आलू खाने के ये नुकसान नहीं जानते होंगे आप | Side effects of potato, info in Hindi

आलू खाने के नुकसान, आलू सेवन से साइड इफेक्ट, अधिक आलू का सेवन शरीर के लिए हानिकारक, ऐसे आलू ना खाए वरना पछतायेंगे आप, आलू खाने के 5 से अधिक नुकसान, Side effects of potato, Aalu khane ke nuksan info in Hindi.

Potato Eating Disadvantages

आलू खाने के ये नुकसान, जिनके बारे में सभी को जानकारी होनी चाहिए (Aalu khane ke nuksan info in Hindi)

नमस्कार दोस्तों.. Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे Health tips के बारे में बताने जा रहे है जिसकी जानकारी सभी लोगों को होनी चाहिए। चाहे आप आलू सेवन करते हो या नहीं भी करते हो तो भी इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए। ऐसा क्यों.. इस सवाल का जवाब हम आगे जानने वाले है, इसलिए इस लेख को अन्तः तक जरुर पढ़े।

आलू खाने के कई फायदे है, ये शायद आप भी जानते होंगे, लेकिन क्या आप आलू खाने के नुकसान के बारे में जानते है। अगर नहीं जानते तो हम आपको आलू खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे। आलू खाने से क्या क्या नुकसान हो सकते है, इसके क्या क्या Side effect हो सकते है, आलू सेहद के लिए किस प्रकार नुकसानकारक है, इसकी सभी जानकारी हम इस आर्टिकल में जाननेवाले है। Potato Eating Disadvantages, Side effects of potato, info in Hindi.

 

. .

आलू खाने के नुकसान (Side effects of potato, info in Hindi)

आलू सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली सब्जी है। कुछ घरो में तो बिना आलू के कोई भी सब्जी नहीं बनती है, इतना फेवरेट होता है किसी किसी का यह आलू। वैसे आलू लगभग सभी सब्जियों के साथ मिलाकर उपयोग किया जा सकता है, खाया जा सकता है। आलू खाने के कई फायदे भी है लेकिन हमें इससे होनेवाले नुकसान की भी जानकारी को अनदेखा नहीं करना चाहिए। चलिए आगे स्टेप बाय स्टेप जानते है, आलू के सेवन से हमें क्या क्या नुकसान हो सकते है इसके बारे में।

  • ब्लड प्रेशर बढ़ाये
  • डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक
  • गठिया में नुकसान कारक
  • मोटापा बढ़ाये, वजन बढ़ाये
  • आलू के पत्ते और हरे आलू होते है जहरीले

1) आलू ब्लड प्रेशर बढ़ाये :

  • एक रिसर्च के मुताबिक पता चला है की जो लोग आलू का ज्यादा सेवन करते है उन्हें High blood pressure का खतरा बना रहता है। इसलिए थोडा संभलकर आलू का सेवन करे और नियंत्रित मात्रा में आलू का सेवन करे। अगर आप आलू के अधिक ही शौकीन है तो आलू को छिलके सहित सेवन करे, क्योंकि आलू से ज्यादा आलू के छिलके में अधिक पोषक तत्व मौजूद होते है।
2) आलू डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक :
  • शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन हम आपको जानकारी के लिए बता दे की आलू डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आलू अधिक सेवन करने से शरीर में Blood sugar की मात्रा बढ़ जाती है और यह मधुमेह अर्थात Diabetes के मरीजों के लिए खतरनाक नहीं बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है।
3) आलू गठिया में नुकसान कारक :
  • गठिया के रोगियों को आलू का सेवन नियंत्रित मात्रा में और बिना तेल आलू एवं छिलके सहित आलू का सेवन करना चाहिये। आलू में Carbohydrate मौजूद होता है जो गठिया में नुकसान कारक होता है, जो गठिया का दर्द और बढ़ा सकता है, इसलिए इस समस्या में आलू का परहेज जरुरी है।
4) आलू मोटापा बढ़ाये, वजन बढ़ाये :
  • अगर आप मोटापे से परेशान है और आप मोटापा कम करना चाहते है, वजन कम करना चाहते है तो आपको आलू का सेवन कम कर देना चाहिए। क्योंकि आलू में अधिक मात्र में फाइबर और विटामिन सी मौजूद होता है जिससे वजन बढ़ने लगता है, मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए आलू का परहेज करे या आलू का सेवन ही बंद कर दे।

5) हरे आलू जहरीले होते है :

  • द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है की.. हरे आलू जहरीले होते है, दरअसल हरे आलू होने के कुछ कारण है, जैसे.. आलू को सही जगह पर ना रखना, अधिक गर्म तथा रौशनी वाले जगह पर रखना। ध्यान रहे.. अच्छे आलू कभी हरे नहीं होते और जो होते है वो खराब और जहरीले होते है। बाजार से ऐसे आलू कभी ना ख़रीदे।
  • ऐसे आलू खाने से आप सोच भी नहीं सकते ऐसे समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है।हालांकि गलती से कुछ मात्रा में हरे आलू खा भी लिए हैं तो बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर इसका प्रमाण बढ़ गया तो मनुष्य को मौत तक का सामना करना पड़ सकता है। जिसके बारे में हम अगले आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

 

जो लोग आलू के अधिक शौकीन है उनके लिए कुछ बाते :

अगर आप आलू खाने के बहुत शौकीन है तो आपको बता दे आलू छिलके सहित खाना आपके लिए बेहद लाभदायक होगा। आलू के छिलके में आलू से ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते है। जैसे.. कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, विटामिन सी, आयरन आदि। जब भी आप आलू की सब्जी या आलू से कोई पकवान बनाते है तो आलू के सहित बनाये।

. .

किसी भी चीज का लिमिट में सेवन करना फायदेमंद होता है, उसी तरह आलू का सेवन भी लिमिट में ही करना चाहिए। आलू से मनुष्य शरीर को कई तरह के फायदे होते है यह सही है लेकिन इससे होनेवाले नुकसान को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

Related keyword : आलू खाने के नुकसान, आलू सेवन से साइड इफेक्ट, अधिक आलू का सेवन शरीर के लिए हानिकारक, ऐसे आलू ना खाए वरना पछतायेंगे आप, आलू खाने के 5 से अधिक नुकसान, Side effects of potato, Aalu khane ke nuksan info in Hindi.

नोट : इस वेबसाइट के सभी लेख लोगों के अनुभवों के आधार पर तथा कुछ रिसर्च और किए गए प्रयोगों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कृपया कोई भी उपाय प्रयोग करने से पहले किसी अच्छे आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

Author : Varsha S

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

. .
गंजेपन की समस्या सफल इलाज भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *