नेवी भर्ती की तैयारी कैसे करे | Navy Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

नेवी भर्ती की तैयारी कैसे करे, नौसेना भर्ती की तैयारी कैसे करे, जलसेना भर्ती के लिए तैयारी कैसे करे, Navy Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi, Preparation for Navy recruitment in Hindi.

Preparation For Navy in Hindi | Preparation For Air force in Hindi | Preparation For UPSC CSE in Hindi

Navy Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. नौसेना – जलसेना में भर्ती के लिए तैयारी कैसे करे, जलसेना – नौसेना मे जॉब पाने के लिए तैयारी कैसे करे जाने यहां.. (Navy Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi) नौसेना – जलसेना जिसे इंग्लिश में Navy Force कहते है।

किसी भी जॉब को अगर पाना चाहते हो तो उसके लिए पूर्व तैयारी करना आवश्यक होता है, तैयारी के दौरान हमें अपने अंदर क्या क्या कमी है यह पता चल जाता है, जिसे हम तैयारी के दौरान पूरा कर सकते है। एक कहावत है.. आधा अधुरा नॉलेज डेंजरेस होता है, इसलिए हमें पूर्व तैयारी करके अधूरे नॉलेज को पूरा करना है।

. .

भारतीय नौसेना (Indian Navy)

भारतीय जलसेना इसे नौ सेना भी कहा जाता है, यह सेना भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है, भारतीय नौ सेना विश्व की पांचवी सबसे बड़ी नौ सेना है। यह सेना हमारे देश को समुद्रमार्ग – जलमार्ग से होने वाले आक्रमणों से बचाती है।

भारतीय नौसेना अर्थात जलसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक और प्रतिष्ठित कैरियर के अवसर प्रदान करती है। नौसेना के विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया कुछ प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से की जाती है। नौसेना में उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा UPSC द्वारा की जाती है। जो लोग लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होते है उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

 

नौसेना में जॉब कैसे पाए (How to get jobs in navy)

भारतीय जलसेना अर्थात नौसेना जिसे इंग्लिश में नेवी फोर्स (Navy Force) कहा जाता है। हजारो लाखो स्टूडेंट्स इस सेक्टर में जॉब का सपना देखते है, क्या इस सेना में जॉब-नौकरी पाना इतना आसान है, इस सवाल पर हर किसी का जवाब ना में ही मिलेगा, इसकी वजह है प्रतियोगिता। 100 रिक्त पदों के लिए लाखो लोग आवेदन करते है ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है की नौसेना में जॉब पाना आसान नहीं है।

हर साल Indian Navy Recruitment निकाले जाते है और रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार नियुक्त किये जाते है। जो उम्मीदवार नियुक्त किये जाते है वो इस दुनिया के ही लोग है अगर उन लोगों को जलसेना में जॉब मिल सकता है तो आपको क्यों नहीं मिलेगा। धैर्य रखे.. आपको भी नौसेना जॉब-नौकरी मिल जायेगी बस आपको इस जॉब के लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है।

परफेक्ट तैयारी करने के लिए परफेक्ट प्लानिंग की आवश्यकता होती है, उसके बाद स्टेप बाय स्टेप आगे बढना है। लेकिन इसके लिए आपको Navy जॉब के बारे में सभी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। जैसे.. नौसेना में नौकरी पाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, कितनी पढाई की आवश्यकता होती है, आयुसीमा कितनी होनी चाहिए, कौनसी परीक्षा देनी होती है, सभी जानकारी।

 

. .

चलिए आगे जानते है नौसेना – जलसेना (Navy Force) में भर्ती होने के लिए तैयारी कैसे करते है एवं इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में !

यह पढ़े :

जलसेना – नौसेना में भर्ती हेतु ऐसे करें तैयारी (Preparation for Navy recruitment)

किसी भी जॉब को हासिल करने के लिए एक प्लानिंग की जाती है, जैसे आवेदन से लेकर जॉब मिलने तक की प्लानिंग। कैसे करे प्लानिंग चलिए आगे स्टेप बाय स्टेप जानते है।

1. आप नौसेना जो भी पद पाना चाहते हो उसके बारे में सभी जानकारी हासिल करे, जैसे उस पद को प्राप्त करने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, कौनसी परीक्षा पास करनी होती है आदि।

2. नौसेना परीक्षा पैटर्न को समझे, परीक्षा कैसे होती है, परीक्षा के विषयों के बारे में जानकारी हासिल करे।

3. नौसेना परीक्षा के पुराने प्रस्नपत्रिकाए जमा करे उसके बाद उन प्रश्नों को हल करे ऐसा पाच-छे बार करे।

4. जिन जिन लोगों ने नौसेना परीक्षा पास किया है उनसे मिले और उन्हें पूछे की इस परीक्षा की तैयारी कैसे करे, पास होने के लिए कौनसी पढाई करना जरुरी है।

5. सबसे महत्वपूर्ण है जनरल नॉलेज.. एयरफोर्स की परीक्षा हो या नेवी की परीक्षा या आईएएस की हो इन सभी परीक्षा में सबसे ज्यादा प्रश्न जनरल नॉलेज के होते है। इसलिए अपना GK इतना मजबूत बनाये की अगर GK से रिलेटेड कोई प्रश्न आये तो वह प्रश्न हल हो जाना चाहिए।

6. आप नौसेना की जो भी परीक्षा देने वाले है, जैसे.. CDS Exam, NDA Exam, NA Exam, SSC Exam आदि। परीक्षा में से जो भी परीक्षा आप देने वाले है उसके सिलेबस के विषयों की पढाई करना भी बेहद जरुरी होता है। 50 प्रतिशत प्रश्न इन्ही सिलेबस में से होते है।

7. अगर आप नौसेना की कोई भी परीक्षा पास होना चाहते है तो आपकी इंग्लिश बहुत मजबूत होनी चाहिए। इसलिए इंग्लिश में खुद को परिपूर्ण बनाये।

8. इंग्लिश से साथ गणित जो की नौसेना परीक्षा के लिए बेहद जरुरी विषय समझा जाता है। इसलिए गणित की पढाई भी जरुर करे।

9. नौसेना परीक्षा बहुत ही कठिन होती है, इसलिए घबराए नहीं। परीक्षा के पहले या परीक्षा देते समय आत्मविश्वास बनाये रखे।

10. साक्षात्कार के समय आपको बहुत ही एक्टिव रहने की आवश्यकता है। आपको जनरल नॉलेज एवं नौसेना से रिलेटेड सवाल पूछे जा सकते है। साक्षात्कार के समय घबराए नहीं, सवालो को पहले ठीक से समज ले उसके बाद उनके सही जवाब दे।

यह पढ़े :

वायुसेना में नौकरी कैसे पाए | 10+2 के बाद वायुसेना में नौकरी कैसे पाए | वायुसेना में भर्ती होने के लिए क्या करे | वायुसेना अधिकारी कैसे बने

 

यह आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

नायब तहसीलदार कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने 
पटवारी कैसे बने एअर होस्टेस कैसे बने
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने SDO कैसे बने
कलेक्टर बनने के लिए क्या करे BDO कैसे बने
कैसे बने Software Engineer IB ऑफिसर कैसे बने
आईएएस ऑफिसर कैसे बने बैंक मेनेजर कैसे बने 
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने CA कैसे बने 
सीआईडी ऑफिसर कैसे बने RAS ऑफिसर कैसे बने
रेलवे में जॉब कैसे पाए CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

एक रिक्वेस्ट :

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्रो में एवं शोशल साइट्स पर शेयर जरुर करे !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *