्न ही नहीं होगा।

. .

जब तक आप इस अगरबत्ती के धुएं की सच्चाई जान नहीं लेते तब तक आपने मन में भी ऐसा कोई खयाल नहीं आएगा। चलिए आगे जानते है इस अगरबत्ती के धुएं की सच्चाई.. क्या होता है आखिर इस धुएं में.. कैसे बना देता है मनुष्य को बीमार.. यह जानने के लिए यह आर्टिकल अंतः तक पढ़े।

 

गंभीर बिमारियों की जड़ है अगरबत्ती धुआंअगरबत्ती के धुएं से होनेवाले नुकसान

सन 2013 में नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया था की अगरबत्ती का धुआं मानव स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान दिलाता है। रिसर्च में कहा गया था कि अगरबत्ती से निकलने वाली कार्बन मोनो ऑक्साइड, सल्फर डाइ ऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड किसी भी मनुष्य फेफड़ों को खराब कर सकती हैं। यह धुआं सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा खतरनाक होता है।

इतना खतरनाक की आप सोच भी नहीं सकते है। यह मनुष्य फेफड़ों के अलावा पुरे शरीर अपना कब्जा ठोक सकता है। अस्थमा, ह्रदय रोग, आँखों की रोशनी कम होना, स्किन प्रोब्लेम्स, सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्या होना, रक्त प्रवाह दूषित होना, गुर्दे और किडनी की समस्या होना, त्वचा में जलन और खुजली की समस्या आदि कई तरह की समस्या उत्पन्न कर सकता है यह धुआं।

इसके अलावा सन 2008 के रिसर्च में बताया गया था की यह धुआं कैंसर को भी जन्म देता है। अगरबत्ती के धुएं से श्वास नली का कैंसर और फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है। इसके अलावा अगरबत्ती के धुएं में जो केमिकल होता है वो आपका डीएनए तक को भी बदल सकता है।

हम आप और कोई भी इस धुएं की इस तरह कल्पना भी नहीं कर सकते इतना खतरनाक है यह धुआं। चीन में भी एक विश्वविद्याला के वैज्ञानिकों ने यह शोध चूहों पर किया और वहां भी खतरनाक नतीजे सामने आये।

यह भी जरुर पढ़े : 

. .

Related keyword : अगरबत्ती का धुआं मानव स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, मानव स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान दिलाता है अगरबत्ती का धुआं, अगरबत्ती के धुएं से होनेवाले नुकसान, यह धुआं मनुष्य शरीर के लिए है घातक, गंभीर बिमारियों की जड़ है यह धुआं।

नोट : यह सभी जानकारी रिसर्च के मुताबिक है और यह जानकारी इन्टरनेट से इकट्टा कई गई है, इससे सबंधित अधिक जानकारी आपको इन्टरनेट पर मिल जायेगी।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
गंजेपन की समस्या सफल इलाज चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *