ACP Kaise Bane | पुलिस में ACP बनने के लिए क्या करे, जाने यहां

पुलिस में ACP एसीपी कैसे, How can I become an ACP in police, Police Me ACP Kaise Bane, एसीपी कैसे बनते है, पुलिस में ACP बनने की जानकारी।

ACP Kaise Bane

पुलिस में एसीपी बनने के लिए क्या करे (ACP Kaise Bane in Hindi)

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com में आपका है। आज हम इस आर्टिकल में एक पुलिस जॉब के बारे में जानकारी देने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है, ACP Kaise Bane, एसीपी बनने के लिए क्या करे, ACP बनने की पूरी जानकारी। How can I become an ACP in police, info in Hindi.

ACP का Full Form है Assistant Commissioner of Police इसे हिंदी में “सहायक पुलिस आयुक्त” कहते है। ACP के वर्दी पर तीन स्टार का निशान होता है उसी तरह DSP के के वर्दी पर भी तीन स्टार का निशान होता है। कई जगहों पर DSP को ही असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस अर्थात ACP कहते हैं। हालांकि ACP पोस्ट DSP से सीनियर पोस्ट है।

असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस अर्थात ACP यह IPS लेवल की पोस्ट रैंक है या फिर उससे बड़ी। आईपीएस अधिकारियों को पदोन्नति के माध्यम से एसीपी रैंक मिलती है। इसके अलावा यह रैंक DSP बनकर भी प्राप्त कर सकते है। जिसके बारे में हम सविस्तर से आगे जानेंगे।

. .

चलिए अब आगे जानते है.. ACP बनने के लिए कितना Education करना पड़ता है, इसके लिए निर्धारित आयुसीमा कितनी है, ACP बनने के लिए कौनसी परीक्षा पास करना होता है, परीक्षा के लिए कितनी बार प्रयास कर सकते है एवं ACP पोस्ट रैंक से जुडी सभी आवश्यक जानकारी।

 

ACP बनने के लिए आवश्यक योग्यता

1. जो उम्मीदवार ACP बनना चाहता है वो उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

3. उम्मीदवार किसी भी Recognized university से किसी भी स्ट्रीम में Graduation Pass होना चाहिए।

4. UPSC परीक्षा के अनुसार उम्मीदवार की आयु 21 से 32 साल तक होनी चाहिए। इसमें OBC उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छुट है, SC/ST उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छुट है।

5. ACP बनने के लिए UPSC परीक्षा के अनुसार उम्मीदवार की Height 165 सेमी और छाती 85 सेमी होनी चाहिए और महिलाओं की Height 150 सेमी होनी चाहिए। इसमें SC/ST उम्मीदवारों के लिए कुछ 5 सेमी की छुट दी गई है।

. .

6. उम्मीदवार ACP बनने के लिए कितनी बार प्रयास कर सकता है, जाने :

  • 4 times for general
  • 7 times for obc
  • no limit for sc/st

 

ACP बनने के लिए आवश्यक जानकारी

असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस अर्थात एसीपी इस पद के लिए कोई डायरेक्ट भर्ती नहीं है। यह पद सिर्फ पदोन्नति के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते है। IPS पद से पदोन्नति के बाद ACP बन सकते है, उसी तरह DSP के पद से पदोन्नति के बाद ACP का पद प्राप्त कर सकते है। इसका मतलब.. अगर अगर आप एसीपी बनना चाहते है तो आपको पहले IPS या DSP का पद प्राप्त करना होगा तभी आप उस पद से पदोन्नत होकर एसीपी की पद पा सकते है।

इसके अलावा और एक तरिका है ACP बनने का.. अगर आप राज्य पुलिस सेवा में अच्छे कार्य करते हुए आगे बढ़ते है तो 10 -15 सालो में पदोन्नति के माध्यम से ACP बन सकते है। अब आप समझ ही चुके होंगे की असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस अर्थात एसीपी इस पद के लिए कोई डायरेक्ट भर्ती नहीं है, यह पद सिर्फ पदोन्नति के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

 

परीक्षा की जानकारी (Exam Details)

अगर आप कम समय में ACP बनना चाहते है तो आपको IPS के लिए तैयारी करना होगा या फिर DSP के लिए तैयारी कर सकते है। जानकारी के लिये आपको बता दे की इन दोनों पदों के लिए या फिर इस लेवल के पदों के UPSC ही परीक्षा आयोजित करती है। UPSC अपने Civil service examination के अंतर्गत ऑफिसर लेवल के पदाधिकरियों की नियुक्ति करती है।

इसके अलावा और एक परीक्षा है जो इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करती है, जिसे State PSC परीक्षा के नाम से जाता है। State Public Service Commission जिसे “राज्य लोक सेवा आयोग” कहते है। अब आप अपने चॉइस के मुताबिक कोई भी परीक्षा चुन सकते है। वैसे अगर आप IPS के लिए तैयारी करना चाहते है तो या फिर DSP के लिए तैयारी करना चाहते है तो हमारे वेबसाइट पर यह आर्टिकल पहले से लिखे हुए है। आपको उन आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने को मिल जाएगा।

 

यह पढ़े 

 

Related Keyword : पुलिस में ACP एसीपी कैसे, How can I become an ACP in police, Police Me ACP Kaise Bane, एसीपी कैसे बनते है, पुलिस में ACP बनने की जानकारी।

दोस्तों.. “ACP KAISE BANE in Hindi” यह जानकारी अच्छी लगी तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेअर करे तथा इस लेख संबंधी अगर किसी का कोई भी सुझाव या सवाल है तो वो हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

Author : Pooja S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
वन अधिकारी कैसे बने  न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने
आर्मी भर्ती की तैयारी कैसे करे  12 वी के बाद नेवी में जॉब कैसे पाए
एयरफ़ोर्स में जॉब कैसे पाए  Raw एजेंट कैसे बने
बैंक में क्लर्क की जॉब कैसे पाए  बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर कैसे बने
RTO ऑफिसर कैसे बने  DSP कैसे बने
फ़ॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने  आर्किटेक्चर कैसे बने
वेब डेवलपर कैसे बने  जिला मजिस्ट्रेट कैसे बने
डीएम कैसे बने  कॉल सेंटर में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  गूगल में जॉब कैसे पाए
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *