नेवी में जॉब पाने के लिए पात्रता | Eligibility for recruitment in Navy in Hindi

नेवी में जॉब पाने के लिए पात्रता, नौसेना में भर्ती के लिए योग्यता, जलसेना ज्वाइन करने के लिए पात्रता, Navy Me Job Ke Liye Yogyata, Eligibility for recruitment in Navy in Hindi.

नेवी में नौकरी प्राप्त करने के लिए यह पढ़े :

Eligibility for recruitment in Navy in Hindi

नेवी में जॉब पाने के लिए पात्रता (Eligibility for recruitment in Navy in Hindi)

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. नेवी में भर्ती होने के लिए पात्रता, जलसेना – नौसेना मे जॉब पाने के लिए योग्यता (Eligibility for recruitment in Navy in Hindi) नौसेना – जलसेना जिसे इंग्लिश में Navy Force कहते है।

भारतीय जलसेना इसे नौ सेना भी कहा जाता है, यह सेना भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है, भारतीय नौ सेना विश्व की पांचवी सबसे बड़ी नौ सेना है। यह सेना हमारे देश को समुद्रमार्ग – जलमार्ग से होने वाले आक्रमणों से बचाती है।

. .

भारतीय नौसेना अर्थात जलसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक और प्रतिष्ठित कैरियर के अवसर प्रदान करती है। नौसेना के विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया कुछ प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से की जाती है। नौसेना में उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा UPSC द्वारा की जाती है। जो लोग लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होते है उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

बहुत से स्टूडेंट्स नेवी में नौकरी करना चाहते है लेकिन उन्हें इस जॉब के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं होती है। ऐसे स्टूडेंट के लिए यह आर्टिकल बेहद उपयोगी साबित होगा।

 

नेवी में भर्ती होने के लिए आवशयक योग्यता (Eligibility for recruitment in Navy in Hindi)

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • हाइट  : पुरुषों के लिए न्यूनतम 157 सेंटीमीटर्स और महिलाओं के लिए न्यूनतम 152 सेंटीमीटर्स
  • आई साइट – 6/6
  • न्यूनतम छाती का विस्तार 5 सेमी होना चाहिए।
  • कोई रंग अंधापन नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक को हड्डियों या जोड़ों का कोई रोग नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता (पद के प्रकार पर निर्भर करती है)
  • आयु सीमा योग्यता (पद के प्रकार पर निर्भर करती है)

नेवी भर्ती परीक्षा (Navy exams)

1. National Defence Academy & Naval Academy Exam

. .

2. Combined Defence Service

3. Short Service Commission

इन परीक्षाओ के तहत आवेदक की आयु एवं शैक्षणिक योग्यता की अलग अलग आवश्यकता होती है। इसके लिए निचे कुछ उदाहरण दिए हुए है वह देखे –

.
NDA Exam
  • जैसे अगर कोई आवेदक NDA Exam (National Defence Academy)  देना चाहता है तो वह आवेदक किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से 12 वीं में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित परीक्षा उतीर्ण होना चाहिए, उस समय आवेदक की आयु 16.5 से 19 वर्ष के बीच होना चाहिए। (For NDA and NA)

CDS Exam

  • जैसे अगर कोई आवेदक CDS Exam (Combined Defence Service) देना चाहता है तो वह आवेदक किसी भी मान्यताप्राप्त विश्विद्यालय से भौतिकी और गणित विषय में बीएससी या इंजीनियरिंग डिग्री पास होना चाहिए, उस समय उम्मीदवार की आयु 19 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यह परीक्षा सिर्फ पुरुष ही दे सकते है।

SSC Exam

. .
  • जैसे अगर कोई आवेदक SSC Exam (Short Service Commission) देना चाहता है तो वह आवेदक किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से 55 प्रतिशत के साथ BE या B. Tech उतीर्ण होना चाहिए, इलेक्ट्रीकल ब्रांच के उम्मीदवार भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार की आयु 19 1/2 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
यह पढ़े 

Related keyword : नेवी में जॉब पाने के लिए पात्रता, नौसेना में भर्ती के लिए योग्यता, जलसेना ज्वाइन करने के लिए पात्रता, Navy Me Job Ke Liye Yogyata, Eligibility for recruitment in Navy in Hindi.

इस जानकारी के अलावा अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। 
.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

नायब तहसीलदार कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने 
पटवारी कैसे बने एअर होस्टेस कैसे बने
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने SDO कैसे बने
कलेक्टर बनने के लिए क्या करे BDO कैसे बने
कैसे बने Software Engineer IB ऑफिसर कैसे बने
आईएएस ऑफिसर कैसे बने बैंक मेनेजर कैसे बने 
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने CA कैसे बने 
सीआईडी ऑफिसर कैसे बने RAS ऑफिसर कैसे बने
रेलवे में जॉब कैसे पाए CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

अनुरोध – Request :

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्रो में एवं शोशल साइट्स पर शेयर जरुर करे !

Advertisment..
42 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *