वन अधिकारी कैसे बने, वन अधिकारी बनने के लिए क्या करे

वन अधिकारी कैसे बने, वन अधिकारी बनने के लिए क्या करे, वन अधिकारी बनने की सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में, वन अधिकारी बनने के लिए पात्रता।

वन अधिकारी कैसे बने

वन अधिकारी कैसे बने, वन अधिकारी बनने के लिए क्या करे (How to become a forest officer in Hindi)

आज हम इस आर्टिकल में वन अधिकारी कैसे बने, वन अधिकारी बनने के लिए क्या करे इस बारे में जानने वाले है। कई स्टूडेंट्स इस जॉब के बारे में जानना चाहते है, जैसे.. यह नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते है, यह नौकरी पाने के लिए क्या करे, इस जॉब के लिए कितनी आयुसीमा होनी चाहिए, कितनी पढाई करनी पड़ती है, इस जॉब के लिए कितनी बार प्रयास कर सकते है आदि सभी जानकारी।

हाल ही में हमारे वेबसाइट पे एक कमेंट आया है, वो कमेंट किसी अनुज मिश्रा के नाम से आया है। उसका सवाल यह है की.. हेल्लो सर मै Forest Officer बनना चाहता हु लेकिन मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, प्लीज आप मेरे लिए और मेरे जैसे कई सारे स्टूडेंट्स है उनके लिए Forest Officer कैसे बने,  Forest Officer बनने के लिए क्या करे यह आर्टिकल लिखने का कष्ट करे, प्लीज सर मेरी इस बारे में थोड़ी मदद करे।

Anuj Mishra Comment

. .

अनुज मिश्रा जैसे कई स्टूडेंट्स होते है जिन्हें ऐसे जॉब के बारे में जानकारी की आवश्यकता होती है। लेकिन उन्हें सही जानकारी ना मिलने के वजह से वो पीछे रह जाते है। लेकिन अब किसी भी स्टूडेंट्स को इस बारे चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, AbleTricks.Com अपने पाठको के मुताबिक़ ही आर्टिकल पोस्ट करेगी। उन्हें जो भी जानकारी चाहिए उन्हें आर्टिकल की माध्यम से दी जायेगी।

 

वन अधिकारी कैसे बने, वन अधिकारी बनने के लिए क्या करे (How to become a forest officer in Hindi)

वन अधिकारी जो एक बहुत ही जिम्मेदारी वाली पोस्ट है, जंगल में अवैध कटाई, अवैध शिकार एवं जंगल सुरक्षा की जिम्मेदारी वन अधिकारी के सर होती है। इस जॉब के लिए उम्मीदवार को फिजिकली फिट रहना बेहद आवश्यक है। यह जॉब पाना आसान काम तो नहीं है पर नामुमकिन भी नहीं है। क्योंकि हर साल इस पद के लिए कई भर्तीया निकलती है (Forest Officer Recruitment) कोई ना कोई इस पद नियुक्त किये ही जाते है।
.
.

यह जॉब पाने के लिए सबसे जरुरी बात

इस जॉब के बारे हमें जानकारी होना चाहिए, जैसे कितनी पढाई की आवश्यकता है, आयुसीमा कितनी होनी चाहिए, परीक्षा कैसे होती है, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा सेलिबस आदि। चलिए अब आगे बढ़ते है और इस नौकरी के बारे में जानते है।
.
.

यूपीएससी आईएफएस परीक्षा  (UPSC IFS Exams)

वन अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के तहत होनेवाली भारतीय वन सेवा परीक्षा (IFS exam) पास करना होता है।
.
Full Form IFS exam :  Indian Forest Service Exam
इस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए तथा वन अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार के पास निचे दिए हुए कुछ आवश्यक योग्यताये होने अनिवार्य है।
.
वन अधिकारी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational qualification for becoming a forest officer)
वन अधिकारी बनने के लिए अर्थात आईएफएस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार.. गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान, भूविज्ञान, सांख्यिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन, इंजीनियरिंग इनमें से किसी भी एक विषय में स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है।
.
वन अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा (Age limit for becoming a forest officer)
आईएफएस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तक होनी चाहिए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए भारत सरकार के लिए नियमानुसार छूट है।
.
यूपीएससी आईएफएस परीक्षा पैटर्न (UPSC IFS Exam Pattern)
आईएफएस परीक्षा अर्थात भारतीय वन सेवा परीक्षा यह भारत के सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है। यह परीक्षा पास करने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। यह परीक्षा 3 भागो में विभाजित की गई है।
  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू
जो उम्मीदवार प्रारंभिक लिखित परीक्षा पास कर लेता है वह मुख्य परीक्षा के लिए पात्र हो जाता है। उम्मीदवार मुख्य लिखित परीक्षा पास कर लेता है तो उसे इंटरव्यू में बुलाया जाता है। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवार की नियुक्ती होती है। उसके बाद नियुक्त उम्मीदवार की कुछ दिनों की ट्रेनिंग होती है और उसके बाद जॉब।
..
परीक्षा सिलेबस (Examination syllabus)
  • कृषि विज्ञान
  • पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान
  • रसायन विज्ञान
  • गणित और सांख्यिकी
  • असैनिक अभियंत्रण
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • भारतीय इतिहास
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • भौतिक विज्ञान
  • राजनीति विज्ञान
  • मनोविज्ञान
  • सार्वजनिक प्रशासन
  • प्राणि विज्ञान
प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्न सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक विषय पर होंगे और मुख्य परीक्षा में उपरोक्त सिलेबस पर प्रश्न आ सकते है। अब आप समझ चुके होंगे की भारतीय वन सेवा परीक्षा कितनी कठिन हो सकती है इसलिए आज से तैयारी शुरू करे।
.
ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :
.
नायब तहसीलदार कैसे बने  इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने 
पटवारी कैसे बने  एअर होस्टेस कैसे बने
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने  SDO कैसे बने
 कलेक्टर बनने के लिए क्या करे  BDO कैसे बने
कैसे बने Software Engineer  IB ऑफिसर कैसे बने
आईएएस ऑफिसर कैसे बने  बैंक मेनेजर कैसे बने 
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने  CA कैसे बने 
सीआईडी ऑफिसर कैसे बने  RAS ऑफिसर कैसे बने
 रेलवे में जॉब कैसे पाए  CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने  Government जॉब पाने के ट्रिक्स
 पायलट कैसे बने   बैंक में नौकरी कैसे पाए

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्र व Social sites पर शेयर करे।

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *