हार्ट अटैक से भी ज्यादा खतरनाक है कार्डियक अरेस्ट पढ़े पूरी जानकारी (Cardiac arrest is more dangerous than heart attack)

हार्ट अटैक से भी ज्यादा खतरनाक है कार्डियक अरेस्ट पढ़े पूरी जानकारी (Cardiac arrest is more dangerous than heart attack)

हार्ट अटैक से भी ज्यादा खतरनाक है कार्डियक अरेस्ट

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार पता चला है की कार्डियक अरेस्ट हार्ट अटैक से भी ज्यादा खतरनाक है। यह अच्छे खासे स्वस्थ और तंदरुस्त इंसान को भी मौत के मुंह में पहुंचा सकता है। क्या आप जानते है क्या है ये कार्डियक अरेस्ट.. कैसे होते इसके लक्षण.. कैसे बचा जा सकता है इस समस्या से.. चलिए आगे जानते है कार्डियक अरेस्ट के बारे में सविस्तर जानकारी।

इस विषयों पर होगा सवाद 

  1. कार्डियक अरेस्ट क्या है ?
  2. हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर
  3. अभिनेत्री श्रीदेवी के मौत की वजह
  4. कार्डियक अरेस्ट के लक्षण
  5. कार्डियक अरेस्ट की बिमारी से कैसे बचें ?
  6. कार्डियक अरेस्ट का इलाज

 

. .

कार्डियक अरेस्ट क्या है (What is a cardiac arrest in Hindi)

कार्डियक अरेस्ट यह एक तरह का अटैक ही है, जब दिल को ऑक्सिजन नहीं मिलता है और माशपेशियों को खून ना मिले तब हार्ट बीट अचानक रुक जाती है, दिल धडकना बंद कर देता है, सांस बंद हो जाती है, इस स्थिति को कार्डियक अरेस्ट कहा जाता है। हालांकि इसके कई कारण हो सकते है जैसे.. धड़कन अनियंत्रित हो जाना, माशपेशियों को कोई समस्या हो जाना, खून दूषित हो जाना आदि।

 

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अंतर (Differences in Heart Attack and Cardiac Arrest)

हार्ट अटैक में ह्रदय के कुछ हिस्सों में खून का बहाव जम जाता है, मांसपेशी में खून का संचार रुक जाता है, जिस वजह से हार्ट अटैक होता है लेकिन कार्डियक अरेस्ट में हृदय सही तरीके से काम करना बंद कर देता है, कार्डियक अरेस्ट हृदय में खून का संचार बंद कर देता है, ऐसे में मरीज की मौत भी हो सकती है या फिर वह कोमा में भी जा सकता है।

जानकारी के अनुसार पता चला है की बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत भी कार्डियक अरेस्ट से ही हुई है। इसके लिए इसके पहले बॉलीवुड की ‘फेवरेट मां’ रीमा लागू की मौत भी कार्डिक अरेस्ट के कारण हुई थी। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की मौत का कारण भी कार्डियक अरेस्ट ही था। इनके अलावा कई सेलेब्रिटीज इस बीमारी के शिकार हो चुके है।

 

. .

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण (Symptoms of cardiac arrest)

हृदय का धकधकाना, थकान का एहसास होना, सांसों का छोटा होना, हृदय में दर्द महसूस होना, चक्कर आना आदि कार्डियक अरेस्ट के लक्षण है। अगर आपके शरीर ऐसे लक्षण दिखाई पड़े तो इन्हें अनदेखा ना करे और जल्द से जल्द डॉक्टर को बताये।

हार्ट अटैक के मरीजों के कार्डिक अरेस्ट खा खतरा अधिक रहता है इसके अलावा जो लोग अधिक धुम्रपान करते है, या किसी ह्रदय से सबंधित बीमारी के शिकार है उन्हें कार्डिक अरेस्ट खा खतरा अधिक रहता है।

 

कार्डियक अरेस्ट की बिमारी से कैसे बचें (How To Avoid The Disease Of The Cardiac Arrest)

कार्डिक अरेस्ट यह एक दिल की बीमारी है, इसे होने से बचने लिए हमें अपने खान-पान मे अपने दैनंदिन जीवनशैली में थोडा बदलाव करना बेहद आवश्यक है। जैसे हम कुछ उदहारण निचे दे रहे है जिन्हें फोल्लो करके हम इस समस्या पर रोक लगा सकते है।

  • सभी प्रकार की नशीली चीजो का सेवन त्याग दे।
  • रोजाना विटामिन युक्त और पौष्टिक आहार ही सेवन करे।
  • भरपूर नींद ले, यह बहुत जरुरी है।
  • हमेशां तनावमुक्त रहने का प्रयास करे।
  • रोजाना सुबह श्याम हल्का हल्का व्यायाम जरुर करे।
 

कार्डियक अरेस्ट का इलाज (Treatment of cardiac arrest)

अगर इस समस्या से ग्रस्त मरीज का तुरंत इलाज किया जाए तो मरीज की जान बच सकती है। जैसा हमने ऊपर बताया.. कार्डियक अरेस्ट यह एक तरह का अटैक ही है, जब दिल को ऑक्सिजन नहीं मिलता है और माशपेशियों को खून ना मिले तब हार्ट बीट रुक जाती है, दिल धडकना बंद कर देता है, सांस बंद हो जाती है।

. .

ऐसी स्थिति में मरीज के सीने को जोर जोर से 100 से 120 बार तक दबाना चाहिए और दबाने के बाद बीच बीच में मरीज की सांसें जांचते रहना चाहिए।

इस प्रक्रिया के बाद भी अगर कुछ भी फर्क ना दिखाई पड़े तो इसका और एक इलाज है इलेक्ट्रिक शॉक। इलेक्ट्रिक शॉक कार्डियक अरेस्ट के मरीजों के लिए आखिरी उम्मीद होती है।

लेखिका : पूजा एस

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

कंप्यूटर यूजर अपने आँखों की देखभाल ऐसे करे  भूख कम होने एवं भूख बढ़ाने के उपाय
चश्मा हटाए और अपने आँखों की रोशनी बढ़ाये भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय
बाल झड़ने-टूटने लगे तो अपनाए ये तरिका खासी व् सुखी खासी का घरेलु इलाज
गंजेपन की समस्या सफल इलाज चहरे से मुहांसे के गड्डे कैसे भरे 
पेट की चर्बी कम करने के 10 घरेलु उपाय कील मुहांसों का सफाया कैसे करे
पेट का मोटापा कम करे कुछ ही दिनों में थकान व् कमजोरी का घरेलु इलाज
हाइट बढ़ाने के कुछ आसान उपाय दिमाग तेज करने व् याददास्त बढ़ाने के घरेलु उपाय
कमर दर्द का सफल इलाज आलस दूर करने के घरेलु उपाय
जानिये पेट में क्यों होती है गैस तंदरुस्त व् सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय
चहरे पर काले दाग धब्बे आने के 10 कारण शरीर में तेजी से खून बढ़ाने के उपाय
चहरे से काले दाग धब्बे मिटाने के उपाय  जल्द नींद ना आने के कारण व् उपाय

उपरोक्त जानकारी यदि आपको अच्छी लगे तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे एवं निचे दिए हुए शोशल साइट्स पर शेयर करना ना भूले !

Advertisment..
2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *