वायुसेना में भर्ती होने के लिए आवश्यक योग्यता | Air Force Join Karne Ke Liye Ability in Hindi

वायु सेना में शामिल होने के लिए पात्रता, वायुसेना में भर्ती होने के लिए आवश्यक योग्यता, एयर फ़ोर्स ज्वाइन करने के लिए पात्रता, Air Force Join Karne Ke Liye Ability in Hindi, Eligibility to join Air Force.

Eligibility to join Air Force in Hindi

Air Force Join Karne Ke Liye Ability in Hindi

नमस्कार दोस्तों Abletricks.Com में आपका स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में एक Educational tips के बारे में जानने वाले है। इस आर्टिकल का टॉपिक है.. वायुसेना में भर्ती के लिएआवश्यक पात्रता, वायुसेना मे जॉब पाने के लिए चाहिए यह योग्यता.. जाने यहां.. वायुसेना जिसे इंग्लिश में एयरफोर्स कहते है।

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) दुनिया में प्रमुख वायु सेना में से एक है। यह सेना देश को आसमानों से हवा से बाहरी आक्रमणों से बचाती है।

. .

 

भारतीय वायुसेना जिसे इंग्लिश में एयर फोर्स (Air Force) कहा जाता है। हजारो लाखो स्टूडेंट्स इस सेक्टर में जॉब का सपना देखते है, क्या इस सेना में जॉब-नौकरी पाना इतना आसान है, इस सवाल पर हर किसी का जवाब ना में ही मिलेगा, इसकी वजह है प्रतियोगिता। 100 रिक्त पदों के लिए लाखो लोग आवेदन करते है ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है की वायुसेना में जॉब पाना आसान नहीं है।

हर साल Indian Air Force Recruitment निकाले जाते है और रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार नियुक्त किये जाते है। जो उम्मीदवार नियुक्त किये जाते है वो इस दुनिया के ही लोग है अगर उन लोगों को वायुसेना में जॉब मिल सकता है तो आपको क्यों नहीं मिलेगा। धैर्य रखे.. आपको भी वायुसेना जॉब-नौकरी मिल जायेगी बस आपको इस जॉब के लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है।

परफेक्ट तैयारी करने के लिए परफेक्ट प्लानिंग की आवश्यकता होती है, उसके बाद स्टेप बाय स्टेप आगे बढना है। लेकिन इसके लिए आपको एयर फोर्स जॉब के बारे में सभी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। जैसे.. एयर फोर्स में नौकरी पाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, कितनी पढाई की आवश्यकता होती है, आयुसीमा कितनी होनी चाहिए, कौनसी परीक्षा देनी होती है, सभी जानकारी।

चलिए आगे जानते है वायुसेना में भर्ती होने के लिए तैयारी कैसे करते है एवं इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में !


वायुसेना में भर्ती होने के लिए आवश्यक योग्यता (Eligibility to join Air Force)

1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए
भारतीय वायुसेना में भर्ती होने वाला आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए, अगर है तभी ही आवेदक वायुसेना में नौकरी पाने के आवेदन कर सकता है।

2. आवेदक अविवाहित होना चाहिए :
वायुसेना में आवेदक अविवाहित होना चाहिए यह वायुसेना डिपोर्टमेन्ट की टर्म्स एंड कंडीशन है, यदि है तो ही आवेदक वायुसेना में नौकरी पाने के आवेदन कर सकता है।

. .

3. आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए : 
आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए क्योंकि इसमें आवेदक की फिजिकली और मेंटली जांच की जाती है।

4. आवेदक को किसी भी तरह की नशे की आदत नहीं होनी चाहिए : 
आवेदक को किसी भी तरह की नशे की आदत नहीं होनी चाहिए क्योंकि आवेदक का मेडिकल टेस्ट किया जाता है। जिसमे आप किसी बीमारी या नशे के शिकार तो नहीं है यह भी जांचा जाता है।

5. आवेदक को इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना चाहिए :
वायुसेना में भर्ती होने वाले आवेदक को इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना बेहद ही जरुरी है और यह टर्म्स एंड कंडीशन भी है इसके अलावा परीक्षा में और साक्षात्कार में इसकी जांच की जाती है।

6. आयुसीमा :
वायुसेना में भर्ती होने वाले आवेदक की आयुसीमा पद के प्रकार पर निर्भर करता है, अर्थात आवेदक जिस जॉब के लिए अप्लाई करता है उस जॉब के लिए कितनी आयुसीमा की लिमिट रखी गई है उसपे निर्भर करता है। क्योंकि वायुसेना में सभी पदों के लिए अलग अलग आयु की लिमिट रखी गई है। न्यूनतम 16 वर्ष से अधिकतम 28 वर्ष तक।

7. हाइट और सीना :
वायुसेना में भर्ती होने वाले आवेदक के हाइट और सीने का साइज़ उसके पद के प्रकार पर निर्भर करता है, लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दे की वायुसेना में हाइट न्यूनतम 152 CMS से अधिक ही होनी चाहिए और छाती 5 CMS से कम नहीं होनी चाहिए।

8. शिक्षा : 
वायुसेना में भर्ती होने वाले आवेदक के लिए शिक्षा की आवश्यकता पद के अनुसार होती है, वैसे जानकारी के लिए आपको बता दे की इसमें 10+2 विज्ञान वाले भी आवेदन कर सकते है। वायुसेना में भर्ती होने के लिए दसवी-बारावी से लेकर ग्रॅज्युएट-पोस्ट ग्रॅज्युएट से अधिक पढ़े लिखे लोग भी आवेदक कर सकते है।

9. लिंग : पुरुष व महिला दोनों 
वायुसेना में भर्ती होने के लिए पुरुष व महिला दोनों ही आवेदन कर सकते है, यह भी पद के प्रकार पर निर्भर करता है।

यह पढ़े :
यह पढ़े :
यह पढ़े :

.

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़े :

नायब तहसीलदार कैसे बने इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने 
पटवारी कैसे बने एअर होस्टेस कैसे बने
कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने SDO कैसे बने
कलेक्टर बनने के लिए क्या करे BDO कैसे बने
कैसे बने Software Engineer IB ऑफिसर कैसे बने
आईएएस ऑफिसर कैसे बने बैंक मेनेजर कैसे बने 
आईपीएस ऑफिसर कैसे बने CA कैसे बने 
सीआईडी ऑफिसर कैसे बने RAS ऑफिसर कैसे बने
रेलवे में जॉब कैसे पाए CBI ऑफिसर कैसे बने 
 रेलवे में टीसी कैसे बने Government जॉब पाने के ट्रिक्स
पायलट कैसे बने  बैंक में नौकरी कैसे पाए

अनुरोध – Request :

इस तरह की रोचक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे व इस जानकारी को अपने मित्रो में एवं शोशल साइट्स पर शेयर जरुर करे !

Advertisment..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *